जानें बैड कोलेस्ट्रॉल को तेजी से कम कर देती हैं ये सब्जियां, हार्ट भी रहता है हेल्दी।

Advertisement

6/recent/ticker-posts

जानें बैड कोलेस्ट्रॉल को तेजी से कम कर देती हैं ये सब्जियां, हार्ट भी रहता है हेल्दी।

 



हाई कोलेस्ट्रॉल को साइलेंट किलर के नाम से भी जाना जाता है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने पर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. शरीर में जब बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने लगते हैं तो यह धमनियों में जमा होने लगता है, जिससे हार्ट और दिमाग तक जाने वाला रक्त का प्रवाह बाधित हो जाता है. और दिमाग को भरपूर मात्रा में खून ना मिलने के कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक आता है. 


 

हालांकि आप बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर सकते हैं. ऐसी कई सब्जियां हैं जिनका सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होने लगता है.

 

ब्रसेल्स स्प्राउट्स- ब्रसेल्स स्प्राउट्स में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो रक्त वाहिकाओं में सूजन और ऑक्सीडेटिव डैमेज को कम करके कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं. ब्रसेल्स स्प्राउट्स में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र में कोलेस्ट्रॉल और पित्त अम्लों से जुड़ जाता जाता है, जिससे खून में उनका अवशोषण रुक जाता है.



केल- केल एक क्रूसिफेरस सब्जी है जो फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है.  केल में मौजूद हई फाइबर  खून से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को हटाने में भी मदद करता है, जिससे यह आपकी डाइट में शामिल करने के लिए एक हार्ट हेल्दी सब्जी बन जाती है.

बैंगन- इसमें भी घुलनशील फाइबर पाया जाता है जोस शरीर में बैड कोलेस्ट्ऱॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है. इसमें मौजूद फाइबर आंतों में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. बैंगन में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो रक्त वाहिकाओं को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाते हैं.

गाजर- गाजर में घुलनशील फाइबर, खास तौर पर पेक्टिन भरपूर मात्रा में होता है, जो आंत में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और बीटा-कैरोटीन धमनियों में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन को रोकने में भी भूमिका निभाते हैं. इसे खाने से बैड को कोलेस्ट्रॉल कम होता है और हार्ट हेल्थ में भी सुधार होता है.



 भिंडी- भिंडी में घुलनशील फाइबर, खास तौर पर पेक्टिन की उच्च मात्रा होती है, जो आंतों में पित्त अम्लों और कोलेस्ट्रॉल को बांधकर कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे उनका अवशोषण रुक जाता है. 



भिंडी में म्यूसिलेज भी होता है, जो एक जेल जैसा पदार्थ है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करता है. भिंडी का नियमित सेवन गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकता है.



ब्रोकली- इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ ही ही फाइटोकेमिकल्स भी पाए जाते हैं जो हार्ट हेल्थ को बेहतर करने और इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद करते हैं. 



पालक- पालक का सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम किया जा सकता है. पालक आर्टरीज में कोलेस्ट्रॉल को जमने नहीं देता. रोजाना पालक का सेवन से हार्ट हेल्थ में सुधार होता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल अपने आप ही कम होने लगता है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ