CP News

Advertisement

6/recent/ticker-posts

 सीबीएसई की परीक्षाओं के लिए संगम पोर्टल पर पंजीकरण शुरू, इन बातों का रखें ध्यान 


सीबीएसई ने कक्षा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए संगम पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। विद्यालयों को 4 अक्टूबर तक विद्यार्थियों का विवरण और फीस जमा करानी होगी। कोई विद्यालय 4 अक्टूबर तक विवरण और फीस नहीं जमा कर पाता है तो प्रति विद्यार्थी 2 हजार रुपये विलंब शुल्क के साथ 15 अक्टूबर तक एलओसी (लिस्ट ऑफ कैंडिडेट) जमा करना होगा।

पंजीकरण करवाते समय विद्यार्थियों की सही जानकारी दर्ज करवाना अभिभावकों की जिम्मेदारी होगी। आदेश के अनुसार दसवीं और बारहवीं कक्षा की मुख्य परीक्षाओं को लेकर एलओसी जमा होने के बाद कोई विषय सुधार नहीं किया जाएगा। एलओसी जमा करने के लिए कक्षा दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों को अपना डाटा जांचना जरूरी है। कक्षा दसवीं और बारहवीं के छात्रों को परीक्षा फार्म भरना होगा और परीक्षा संगम पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण को संशोधित करने और लिस्ट ऑफ कैंडिडेट जमा करने की जिम्मेदारी विद्यालयों की है।अधिकारियों का कहना है कि कक्षा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा संगम पोर्टल पर पंजीकरण शुरू हो चुका है, जो 4 अक्तूबर तक चलेगा। विद्यार्थी को यह ध्यान देना जरूरी है कि वह फार्म में जानकारी सही भरें। यदि किसी प्रकार की कोई समस्या हो तो विद्यार्थी व अभिभावक विद्यालय स्तर पर मदद ले सकते हैं। वहीं, बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी 2025 से शुरू होने की संभावना जताई गई है।

-

इन चीजों का रखना होगा ध्यान

- पंजीकरण और एलओसी के लिए विद्यार्थियों का डेटा सही भरें।

- बच्चे का नाम, जन्मतिथि और माता-पिता का नाम सही लिखा हो।

- कोई भी संक्षिप्त नाम इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

- यदि बच्चा भविष्य में विदेश जाने की योजना बना रहा है तो सरनेम बहुत जरूरी है। क्योंकि कई देशों में आधिकारिक डॉक्यूमेंट में सरनेम दर्ज करना जरूरी होता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ