जानियें जिगर की गंदगी निकालनें के 5 देसी उपाय, फैटी लिवर-डैमेज का नहीं रहेगा डर।

Advertisement

6/recent/ticker-posts

जानियें जिगर की गंदगी निकालनें के 5 देसी उपाय, फैटी लिवर-डैमेज का नहीं रहेगा डर।

 

  


लिवर बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है, शरीर इसका खराब होना झेल नहीं सकता। हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज से हम अपने लिवर को हेल्दी रख सकते हैं। लिवर में जमा गंदगी को साफ करने के लिए आप कुछ आसान और घरेलू उपाय भी अपनाया जा सकता है।



पॉल्यूशन, अनहेल्दी फूड और अल्कोहल लिवर को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में लिवर को हेल्दी रखने के लिए हमें इन सारी चीजों से बचना चाहिए।


 लिवर को शरीर की फैक्ट्री कहा जाता है क्योंकि इससे शरीर के कई सारे काम होते हैं। लिवर विटामिन, मिनिरल और ग्लूकोज को स्टोर करता है जिससे शरीर को एनर्जी मिलता है। यह प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल और हार्मोन जैसी महत्वपूर्ण चीजों को भी बनाता है।


 

वैसे तो लिवर अपने अंदर जमी गंदगी को खुद ही साफ कर लेता है लेकिन जब जरूरत से ज्यादा गंदगी जमा हो जाती है तो कई तरह की समस्याएं होने लगती है। इस गंदगी को टॉक्सिन कहते हैं, जिससे लिवर डैमेज हो सकता है।


लिवर डिटॉक्स टिप्स

हल्दी


एनसीबीआई( Ref) के अनुसार हल्दी केवल एक मसाला ही नहीं बल्कि यह एक ऐसा सुपरफूड है जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाता है और बीमारियों से बचाव करता है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेशन, एंटीऑक्सीडेंट और करक्यूमिन होता है। हल्दी का सेवन करना लिवर के लिए बहुत ही अच्छा होता है, अगर आप रोजाना हल्दी का पानी पीते हैं तो इससे आपके लिवर में जमी सारी गंदगी दूर होगी। यानी यह लिवर को डिटॉक्सिफाई करने का काम करता है।



मिल्क थिसल

मिल्क थिसल को होली फिसल भी कहा जाता है। यह एक ऐसा फल होता है जो लिवर के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। मिल्क थिसल सिरोसिस या क्रॉनिक हेपिटाइटिस वाले लोगों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं होता है। गर्म पानी में 2 चम्मच मिल्क थिसल पाउडर डालकर उसे बॉयल करके पीने से लिवर डिटॉक्सिफाई होता है।


लिवर को कैसे रखें हेल्दी?

धनिया का पानी

लिवर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए आप धनिया का पानी भी पी सकते हैं। इसमें विटामिन सी और फोलिक एसिड पाया जाता है। धनिया के पानी में फाइबर भी होता है जो लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। रोजाना धनिया का पानी पीने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी बढ़ता है और यह लिवर को भी डिटॉक्सिफाई करता है।


ग्लूकोज पानी

अगर आपको लिवर से जुड़ी समस्याएं हैं यानी आपका लिवर खराब हो रहा है तो आप ग्लूकोज पानी का सेवन कर सकते हैं। इससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और पाचन शक्ति बेहतर होगी। हालांकि ज्यादा ग्लूकोज का सेवन करना लिवर के लिए हानिकारक भी हो सकता है। यह फैट के रूप में लिवर की कोशिकाओं में जम सकता है जिससे फैटी लिवर भी हो सकता है।


लिवर का रखें ऐसे खयाल

स्वस्थ आहार और व्यायाम से आप अपने लिवर को हेल्दी रख सकते हैं। खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप उचित मात्रा में पानी का सेवन करें। पानी के अलावा आप नींबू पानी और नारियल पानी का भी सेवन कर सकते हैं। हेल्दी स्नैक्स, फल, सब्जियां सीड्स आदि को भी अपनी डाइट में शामिल करें। अत्यधिक शराब और कैफीन के सेवन से बचें। यह लिवर को डैमेज कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ