Haryana: राहुल गांधी ने युवा और किसानों के जरिए हर वर्ग को साधा, 29 मिनट चला भाषण.

Advertisement

6/recent/ticker-posts

Haryana: राहुल गांधी ने युवा और किसानों के जरिए हर वर्ग को साधा, 29 मिनट चला भाषण.

 






29 मिनट के भाषण में पीएम नरेंद्र मोदी, अदानी और अंबानी पर सबसे अधिक हमले किए। करनाल के बच्चे देव का जिक्र कर लोगों को भावनात्मक तौर पर जोड़ने का प्रयास किया।



हरियाणा के हिसार के बरवाला में हरियाणा में चुनाव प्रचार के पहले दिन बरवाला पहुंचे राहुल गांधी ने अपना भाषण हरियाणा के युवाओं, किसानों, अंबानी-अदानी और पीएम नरेंद्र मोदी पर केंद्रित रखा। उन्होंने बेरोजगारी व अग्निवीर के मुद्दे पर युवाओं को साधा, वहीं एमएसपी के जरिए किसानों को जोड़ने का प्रयास किया।




युवाओं के परिवारों के दर्द को करनाल के एक बच्चे देव के माध्यम से बताकर लोगों को भावनात्मक रूप से जोड़ा। अग्निवीर के मुद्दे को उठाते हुए सैनिकों की पेंशन खत्म करने को भी अंबानी से जोड़ा।




 राहुल गांधी ने 29 मिनट के भाषण में यह बताने का प्रयास किया कि युवाओं की बेरोजगारी, किसानों की दुर्दशा और तीन कानूनों के पीछे मोदी के जरिए अंबानी थे। उन्होंने अपने भाषण का समापन संविधान पर खतरा बता कर किया।

बरवाला की कपास मंडी में आयोजित विजय संकल्प रैली में संबोधित करते हुए नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि हरियाणा में सभी की सरकार बनेगी।



 छत्तीस बिरादरी को एक साथ मिलकर सरकार बनानी है। दरअसल वह कांग्रेस के प्रति भाजपा की ओर से बनाए जा रहे नेरेटिव के तोड़ने का प्रयास कर रहे थे, जिसमें दलितों के अपमान को लेकर मुद्दा बनाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने निष्पक्ष तरीके से सभी जातियों के लिए बराबरी से भर्ती की बात कही।

 

 

राहुल गांधी ने अपने भाषण के आखिर में संविधान का मुद्दा छेड़ा। उन्होंने कहा, संविधान गरीबों की रक्षा करता है। आरएसएस के लोग संविधान को मिटाना चाहते हैं। कह नहीं सकते, लेकिन इनका लक्ष्य यही है। यह लोग पहले के सिस्टम को लागू करना चाहते हैं।

 

संविधान की बात के माध्यम से राहुल गांधी अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों को साधने का प्रयास कर रहे थे। हरियाणा के दर्द की नब्ज पकड़ते हुए अपने भाषण में बेरोजगारी, देश से पलायन, किसान, जवान, पहलवान, अग्निवीर और छोटे व्यापारियों के मुद्दों को उठाया।

 

सैनिकों के मुद्दे पर फोकस

देश की सेना का हर दसवां सैनिक हरियाणवी है। ऐसे में राहुल गांधी ने सेना को लेकर काफी देर तक संबोधन किया। उन्होंने कहा कि यह लोग चाइना का माल हिंदुस्तान में बेचना चाहते हैं। इसका फायदा चाइना,अंबानी, अदानी को होगा। मार्केटिंग नरेंद्र मोदी की होगी। नरेंद्र मोदी को पीएम भी इन लोगों ने ही बनाया। 



अग्निवीर योजना के पीछे एक कहानी है। वन रैंक वन पेंशन को लागू किया गया तो सेना के अधिकारियों को पेंशन मिली। जवानों की पेंशन छीनने के लिए अग्निवीर को लाया गया।

 

ठेठ अंदाज में हंसी ठिठोली करते दिखे

राहुल गांधी हरियाणवी लोगों की तरह से ठेठ अंदाज में हंसी ठिठोली करते दिखे। एक युवक को लोहे की पाइप पर चढ़े देख राहुल गांधी बोले भाई गिरना मत, आपको नहीं गिरना, भाजपा को गिराना है। 



राहुल गांधी के मंच पर आने से पहले वहां रॉकी मित्तल का गाना बज रहा था। उन्होंने मंच पर चल रहे गानों को बंद कराया।

 

भाजपा ने प्रदेश को बेरोजगारी और अपराध में नंबर वन बना दिया: हुड्डा

विजय संकल्प रैली में पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा में हरियाणा में कई किलोमीटर पैदल चले। इससे हरियाणा को ऊर्जा मिली। आज हर व्यक्ति कांग्रेस की ओर देख रहा है। 


दस साल कांग्रेस की सरकार देखी, इसके बाद भाजपा-जजपा की सरकार भी देखी। हमने प्रति व्यक्ति आय में प्रदेश को नंबर वन बनाया था। इन लोगों ने दस साल में बेरोजगारी और अपराध में नंबर वन बना दिया।




 किसानों की आय दोगुनी करने की बात करने वालों ने खर्चे कई गुणा बढ़ा दिए। हिसार से सांसद जयप्रकाश ने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि एक अकेला सब पर भारी कहने वाले और 56 इंच के सीने को राहुल गांधी ने सिकोड़ कर 26 इंच कर दिया।

 

आरएसएस - भाजपा की पर्ची चली

कांग्रेस अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने कहा कि आज तराजू आपके हाथ में है। दस साल के कुशासन में 750 किसानों को बलिदान क्यों देना पड़ा, हरियाणा अपराध में नंबर क्यों है, अनुसूचित जातियों के प्रति अपराध क्यों हो रहे हैं, बेरोजगारी में हरियाणा नंबर वन क्यों बना दिया, इन सबका जवाब भाजपा के प्रत्याशियों से लें। 




उन्होंने कहा, आरएसएस और भाजपा वाले जिसकी पर्ची देते थे, उसी की नौकरी लगी। रैली में मंच पर नारनौंद, उकलाना, बरवाला, हिसार, हांसी, आदमपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशियों के अलावा सांसद दीपेंद्र हुड्डा भी मौजूद रहे।

 

रैली में शामिल नहीं हुईं कुमारी सैलजा

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव कुमारी सैलजा बरवाला में आयोजित रैली में शामिल नहीं हुईं। हिसार जिले में ही होने के बावजूद उन्होंने रैली से दूरी बनाई। 



अपने गृह जिले में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी की रैली में उनका शामिल न होना राजनीतिक गलियारों चर्चा का विषय बना हुआ है। राहुल गांधी की रैली से पहले ही उन्होंने अपना प्रोग्राम शेड्यूल जारी कर दिया, जिसमें उन्होंने फतेहाबाद के टोहाना व हिसार विधानसभा सीट के लिए अपने कार्यक्रम दिए हैं।



 हिसार में आयोजित रैली में रणदीप सुरजेवाला भी शामिल नहीं रहे। हालांकि इससे पहले दिन में वे उन्होंने असंध में राहुल गांधी के साथ मंच साझा किया था।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ