सिरसा में भारतीय वायु सेना जाबांजों ने आसमान में दिखाए हैरतअंगेज कारनामे, आप भी देखें

Advertisement

6/recent/ticker-posts

सिरसा में भारतीय वायु सेना जाबांजों ने आसमान में दिखाए हैरतअंगेज कारनामे, आप भी देखें




मुख्य बातें - आकाश गंगा पैरासूटरों ने आसमान में तिरंगा बनाकर किया भारत मां को नमन, एसयू-30 विमानों ने जमीन की सतह के नजदीक व दूर गगन में उड़ान के दौरान कलाबाजी करतब कर सभी को किया रोमांचित



हिंदी न्यूज़, सिरसा भारतीय वायु सेना के एयर फोर्स स्टेशन में एयर शो, प्रदर्शनी उत्सव का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान भारतीय वायु सेना के जाबांजों ने आसमान में हैरतअंगेज कारनामे दिखाए। अहम पहलू है कि आठ हजार फुट की ऊंचाई से आकाश गंगा के पैरासूटरों ने जहां अलग-अलग कृतियां बनाई, वहीं दूर गगन में भारत की आन-बान-शान तिरंगा बनाकर भारत मां को नमन किया और वहां बैठे प्रत्येक व्यक्ति को देशभक्ति के रंग में रंगने कार्य किया। इस अवसर पर एयर कमांडर रमन गोयल, कैप्टन रविंद्र चौधरी, कैप्टन रीतम कुमार, कैप्टन मनीष अरोड़ा, पूर्व राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल, डीसी शांतनु शर्मा आदि उपस्थित थे।



एयर शो में 800 के करीब एनसीसी कैडेटस तथा विभिन्न स्कूलों के बच्चों के साथ अन्य लोगों ने भागीदारी की। जैसे ही शो का आरंभ हुआ एसयू-30 विमानों ने जमीन की सतह के नजदीक व दूर गगन में उड़ान के दौरान कलाबाजी करतब दिखाकर सभी को रोमांचित करने का कार्य किया। इसके बाद आठ हजार फीट की उंचाई से आकाश गंगा टीम ने पैरासूट के माध्यम से छलांग लगाई। 



दर्शकों को जवान दूर से पक्षी की भांति नजर आ रहे थे, ज्यो-ज्यों जवान जमीन के नजदीक आते गए तो अलग-अलग कृतियां उन्होंने पैरासूट के माध्यम से बनाई जिसका लुत्फ कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों ने उठाया।



इसी प्रकार एयर शो में गुरुड कमांडों द्वारा अपने रण कौशल का प्रदर्शन करते हुए प्रदर्शित किया गया कि किस प्रकार विषम परिस्थति में किसी की भी मदद के लिए एक ही स्थान पर हैलीकॉप्टर खड़ा करके वहां कमांडों नीचे उतरते हैं और जरुरतमंद की मदद करके वहां निकालते हैं। 


इस करतब को देखकर दर्शकों को एहसास हुआ कि किस प्रकार यह कमांडों विपदा पडऩे पर संकट मोचक का कार्य करते हैं। कार्यक्रम स्थल पर मौजूद बच्चों व अन्य उपस्थिजन ने जवानों की पर प्रस्तुति पर तालियां बजाकर उनका हौसलावर्धन भी किया।



कार्यक्रम स्थल पर एक प्रदर्शनी भी लगाई गई थी, जिसमें बच्चों व अन्य को वायु सेना की गतिविधियों व हैलीकॉप्टर, गलाइडर, पिचौरा मिसाइल, गोले, गरुड़ यंत्र आदि अग्न्य शस्त्रों को  नजदीक से देखने व जानने का मौका मिला।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ