भारत की सर्वश्रेष्ठ पौराणिक कथाएं।

Advertisement

6/recent/ticker-posts

भारत की सर्वश्रेष्ठ पौराणिक कथाएं।

 



1.  एकलव्य का समर्पण

एकलव्य एक युवा लड़का था जो जंगल में अपने जनजाति के साथ रहता था। जीवन उनका

उद्देश्य दुनिया का सबसे बेहतरीन तीरंदाज बनना था। हालांकि, जब उन्होंने द्रोण के छात्र

बनने के लिए कहा, तो उनके जन्म की निम्न स्थिति के कारण उन्हें मना कर दिया गया।

 

इसके बावजूद, एकलव्य ने द्रोण की एक प्रतिमा बनाई और उससे पहले तीरंदाजी का अभ्यास किया, जब तक कि वह अविश्वसनीय रूप से कुशल नहीं हो गया।

 

हालांकि, जब द्रोण ने उनका सामना किया और उनकी उपलब्धियों के बारे में जाना, तो उन्हें डर था कि एक आदिवासी लड़का उनके सर्वश्रेष्ठ छात्र अर्जुन को पार कर जाएगा।

 

उन्होंने मांग की कि एकलव्य अपने नाम के तहत सीखने के लिए भुगतान के रूप में अपने दाहिने अंगूठे का त्याग करें। द्रोण से पूछताछ किए बिना, एकलव्य ने तुरंत अपना दाहिना अंगूठा काट दिया और उसे दे दिया, और इसलिए, दुनिया का सर्वश्रेष्ठ धनुर्धर बनने में असमर्थ था।

नैतिक सबक:

आपका बच्चा कड़ी मेहनत, सम्मान और समर्पण के बारे में सीखेगा, खासकर शिक्षकों और प्रशिक्षकों के लिए।

2. सूरदास की भक्ति

सूरदास भगवान श्री कृष्ण के सभी भक्तों में से सबसे बड़े भक्तों में से एक थे। वह श्री कृष्ण से इतना प्रेम करते थे, कि उन्होंने उनके सम्मान में एक लाख से भी अधिक भक्ति गीत लिखे।

 

 

सूरदास एक अंधा आदमी था, कहानी के अनुसार, जो एक बार राधा की पायल ले गया था जब वह उसका पीछा कर रही थी। जब उसे वापस करने के लिए कहा गया, तो उसने यह कहते हुए इनकार कर दिया कि वह उसकी पहचान की पुष्टि नहीं कर सकता क्योंकि वह अंधा था।

 

 

इस बिंदु पर, कृष्ण ने उन्हें दृष्टि का आशीर्वाद दिया, जिसके बाद सूरदास ने कृष्ण से फिर से उनकी दृष्टि दूर करने की विनती की। जब उनसे पूछा गया कि क्यों, उन्होंने कहा कि उन्होंने कृष्ण को देखा था, और कुछ और नहीं था जो वह फिर से देखना चाहते थे।

नैतिक सबक:

यह कहानी आपके बच्चे को बिना शर्त प्यार करना सिखाएगी और उन चीजों के प्रति भक्ति प्रदर्शित करेगी जिनकी वह परवाह करता है।

3. अभिमन्यु चक्रव्यूह का साहस

अभिमन्यु कुरुक्षेत्र युद्ध में सबसे महान योद्धाओं में से एक थे। जब उनकी मां, सुभद्रा, उनके साथ गर्भवती थीं, उनके पिता, अर्जुन ने उन्हें चक्रव्यूह युद्ध गठन तकनीक सुनाई।

 

अभिमन्यु ने गर्भ से पूरी तकनीक सीखी, लेकिन अर्जुन के गठन से बचने के तरीके का खुलासा करने से ठीक पहले सो गया। युद्ध के दौरान अभिमन्यु कौरव सेना द्वारा बनाए गए चक्रव्यूह के अंदर फंस गया था। भले ही उन्होंने भागने का तरीका नहीं सीखा, लेकिन उन्होंने अपने माता-पिता और परिवार के लिए लड़ते हुए अपनी जान दे दी।

नैतिक सबक:

अभिमन्यु का बलिदान आपके बच्चे को परिवार के प्रति वफादारी, बहादुरी, गरिमा और प्यार के बारे में सिखाएगा।

4. राम की अखंडता

हर कोई रामायण के बारे में जानता है, महाकाव्य जो महाविष्णु के छठे अवतार, भगवान राम की कहानियों का वर्णन करता है। रामायण में, राम को अपना राज्य छोड़ने और अपने भाई, लक्ष्मण और पत्नी सीता के साथ वनवास में जाने के लिए मजबूर किया जाता है।

 

 

 अपने वनवास की समाप्ति के निकट लंका का राजा रावण अपनी पत्नी का अपहरण कर उसे बंधक बना लेता है। सभी भयानक बाधाओं का सामना करते हुए, राम रावण और उसकी विशाल सेना से लड़ने में कामयाब होते हैं, और अपनी पत्नी को बचाते हुए उन्हें हरा देते हैं।

नैतिक सबक:

इस कहानी की नैतिकता दो भाइयों और एक पति और पत्नी के बीच साझा बंधन है। यह आपके बच्चे को दोस्ती, अखंडता और प्यार के बारे में सिखाएगा।

5. माता दुर्गा की ताकत

जब असुर-राजा महिषासुर देवताओं के राजा इंद्र को पराजित करता है, और स्वर्ग में अपना स्थान लेता है, तो महान देवी दुर्गा सभी देवताओं की दिव्य ऊर्जा ओं से बनती है।

फिर वह भैंस दानव महिषासुर से भिड़ जाती है और उसे और उसकी पूरी सेना को हरा देती है, जिससे दुनिया बच जाती है

नैतिक सबक:

दुर्गा छोटे लड़कों और लड़कियों को दिखाती है कि महिलाओं में भी महान साहस, शक्ति और धार्मिकता होती है।

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ