कृषि क्षेत्र में रोजगार की भरमार, विदेश में नौकरी से लेकर खुद के स्टार्टअप के भी अवसर

Advertisement

6/recent/ticker-posts

कृषि क्षेत्र में रोजगार की भरमार, विदेश में नौकरी से लेकर खुद के स्टार्टअप के भी अवसर

 



कृषि से शिक्षा प्राप्त करने वालों के सामने भी रोजगार के तमाम अवसर हैं। कृषि क्षेत्र में डिग्री या इंटर्नशिप करने वाले ना सिर्फ खुद का स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं। बल्कि विदेश में भी रोजगार के अवसर तलाश सकते हैं।


पहले के जमाने में कृषि शब्द का अर्थ लोग खेती करना समझते थे, लेकिन आज इसका दायरा खेती-किसानी से बढ़कर कहीं ज्यादा हो चुका है। हॉर्टिकल्चर, डेयरी फार्मिंग और पोल्ट्री फार्मिंग आदि में इसके बढ़ते प्रसार की वजह से इस क्षेत्र में नौकरियों की भरमार है।



 यही कारण है कि वर्तमान समय में कृषि क्षेत्र युवाओं को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। इस क्षेत्र में प्रोफेशनल रूप से काम करने के लिए कई छात्र स्नातक, डिप्लोमा और स्नातकोत्तर जैसे कोर्स में दाखिला लेते हैं। पारंपरिक कोर्स से हटकर भी कुछ ऐसे कोर्स हैं, जिनके जरिये आप कृषि से जुड़े कौशल विकसित करके बेहतर भविष्य बना सकते हैं। इनमें इंटर्नशिप, अप्रेंटिसशिप और सर्टिफिकेशन जैसे कोर्स शामिल हैं।



इंटर्नशिप

भारत के अलावा कुछ देश ऐसे भी हैं, जो कृषि से संबंधित इंटर्नशिप की पेशकश करते हैं। नाबार्ड स्टूडेंट इंटर्नशिप स्कीम (एसआईएस), कृषि विपणन सलाहकार इंटर्नशिप, रिसर्च इंटर्न (एग्रीटेक), बिगहाट बंगलूरू में फार्म एडवाइजरी (कृषि) इंटर्नशिप, इंटर-फार्म एडवाइजरी सर्विसेज कुछ महत्वपूर्ण इंटर्नशिप हैं, जो न सिर्फ ज्ञान और कौशल बढ़ाते हैं, बल्कि बेहतर कॅरिअर विकल्प भी प्रदान करते हैं।



 इसके अलावा स्नातक कोर्स के दौरान छात्रों को रूरल एग्रीकल्चर वर्क एक्सपीरियंस प्रोग्राम (आरएडब्ल्यूई) के तहत कृषि क्षेत्र में फिल्ड वर्क का अनुभव दिया जाता है। आप कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की इंटर्नशिप और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत इंडियन पोटाश लिमिटेड की आईसीआरओ अमृत इंटर्नशिप में भी शामिल हो सकते हैं।




अप्रेंटिसशिप

एग्रीकल्चर स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया की डेयरी फार्म मैनेजमेंट, प्रोडक्शन हॉर्टिकल्चर, सीड्स इंडस्ट्री, पोल्ट्री फार्म मैनेजमेंट आदि अप्रेंटिसशिप इस क्षेत्र से जुड़े छात्रों और पेशेवरों के लिए काफी लाभदायक हैं। 



इसके अलावा छात्र नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम और ऑर्गेनिक फार्मिंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट की अप्रेंटिसशिप में शामिल हो सकते हैं। tinyurl.com/3djb77c7 लिंक के जरिये अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) की विभिन्न अप्रेंटिसशिप में शामिल होने से आपको वैश्विक अनुभव मिलेगा। यह अप्रेंटिसशिप उनके लिए लाभकारी है, जिनके पास किसी भी नौकरी के लिए व्यवहारिक अनुभव नहीं है।




विदेश में नौकरी और खुद का स्टार्टअप

कृषि क्षेत्र के जानकार आईबीपीएससी की परीक्षा के जरिये एग्रीकल्चर स्पेशलिस्ट ऑफिसर और एसएससी, आईसीएआर व नाबार्ड की प्रवेश परीक्षाओं के जरिये एग्रीकल्चर ऑफिसर तथा बतौर कृषि वैज्ञानिक के रूप में कॅरिअर बना सकते हैं। 




कई देश समय-समय पर अपने कृषि विभाग में भर्तियां निकालते रहते हैं। उनके आधिकारिक लिंक पर जाकर आप आवेदन कर सकते हैं। इससे आपको विदेश में नौकरी करने के बेहतरीन मौके मिलते हैं। इंटर्नशिप और अप्रेंटिसशिप से मिले अनुभव और कौशल का इस्तेमाल करके आप एग्रीकल्चर फार्म, फूल फार्मिंग और ऑर्गेनिक फार्मिंग जैसे खुद के स्टार्टअप या व्यवयास भी शुरू कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ