जमाल में पीने के पानी की भारी क़मी, जल घर की डिग्गियां खाली, घरों में पानी सप्लाई बंद, ग्रामीण खरीद कर पी रहे हैं पानी

Advertisement

6/recent/ticker-posts

जमाल में पीने के पानी की भारी क़मी, जल घर की डिग्गियां खाली, घरों में पानी सप्लाई बंद, ग्रामीण खरीद कर पी रहे हैं पानी




फोटो। गांव जमाल के जल घर में खाली पड़ी डिग्गियां, घर के बने कुंड में टैंकर से पानी डलवाते ग्रामीण, जल घर में पानी सप्लाई करने वाली सुखी पड़ी नहर



हिंदी न्यूज़ -- हरियाणा के सिरसा जिले के  ऐलनाबाद हल्के के बड़े गांवों में शुमार गांव जमाल में जहां एक और चुनावी शोर मचा हुआ है वही पेयजल की कमी से त्राहि त्राहि मची हुई है। 




करीब  15000 की आबादी वाले गांव के जल घर में बनी चारों डिग्गियां खाली पड़ी है और ग्रामीण खरीद कर पानी पी रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि प्रति टैंकर के हिसाब से 500 से 700 रुपए वसूले जा रहे हैं, वह भी नहरों से भरकर ले जाते हैं जिनमें पानी गंदा और दूषित होता है। जिससे गांव में बीमारियां फैलने का भी अंदेशा बना हुआ है। उधर जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पिछले दिनों नहर टूटने से पेयजल किल्लत पैदा हो गई है।



राजस्थान की सीमा पर बसे हरियाणा के 15000 की आबादी और 20 वार्डों वाले गांव जमाल में पिछले 15 दिनों से पेयजल कील्लत को लेकर ग्रामीणों में को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीण कृष्ण कुमार, सतीश कुमार, सतपाल, कृष्णा बैनीवाल, मणी प्रकाश, मोहनलाल, कृष्ण पाल, संदीप पुनिया ने बताया कि गांव के आबादी 15000 के करीब है और गांव के जल घर में बनी चार डिग्गियां खाली पड़ी है, जिससे पानी सप्लाई नहीं हो पा रहा है। पिछले 15 दिनों से ग्रामीणों को पानी खरीद कर पीना पड़ रहा है। 



गांव में टैंकर चालक 500 से 700 रुपए वसूल करते हैं और वह भी आसपास से गुजरने वाली नहरों से गंदा और दूषित पानी पीने को मजबूर हैं। इन्होंने बताया कि जमाल सिरसा जिले के बड़े गांव में शुमार है और आबादी को देखते हुए इस भयंकर गर्मी में पानी की कमी हो गई है। ग्रामीणों का कहना है कि चुनाव के समय चल रहा है और पीने के लिए पानी नहीं है। चुनाव प्रचार के लिए आने वाले नेताओं को तो  मिनरल वाटर पिला दिया जाता है लेकिन घरों में गंदा और दूषित पानी पीना पड़ रहा है।


ग्रामीण सतीश कुमार ने बताया कि  जल घर से पानी सप्लाई करीब एक सप्ताह से बंद है और घर में बने कुंड में टैंकर का पानी डलवाया जा रहा है।  टैंकर चालक 500 से 700 रुपए वसूल कर रहे हैं।


कृष्ण कुमार ने बताया कि पिछले कई दिनों से पानी की पीने के पानी की कमी का सामना करना पड़ रहा है।  जिससे गर्मी के मौसम में काफी परेशानी हो रही है।  जल घर की डिग्गियां खाली पड़ी है और अभी तक जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा पीने के पानी की कोई व्यवस्था नहीं की गई है । नहरों से दुषित और गंदा पानी पीना पड़ रहा है जिससे गांव में बीमारियां फैलने का अंदेशा बना हुआ है।


नहर में पानी आने के बाद सुचारू हो सके की पेयजल सप्लाई- अश्वनी कुमार के जन स्वास्थ्य विभाग 

जन स्वास्थ्य विभाग के जेई अश्वनी कुमार से इस बारे में बात की गई तो उन्होंने बताया कि  जल घर में पानी सप्लाई करने वाली नहर पिछले दिनों अचानक टूट गई थी। उसके बाद नहर बंदी का समय आ गया। जिससे जल घर की डिग्गियां पानी से नहीं भरी जा सकी।  ग्रामीणों को पहले भी अवगत करवा दिया गया था, की नहर में पानी आने के आने के बाद ही पानी सप्लाई हो पाएगा।  यह पूरे गांव की समस्या है। और अब नहर में पानी आने के बाद डिग्गियों को भरकर पानी सप्लाई सुचारू की जाएगी।


फोटो। गांव जमाल के जल घर में खाली पड़ी डिग्गियां, घर के बने कुंड में टैंकर से पानी डलवाते ग्रामीण, जल घर में पानी सप्लाई करने वाली सुखी पड़ी नहर


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ