हरियाणा में छींटाकशी के सहारे चुनाव प्रचार: कांग्रेस व भाजपा एक-दूसरे पर हमलावार।

Advertisement

6/recent/ticker-posts

हरियाणा में छींटाकशी के सहारे चुनाव प्रचार: कांग्रेस व भाजपा एक-दूसरे पर हमलावार।

 



 

हरियाणा में विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर कांग्रेस से अधिक भाजपा पोस्ट शेयर करती है। कांग्रेस दिन में औसतन जहां 20 से 22 पोस्ट शेयर और अपलोड करती है। वहीं, भाजपा 28 से 30 पोस्ट एक दिन में शेयर कर रही है। इस मामले में आम आदमी पार्टी का एक्स पेज भी काफी सक्रिय है।



हरियाणवी कहावत है, ''नेक्की नौ कोस, बदी सौ कोस'' यानी अच्छाई की अपेक्षा बुराई जल्दी फैलती है। विधानसभा चुनाव में उतरे हरियाणा के राजनीतिक दल इसी कहावत को चरितार्थ करने में लगे हैं। सोशल मीडिया पर भाजपा और कांग्रेस अपनी योजनाएं और चुनावी मेनिफेस्टो बताने के बजाय विरोधी की बुराइयों और छींटाकशी में लगे हुए हैं।




सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर हरियाणा कांग्रेस के ऑफिशियल पेज पर हर दूसरी पोस्ट भाजपा विरोधी होती है। कांग्रेस ने कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सैनी, पूर्व सीएम मनोहर लाल के मीम्स तक बना रखे हैं। पार्टी कार्यकर्ता इन्हें खूब शेयर कर रहे हैं। 





कांग्रेस ने ''ए दिल है मुश्किल'' बाॅलीवुड फिल्म का गाना ''अच्छा चलता हूं, दुआओं में याद रखना...'' पर नायब सैनी का चेहरा लगाकर मीम्स बनाया है। कांग्रेस कार्यकर्ता इसे खूब शेयर कर रहे हैं और रीपोस्ट कर मजे ले रहे हैं। एक अन्य पोस्ट में कांग्रेस ने गुरु चेला शीर्षक से एक पोस्टर शेयर किया है, इसमें टैगलाइन दिया है हैशटैग... अक्तूबर आठ, भाजपा सपाट।




भाजपा भी अपनी धुर-विरोधी कांग्रेस की बुराई करने में पीछे नहीं है। एक पोस्ट में भाजपा लिखती है, झूठा है तेरा वादा, वादा तेरा वादा, तेरे वादे पे मारा गया... हिमाचल सीधा साधा। वहीं, एक अन्य पोस्ट में लिखा है कांग्रेस यानी- लूट, झूठ और झांसा की गारंटी...। कांग्रेस के नेता पर्ची-खर्ची सिस्टम वापस लाने का खुला एलान कर रहे हैं।

 

 

इसमें कांग्रेस प्रत्याशियों के हाल ही में वायरल वीडियो का जिक्र है। वहीं, भाजपा कांग्रेस को दलितों के मुद्दे पर भी लगातार घेर रही है। एक पोस्ट में भाजपा लिखती है, जब भूपेंद्र हुड्डा मुख्यमंत्री थे तो हरियाणा में दलितों की क्या हालत थी, ये कुमारी सैलजा के बयानों से पता चलता है।



 इसमें समाचार पत्रों की कई कतरनें लगाई गई हैं, जिनमें सैलजा ने बयान दिए थे। भाजपा के एक्स पेज पर कांग्रेस को मिर्चपुर कांड की याद दिलाई जा रही है।

 

हुड्डा और सैलजा की तनातनी पर भी लिए जा रहे मजे

सोशल मीडिया पर यूजर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और सांसद कुमारी सैलजा के बीच चल रही तनातनी का भी खूब मजा ले रहे हैं। 




दो दिन पहले सैलजा को हुड्डा ने बधाई दी। हुड्डा लिखते हैं, कांग्रेस महासचिव, उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस प्रभारी, पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं सांसद बहन कुमारी सैलजा को जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। इस पर एक यूजर ने लिखा है, भावी मुख्यमंत्री भी लिख देते हुड्डा साहब, साथ में हंसने वाला इमोजी शेयर कर रखा है।

 

कांग्रेस से अधिक भाजपा डाल रही पोस्ट

सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर कांग्रेस से अधिक भाजपा पोस्ट शेयर करती है। कांग्रेस दिन में औसतन जहां 20 से 22 पोस्ट शेयर और अपलोड करती है।




 वहीं, भाजपा 28 से 30 पोस्ट एक दिन में शेयर कर रही है। इस मामले में आम आदमी पार्टी का एक्स पेज भी काफी सक्रिय है। आप की तरफ से प्रतिदिन 23 से 25 पोस्ट अपलोड और शेयर किए जा रहे हैं।



 वहीं, क्षेत्रीय दलों की बात करें तो इंडियन नेशनल लोकदल दिन में आठ से 10 पोस्ट शेयर कर रहा है। इस मामले में सबसे युवा पार्टी जननायक जनता दल की सक्रियता काफी कम है। पार्टी के पेज पर दिन में एक या दो पोस्ट ही शेयर या अपलोड किए जाते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ