केआरएम पीजी गर्ल्स कॉलेज जमाल में हिंदी विषय परिषद् का गठन, साधना को अध्यक्ष, किरण को बनाया उपाध्यक्ष,

Advertisement

6/recent/ticker-posts

केआरएम पीजी गर्ल्स कॉलेज जमाल में हिंदी विषय परिषद् का गठन, साधना को अध्यक्ष, किरण को बनाया उपाध्यक्ष,




राष्ट्र निर्माण एवं देश को एकता के सूत्र में पिरोने में हिंदी भाषा का अमूल्य योगदान: प्राचार्य डॉ दलजीत सिंह 

चोपटा प्लस । चौ. केआरएम पीजी गर्ल्स कॉलेज जमाल में हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में ‘हिंदी विभाग’ द्वारा “हिन्दी विषय परिषद्” के गठन हेतु एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय संचालक राजेश कुमार, निदेशक वेदप्रकाश गुप्ता, प्राचार्य डॉ. दलजीत सिंह, खेल प्रशिक्षक डॉ. जसवीर सिंह सुरेश कुमार सहित समस्त प्राध्यापकों ने छात्राओं को हिंदी दिवस की शुभकामनाएं दी और छात्राओं को गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रेरित किया।‌ 



महाविद्यालय निदेशक वेदप्रकाश गुप्ता ने छात्राओं को हिंदी भाषा के महत्व से अवगत करवाया। महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. दलजीत सिंह ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्र निर्माण एवं देश को एकता के सूत्र में पिरोने में हिंदी भाषा का अमूल्य योगदान रहा है। अतः हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करने चाहिए। हिंदी विषय परिषद् का गठन हिंदी दिवस पर भाषण, कविता पाठ, स्लोगन एवं निबंध लेखन आदि प्रतियोगिताओं के माध्यम से किया गया। 


हिंदी विषय परिषद का गठन
हिंदी विभाग की ओर से प्राध्यापिकाओं लक्ष्मी, कविता एवं सोनिया द्वारा छात्राओं की प्रतिभा एवं प्रस्तुतियों के आधार पर हिन्दी विषय परिषद् के सदस्यों का चयन किया गया। हिंदी विषय परिषद् में साधना को अध्यक्ष, किरण को उपाध्यक्ष, आरती को सचिव, निर्मल को उपसचिव एवं प्रियंका को कोषाध्यक्ष के रूप में चुना गया। इसके साथ ही हिंदी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में छात्राओं ने विभिन्न गतिविधियों में बढ़-चढ़कर भाग लिया। निर्णायक मंडल की भूमिका श्री सुरेश कुमार, प्राध्यापिका राकेश व सविता द्वारा निभाई गई। 


विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन 
निर्णायक मंडल के निर्णयानुसार भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान आरती एवं द्वितीय स्थान सोनिया ने प्राप्त किया। कविता पाठ प्रतियोगिता में प्रथम स्थान मनीषा, द्वितीय स्थान संयुक्त रूप से केलमा व पिंकी एवं किरण तृतीय स्थान पर रही। स्लोगन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान निर्मल, द्वितीय स्थान कोमल एवं तृतीय स्थान संयुक्त रूप से सिमरन व प्रीतम ने प्राप्त किया। 


इसके साथ ही निबंध प्रतियोगिता में प्रियंका प्रथम स्थान पर रही, वहीं द्वितीय स्थान सुदेश एवं  तृतीय स्थान सीमा ने प्राप्त किया। इस दौरान गतिविधियों में भागीदारी करने वाली छात्राओं को महाविद्यालय प्राचार्य द्वारा पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी स्टॉफ सदस्य उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ