ऐसे बचें मोबाईल पर होने वाली धोखाधडी से, राजकीय बहुतकनीकी संस्थान नाथुसरी चौपटा में बताए तरीके

Advertisement

6/recent/ticker-posts

ऐसे बचें मोबाईल पर होने वाली धोखाधडी से, राजकीय बहुतकनीकी संस्थान नाथुसरी चौपटा में बताए तरीके

छात्र-छात्राओं को मोबाईल पर होने वाली धोखाधडी से बचने के उपायों से अवगत करवाया

 

 

हिंदी न्यूज चोपटा । राजकीय बहुतकनीकी संस्थान नाथुसरी चौपटा में उपभोक्ता हितों कि रक्षा पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। सस्थान के प्रधानाचार्य विवेक वोहरा ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया व सभी छात्र-छात्राओं को मोबाईल पर होने वाली धोखाधडी से बचने के उपायों को बताया व अपने विचार सभी के साथ सांझा किए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हरियाणा तकनीकी संघ के प्रदेशाध्यक्ष हितेश हिन्दुस्तानी ने बताया की संबंधित मोबाईल कम्पनी से शिकायत करने के बावजूद समस्या का समाधान न हो तो हरियाणा टेक्निकल एसोसिएशन को शिकायत दी जा सकती है। ट्राई की तरफ से हरियाणा में हरियाणा टेक्निकल एसोसिएशन को इसके लिए अधिकृत किया हुआ है। जोकी उपभोक्ता वकालत समूह के रूप में कार्य करती है

 

7 बातें जाननी जरूरी हैं, किसी मुश्किल में नहीं पड़ेंगे मोबाइल उपभोक्ता

 

1. अधिकतम पांच ब्लैक आउट डे

 

भारत में मोबाइल फोन कम्पनिया साल में अधिकतम 5 दिन ब्लैक आउट डे रख सकती हैं। इसका मतलब यह होता है कि उस दिन फ्री मैसेज, फ्री मिनट या सस्ती कॉल रेट सुविधाओं का लाभ नहीं उठा सकते। ऐसे दिनों से पहले कम्पनी आपको इस बारे अवगत भी करवाएगी।

 

2. प्रीपेड का भी ले सकते हैं बिल

 

मोबाईलफोन सेवा में प्रीपेड मोबाइल फोन का भी बिल प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए अधिकतम सुविधा शुल्क 50 रुपए तक लिया जा सकता है।

 

3. सावधान कोड +91 ही सही

 

भारतमें मोबाइल फोन नंबर का कोड +91 है। अगर किसी नंबर के आगे इससे अलग कोड से फोन कॉल या मिस कॉल आती है तो वह विदेशी कॉल हो सकती है। अगर आपकी कोई विदेश में जानकारी नहीं है तो ऐसी कॉल को पिक न करे व ऐसी मिसकॉल पर दोबारा कॉल न करे। ऐसी कॉल पिक करने से उनका सारा बैलेंस खत्म या फोन का डाटा खत्म हो गया। ऐसी कॉल को तकनिकी भाषा मे वेनिगरी कॉल कहते है जिनको ट्रेस नहीं किया जा सकता है।

 

4. वेल्यू एडिड सर्विस गलती से लगे तो 155223 नंबर पर कॉल करें।

 

कालरट्यून, क्रिकेट अलर्ट, ज्योतिषी अलर्ट आदि सेवाएं इसमें आती हैं। इन सेवाओं के लिए कम्पनिया महीने के 30 रुपए से 100 रुपए तक चार्ज करती हैं। अगर इस तरह की सेवाएं गलती से या बिना अनुमति के शुरू हो जाएं तो 24 घंटे के अंदर इस सेवा को बंद करवा कर रुपए वापस लिए जा सकते हैं। जिसके लिए उपभोक्ता 155223 पर कॉल करके अपनी सर्विस को बंद करवाकर 198 शिकायत नंबर पर शिकायत दर्ज कराएं। यहां से मिलने वाला शिकायत नंबर जरुर ले।

 

5. अनचाही कॉल, मैसेज हटाने के लिए 1909 है

 

मोबाइलफोन पर यदि आपके पास अनचाही कॉल या मैसेज आते हैं तो उसे आप बंद करवा सकते हैं। इस तरह की आने वाली अनचाही कॉल को 1909 पर कॉल करके डू नॉट डिस्टर्ब (डीएनडी) एक्टिवेट करवाकर अनचाही कॉल या मैसेज को बंद करवाया जा सकता है। जबकि डू नॉट डिस्टर्ब (डीएनडी) शरू करवाने के बाद आप दस डिजिट मोबाइल लैंडलाईन से आने वाले कॉल की भी शिकायत की जा सकती है।

 

 

6. शिकायत के लिए 198

 

उपभोगताओ को शिकायत करने के लिए 198 की सुविधा दी गयी है, जो की बिल्कुल फ्री है व नंबर केवल शिकायत करने के लिए है शिकायत नंबर लेना न भूले।

 

अगर उपभोक्ता ने कस्टमर केयर को शिकायत दी है तो शिकायत नंबर जरुर ले व भविष्य में समस्या का एक सप्ताह में समाधान नहीं हो तो शिकायत नंबर के साथ अपील अधिकारी के पास शिकायत करें। इसकी अधिकारी कम्पनी की वेबसाइट से य www.htaharyana.com से जानकारी ली जा सकती है।

 

7. अब बिना इन्टरनेट के भी मोबाइल पर मिलेगी मोबाइल बैंकिंग सेवा

 

ट्राई ने वित्तीय समावेश के तहत् सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के लिए मोबाइल बैंकिंग सेवा उपलब्ध कराने को अनिवार्य बना दिया है। इस व्यवस्था के अन्तर्गत सेवा प्रदाताओं को न सिर्फ बैंकों बल्कि उसके अधिकृत एजेंटों के लिए एसएमएस यूएसएसडी तथा आईवीआर सेवाएं देना अनिवार्य बना दिया है। इसका उद्देश्य मोबाइल बैंकिंग को उन उपभोक्ताओं तक पहुंचाना है जो बैंकिंग सेवा से अब तक वंचित हैं ताकि मोबाइल के माध्यम से वे बैंकिंग सेवा का लाभ उठा सकें।

 

उपभोक्ता को 5 तरह की सेवाएं विशेषकर नकद जमा नकद आहरण शेष की जानकारी, धन हस्तातरण आदि शामिल हैं। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल फोन उपभोक्ताओं की संख्या में बढ़ौतरी होने से नीतिगत लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

 

उपभोक्ता और कम्पनी के बीच समस्या का समाधान न होने पर उपभोगताओ दवारा htaharyana@gmail.com पर शिकायत दी जा सकती है।

 

इस मौके पर ट्राई के दुरसंचार उपभोक्ता सदस्य हितेश हिंदुसतानी,  सुशील कुमार व जियो मोबाईल नेटवर्क के सदस्य मनीष ने भी सभी छात्र-छात्राओं को संबोधित किया व उनकी मोबाईल व साईबर क्राईम से संबंधित विषयों के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर संस्थान के ट्रेनिंग एवं पलेसमेन्ट अधिकारी मनीष अग्रवाल, श्री दलेर सिंह, पंकज शर्मा व विक्रम सिंह प्रवक्ता उपस्थित थे। अन्त में सस्थान के प्रधानाचार्य श्री विवेक वोहरा ने आए हुए अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ