विटामिन 'ए' के बारे में आप क्या जानते हैं? शरीर में विटामिन का क्या महत्व हैं ?

Advertisement

6/recent/ticker-posts

विटामिन 'ए' के बारे में आप क्या जानते हैं? शरीर में विटामिन का क्या महत्व हैं ?


 


विटामिन '' अर्थात् रेटिनॉल एक कार्बनिक यौगिक है तया प्रकृति में यह केवल जंतुजय पदार्थों में पाया जाता हैं । वनस्पति जगत में वह अपने पूर्वगामी (Precusor) के रूप में मिलता है अर्थात् ऐसा रूप जिससे शरीर में रेटिनऔल में बदला  किया जा सकता है।



 यह पूर्वगामी रूप पीले रंग की फल व सब्जियों में होता है तथा इसे विटामिन '' रचना में कार्बन, हाइड्रोजन तथा ऑक्सीजन के मेल से बना हुआ पीले रंग का दानेदार पदार्थ है जो केवल वसा  में घुलनशील होता है। खाना पकाने के सामान्य तापमान का इस पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता लेकिन हवा की ऑक्सीजन के   सम्पर्क में आने से यह आक्सीकृत होकर नष्ट हो जाता है।

 

विटामिन '' का हमारे शरीर में बहुत महत्त्वपूर्ण स्थान है। इसकी आवश्यकता निम्नलिखित भूमिका में रहती हैं।  

 

1. सामान्य दृष्टि के लिए (For Normal Vision) - विटामिन '' का सबसे महत्वपूर्ण कार्य दृष्टि को सामान्य  बनाए रखना है। कम रोशनी में सामान्य दृष्टि के लिए यह विशेष रूप से सहायक होता हैं । वास्तव में यह आँखों में रोडॉप्सिन (Rhodopsin) बनाता है जोकि बदलती रोशनी में नज़र को अनुकुल करने के लिए जरूरी होता हैं ।



2. एपिथीलियल कोशिकाओं के स्वास्थ्य के लिए (For the Health of Epithelial tissue) विटामिन ए शरीर में एपियीलियत कोशिकाओं के स्वास्थ्य को सामान्य बनाए रखने के लि उचित मात्रा में ग्रहण किया जाए तो आँख, मुँह, पाचन संस्थान तथा श्वसन संस्थान की आंतरिक एपिथिलीयस परते स्वस्थ रहती हैं तथा  पर्याप्त मात्रा में म्यूकस रस बनाती रहती हैं जिससे उन्हें संक्रमण से सुरूक्षा मिलती हैं।  


 

3. त्वचा के स्वास्थ्य के लिए (For the Health of Skin)- विटामिन '' की त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में भी  महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है। वह त्वचा की सबसे बाहरी पर्त की कोशिकाओं को चिकन व पोषित रखता है जिससे त्वचा सुन्दर व कोमल बनी रहती है।




4. हड्डियों तथा दांतों  की वृद्धि के लिए (For Gowth of Bones and Teeth)-   दूसरे बहुत से तत्वों की भांति विटामिन '' शरीर की वृद्धि में सहायक होता है। इसका विशेष महत्त्व है बच्चों की अष्टियों व दांतों विकास  के लिए। यदि उनके आहार में इस विटामिन की न्यूनता रहे तो सिर की हड्डियों का विकास उतना नहीं हो सकता,  जितना कि मस्तिष्क का हो जाता है जिसके फलस्वरूप किन्हीं विशेष स्नायुओं पर दवाब पड़ने पर भय रहता है तथा अधरंग वा अन्धेपन जैसे भयंकर प्रभाव उत्पन्न हो सकते हैं।



 

5. उचित प्रजनन के लिए (For Normal Reproduction) - स्त्री तथा पुन को सामान्य रखने में विटामिन '' सहायक होता है। भ्रूण के सामान्य विकास व मात्रा का होना अनिवार्य हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ