जानें सेहत को अच्छी रखने के लिए महिलाएं करें ये 5 काम।

Advertisement

6/recent/ticker-posts

जानें सेहत को अच्छी रखने के लिए महिलाएं करें ये 5 काम।

 


   

महिलाओं को अपने शरीर पर भी ध्यान देना चाहिए. इसके लिए किसी भी वह कुछ बेसिक चीजों को फॉलो करके अपनी सेहत को सही कर सकती हैं. इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे.



लंबा जीवन जीना महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि स्वस्थ जीवन जीना काफी जरूरी है. महिलाएं अक्सर घरेलू जिम्मेदारियों के कारण अपनी हेल्थ पर ध्यान नहीं दे पातीं. 



लेकिन वे किसी भी उम्र में अपनी थोड़ी सी लाइफस्टाइल बदलकर, वह अपनी हेल्थ को सही रख सकती हैं, बीमारी से बच सकती हैं और और उम्र बढ़ने की प्रोसेस को धीमा कर सकती हैं. तो आइए उन बेसिक चीजों को जान लेते हैं जिनसे महिलाएं अपनी हेल्थ को सही रख सकती हैं.

 

फिजिकल एक्टिविटी

 

आम तौर पर, एक्सरसाइज करने वाली महिलाओं का ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल का लेवल सही रहता है और उनमें हृदय रोग, डायबिटीज और डिमेंशिया जैसी बीमारियों का जोखिम भी कम हो जाता है. जैसे-जैसे महिलाएं मेनोपॉज के पास पहुंचती हैं और फिजिकल रूप से एक्टिव रहती हैं तो उन्हें कई परेशानियों से से बचने में मदद मिलती है. इसलिए हर महिला को सप्ताह में 4-5 दिन 30-60 मिनट के लिए मीडियम इंटेंसिटी वाली एक्सरसाइज करनी चाहिए. 

 

पर्याप्त नींद लें

 

आधुनिक लाइफस्टाइल के कारण कई महिलाओं के लिए रात में अच्छी नींद लेना मुश्किल होता जा रहा है. लेकिन बात यह है, आपकी टू-डू लिस्ट में नींद को भी उतनी ही प्राथमिकता देनी चाहिए जितनी बाकी चीजों को. रिलेक्स फील करने के लिए आपको जितनी नींद की जरूरत है, उतनी नींद लेने से आपको प्रोडक्टिव बने रहने और शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद मिलती है. 

एनुअल चेकअप

 

अगर आप अपने डॉक्टर के पास तभी जाते हैं जब आप अच्छा महसूस नहीं कर रहे होते हैं. ऐसे में अगर आप हर साल एनुअल चेकअप कराएंगे तो आपको किसी किसी गंभीर बीमारी का खतरा भी नहीं होगा. ऐसे में डॉक्टर हाई ब्लड प्रेशर और अनहेल्दी कोलेस्ट्रॉल के हाई लेवल जैसी बेसिक चीजों को चैक करेगा. 

 

डाइट पर ध्यान

 

आप क्या खा रहे हैं, इस पर ध्यान दें. स्वस्थ भोजन का मतलब बेस्वाद भोजन नहीं है. बल्कि ऐसा खाना है जिसमें प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट और कार्ब्स शामिल हों. इसमें आप रंग-बिरंगी सब्जियां और फल जोड़ सकते हैं. जितना संभव हो सके साबुत अनाज और ताजा भोजन खाने की कोशिश करें. यहां तक ​​कि पैकिंग वाली खाने से भी बचें.

 

पसंदीदा काम करें

 

ब्लूजोन के लोग अक्सर अपने पसंद के काम करते हैं जिससे वह अंदर से खुश महसूस करते हैं. अगर आपका मन बागवानी करने में है तो वो कर सकती हैं या फिर पड़ोसियों से गप्पें लड़ा सकती हैं. इससे आपके खुशी हार्मोन रिलीज होंगे जो सेहत को फायदा पहुंचाएंगे. 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ