जानियें डार्क सर्कल दूर करने के लिए ये 4 घरेलू उपाय।

Advertisement

6/recent/ticker-posts

जानियें डार्क सर्कल दूर करने के लिए ये 4 घरेलू उपाय।

 

     


डार्क सर्कल की समस्या आज आम हो गई है. ये हमारे पूरे चेहरे की सुंदरता को खराब कर देती है. डार्क सर्कल किसी को भी हो सकता है. चाहे आप स्त्री हों या पुरुष, अक्सर टीनएज के बाद कभी भी किसी को भी इसकी समस्या हो सकती है.



हमारे चेहरे की सुंदरता में आंखें चार चांद लगाती हैं. पर क्या हो जब उन सुंदर आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाएं. ये हमारे पूरे चेहरे की सुंदरता को खराब कर देती है. डार्क सर्कल किसी को भी हो सकता है. चाहे आप स्त्री हो या पुरुष, अक्सर टीनएज के बाद कभी भी किसी को भी इसकी समस्या हो सकती है.



डार्क सर्कल्स होने के कारण

 

डार्क सर्कल होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. कई बार अधिक तनाव की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं. इसके अलावा, हमारी खराब लाइफस्टाइल कम सोने, डिहाइड्रेशन, बढ़ती उम्र, आदि की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं.

 

इन घरेलू उपायों को अपनाकर  अपनाकर डार्क सर्कल्स दूर कर सकते हैं:

 

कच्चे आलू : कच्चे आलू की मदद से डार्क सर्कल को आसानी से दूर किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले कच्चे आलू का नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिला लें. फिर इसे रूई की मदद से आंखों के नीचे लगाने से आंखों के नीचे के काले घेरे दूर हो जाएंगे.


 

 

टी-बैग्स:  टी-बैग्स भी डार्क सर्कल को जल्दी खत्म करता है. इसके लिए टी-बैग को कुछ देर पानी में डुबोकर छोड़ दें. उसके बाद उसे फ्रिज में ठंडा कर लें. कुछ देर बाद निकालकर इसे आंख पर रख कर लेट जाएं. इससे आंखों को ठंडक मिलेगी और डार्क सर्कल्स दूर होंगे.



खीरा: डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए खीरा एक अच्छा उपाय है. इसके लिए खीरे को कुछ देर फ्रिज में रख दें. फिर इसके टुकड़े काट कर आंखों के ऊपर काले घेरे पर रखें. 10-15 मिनट आराम करने के बाद खीरे के टुकड़े को हटा दें. ऐसा करने से बहुत जल्द आपको डार्क सर्कल्स से छुटकारा मिल सकता है.

 

बादाम का तेल-बादाम का तेल विटामिन E का अच्छा स्रोत होता है. रात में सोने से पहले आंखों के नीचे बादाम के तेल की कुछ बूंदों से मालिश करें. धीरे-धीरे डार्क सर्कल कम कम हो जाएंगे.

 

इसके अलावा, रोज रात को 7-8 घंटे की अच्छी नींद लें.

खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं.

धूप में निकलने से पहले  चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ