हरियाणा में कांग्रेस पार्टी ने जारी किया मेनिफेस्टो, 40 पेज के घोषणा पत्र में लोगों को 25 लाख तक फ्री इलाज, महिलाओं को हर महीने 2 हजार रुपए देने का वादा सहित बहुत कुछ... जाने मेनिफेस्टो में कांग्रेस की घोषणाएं

Advertisement

6/recent/ticker-posts

हरियाणा में कांग्रेस पार्टी ने जारी किया मेनिफेस्टो, 40 पेज के घोषणा पत्र में लोगों को 25 लाख तक फ्री इलाज, महिलाओं को हर महीने 2 हजार रुपए देने का वादा सहित बहुत कुछ... जाने मेनिफेस्टो में कांग्रेस की घोषणाएं





हिंदी न्यूज़ : हरियाणा चुनाव के लिए कांग्रेस ने चंडीगढ़ में पूरा मेनिफेस्टो जारी कर दिया है।
40 पेज के इस घोषणा पत्र में लोगों को 25 लाख तक फ्री इलाज, महिलाओं को हर महीने 2 हजार रुपए देने का वादा किया गया है। इसके अलावा सतलुज-यमुना लिंक (SYL) नहर से पानी लेने का वादा किया गया है।

 

7 दिन पहले दिल्ली में कांग्रेस प्रदेश के लोगों के लिए 7 गारंटियां दे चुकी है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अगुआई में 7 वादे-पक्के इरादे के नाम से इसे जारी किया गया था।

 

मेनिफेस्टो कमेटी की चेयरपर्सन गीता भुक्कल ने कहा कि हरियाणा मांगे हिसाब यात्रा के दौरान किसान न्याय चौपाल, महिला न्याय चौपाल, दलित न्याय चौपाल से सुझाव लिए गए। लोकतंत्र में लोग ही महान होते हैं, उनसे बातचीत के बाद ही हमने ये घोषणा पत्र तैयार किया है।

 

मेनिफेस्टो में कांग्रेस की घोषणाएं

 

मेनिफेस्टो कमेटी की अध्यक्ष गीता भुक्कल ने बताया कि हम हरियाणा को इस चुनाव में सात गारंटियां दे चुके हैं। बेहतर और संपन्न हरियाणा की गारंटी हरियाणा कांग्रेस लेती है। हमने गारंटी पत्र में बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य की पूरी व्यवस्था की है। कांग्रेस जो कहती है, वही करती है। इसमें सबसे पहले शिक्षा पर फोकस दिया है।

 

हरियाणा कांग्रेस का घोषणा पत्र अच्छे स्वास्थ्य की गारंटी देता है। इसे राजस्थान की योजना के पैटर्न पर 25 लाख रुपए का फ्री इलाज देने का काम करेंगे। नीट एग्जाम की वजह से जो दिक्कतें हैं, उन्हें दूर किया जाएगा। महिलाओं को सशक्त करने के लिए बहुत प्रयास किए हैं।

 

इंदिरा लाडली बहन सम्मान योजना के तहत कांग्रेस 18 साल से 60 साल तक की महिलाओं को 2000 रुपए महीना खटाखट खटाखट खटाखट देने का काम करेंगे।

 

किसान आयोग का गठन किया जाएगा। साथ ही एमएसपी की गारंटी भी हम लाने जा रहे हैं। महिला किसानों के लिए हम विशेष सुविधा देंगे। किसानों को हम डीजल पर सब्सिडी कार्ड बनाने का काम करेंगे। सिंचाई के लिए एसवाईएल को प्रमुखता से रखा है। इसको हम लेकर रहेंगे। सुप्रीम कोर्ट के द्वारा हमारे पक्ष में फैसला आ चुका है, उसे हम लागू कराएंगे।

 

कुरुक्षेत्र जिले में गुरु गोविंद सिंह जी के नाम से एक विश्वविद्यालय बनाएंगे। हमारे सिख समुदाय लोगों के लिए गुरुद्वारा सिख प्रबंधक कमेटी के चुनाव को कराने का काम करेंगे।

 

पंजाबी भाषा को भी पूरा सम्मान देने का काम करेंगे। मेवात जिले में एक विश्वविद्यालय बनाने का काम करेंगे। हरियाणा कांग्रेस अल्पसंख्यकों को पूरा मान सम्मान देने का काम करेंगे।

 

जो हमारे दिव्यांग हैं उनके लिए एक अलग बोर्ड बनाएंगे। सरकारी नौकरी में दिव्यांगों को नौकरी देने का काम करेंगे।

 

सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन बहाली करने का काम करेंगे।

 

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज के लिए चुने हुए प्रतिनिधियों के पूरे अधिकार बहाल करेंगे। बीजेपी ने इन जनप्रतिनिधियों के अधिकार काटने का काम किया है।

 

शहरों में पूरा विकास करेंगे, मेट्रो, रेलवे लाइन, इको फ्रेंडली माहौल बनाने का काम हरियाणा कांग्रेस करेगी। पूर्वांचल के लोगों के लिए छठ घाट काम करेंगे।

 

हरियाणा में कानून व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है, इसको दुरुस्त कराएंगे। यहां की महिलाओं को एक सुरक्षित माहौल देंगे।

 

हम व्यापारियों के लिए व्यापारी आयोग का गठन का काम करेंगे।

 

हम अर्धसैनिकों के लिए बोर्ड बनाएंगे। इसको जिला स्तर पर भी बनाया जाएगा।

 

खेलों के लिए पूरा मान सम्मान देने का काम कांग्रेस पार्टी करेगी। नौकरी पर गारंटी देगी।

 

हमारे सामान्य वर्ग में विशेष तौर पर ब्राह्मण समाज के लोगों ने एक बात कही थी, इसके लिए ब्राह्मण आयोग के लिए एक बोर्ड गठन करने का काम करेंगे।

 

पंजाबी समुदाय के लोगों के लिए हरियाणा पंजाबी वेलफेयर बोर्ड का गठन किया जाएगा। हम हरियाणा की सभ्यता और संस्कृति बचाने का काम करेंगे।

 

ये बीजेपी की सरकार पोर्टल की सरकार रही। जो भी अनावश्यक पोर्टल हैं, उन्हें खत्म किया जाएगा। मेरी फसल मेरा ब्योरा जैसे पोर्टल उनको खत्म किया जाएगा।

 

हरियाणा में परिवहन व्यवस्था दुरुस्त करेंगे। हम इलेक्ट्रिक और सीएनजी बसों को अपने बेड़े में शामिल करने के लिए काम करेंगे। ड्राइवरों और कंडक्टरों को आवासीय सुविधा देंगे।

 

पत्रकारों को 25 लाख रुपए की सुविधा देंगे। पेंशन में भी बढ़ोतरी करेंगे। सीनियर सिटिजन के सम्मान के लिए पूरा काम करेंगे। मेवात कैडर में कार्यरत शिक्षकों को पूरा मान सम्मान देने का काम करेंगे।

 

सीईटी के जो रिजल्ट इन्होंने घोषित नहीं किए, उनको वेरिफिकेशन कराकर नियुक्ति पत्र देंगे। 750 शहीद किसानों के लिए एक स्मारक बनाएंगे। उन्हें शहीद का दर्जा देंगे।

 

एकमुश्त दस हजार सफाई कर्मचारी लगाए गए थे, उन्हें पक्का किया जाएगा। सीवरेज कर्मचारियों को काम के दौरान मृत्यु होने पर 30 लाख रुपए देगी।

 

आवारा घूमते हुए पशुओं के लिए चारे का प्रबंधन किया जाएगा। इसके लिए चारा बोर्ड का गठन किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ