वॉकिंग के फायदे हजार गुना बढ़ जाएंगे, जब साथ में करेंगे 3 वर्कआउट, सारी बीमारियां होंगी दूर

Advertisement

6/recent/ticker-posts

वॉकिंग के फायदे हजार गुना बढ़ जाएंगे, जब साथ में करेंगे 3 वर्कआउट, सारी बीमारियां होंगी दूर

 



वॉकिंग एक बेहतरीन एक्सरसाइज है मगर यह अकेली पूरे शरीर के लिए काफी नहीं है। अगर आप शरीर की सारी कमजोरी दूर करना चाहते हैं तो वॉकिंग के साथ 3 वर्कआउट करना शुरू कर दें। यह आपके चलने के असर को बढ़ाने के साथ दूसरे भी कई फायदे देंगे।




वॉकिंग सबसे पहली एक्सरसाइज है जिसे रुटीन में शामिल करने की सलाह दी जाती है। यह दिल की सेहत को सुधारती है और हार्ट अटैक, एरिदमिया, असामान्य पंपिंग जैसी समस्याओं से बचाती है।


 ये कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज करने से ब्लड सर्कुलेशन, बॉडी पोस्चर, फ्लैक्सिबिलिटी, स्टेमिना, बैलेंस, मेंटल हेल्थ को काफी ज्यादा बढ़ाया जा सकता है। सबसे बड़ी बात यह आपकी लाइफस्टाइल को एक्टिव बनाता है जो कि सारी बीमारियों से बचने का एकमात्र तरीका है।

 

जेनेटिक्स या कुछ खास कारणों को छोड़कर यह एरोबिक एक्सरसाइज हर बीमारी से बचाने में मदद तो करती है, बल्कि इलाज को भी असरदार बनाती है।


 लेकिन इस दौरान लोग यह भूल जाते हैं कि इन सभी फायदों के लिए आपको वॉकिंग के साथ कुछ काम और करने चाहिए। अकेले चलने या सैर करने से पूरे शरीर को हेल्दी नहीं बनाया जा सकता है। यह अकेली एक्सरसाइज पूरे शरीर की बीमारी दूर नहीं कर सकती है। इसके साथ 3 वर्कआउट करने आवश्यक हैं।



कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज है चलना

यह आपके दिल औरर फेफड़ों के फंक्शन को बढ़ाती है। ब्लड फ्लो सुधरता है और वजन कंट्रोल रहता है। यह आपके जोड़ों को नुकसान नहीं पहुंचाती है। लेकिन इसकी कमी यह है कि यह अपर बॉडी और कोर पर उतना प्रभाव नहीं डाल पाती। इसलिए साथ में 3 वर्कआउट करना जरूरत बन जाते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ