ऐलनाबाद और रानियां की बिजली व्यवस्था सुधारने के लिए खर्च होंगे 23 करोड़

Advertisement

6/recent/ticker-posts

ऐलनाबाद और रानियां की बिजली व्यवस्था सुधारने के लिए खर्च होंगे 23 करोड़



हरियाणा में चुनाव आचार संहिता हटने के बाद सिरसा जिले के विधानसभा क्षेत्र रानियां और ऐलनाबाद की बिजली व्यवस्था मे सुधार किया जाएगा। 23 करोड़ रुपये की लागत से मुख्यालय ने रानियां और ऐलनाबाद की बिजली व्यवस्था मजबूत करने को लेकर दो विशेष टेंडर लगाए हैं। इसका मकसद बिजली आपूर्ति को सुदृढ़ करना है। इन दोनों क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति को लेकर लंबे समय से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। वहीं, ऐलनाबाद क्षेत्र में कई बार लोग बिजली आपूर्ति नहीं मिलने के चलते प्रदर्शन कर चुके हैं। बिजली सप्लाई को लेकर बढ़ती मांग को देखते हुए ही बिजली वितरण निगम की ओर से इन दोनों टेंडरों को लगाया गया है।

जानकारी के अनुसार दोनों टेंडर आचार संहिता से पहले लगाए गए थे। इन दोनों टेंडरों को 20 सितंबर को ओपन किया गया जाएगा। इसके बाद आगामी प्रक्रिया शुरू की जाएगी। चुनावों के बाद ही इन दोनों टेंडरों पर पूर्ण रूप से कार्य हो पाएगा।


यह होना है कार्य

- ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे।

- एलटी लाइनें खींची जाएगी।

- खंबे लगाए जाएंगे।



दोनों एरिया का होगा सर्वे

रानियां और ऐलनाबाद में एलटी लाइनों को बिछाने को लेकर सर्वे करवाया जाएगा। सर्वे के तहत लाइनें बिछाने और क्षमता बढ़ाने को लेकर कार्य किया जाएगा। क्योंकि दोनों एरिया में टयूबवेल कनेक्शनों को बढ़ावा मिला है। ऐसे लाइनों पर लोड भी बढ़ गया है। टेंडर प्रक्रिया के अनुसार रानियां के लिए 10 करोड़ 34 लाख रुपये का टेंडर लगाया गया है और ऐलनाबाद के लिए 12 करोड़ 96 लाख रुपये का टेंडर लगाया गया है।


किसानों की ओर से निरंतर आ रही थी मांग

ग्रामीण एरिया में बिजली सप्लाई कम होने को लेकर निरंतर मांग आ रही थी। ढाणियों में कई एरिया में बिजली आपूर्ति पूरी नहीं थी। ऐसे में पूर्व बिजली मंत्री रणजीत सिंह का रानियां हलका होने के कारण भी एरिया को अपग्रेड करने को लेकर योजना बनाई गई थी। सरकार की ओर से किसानों को टयूबवेल कनेक्शन देने के कारण बिजली का लोड भी बढ़ रहा है। यही कारण है कि एलटी लाइनों को बढ़ाने की जरूरत विभाग को महसूस हुई है। सब स्टेशनों को अपग्रेड करने के बाद अब लाइन बिछाने का कार्य तेजी से किया जाएगा।ढाणियों को जगमग करने की विभाग की है स्कीम

गांवों में ढाणियों को जगमग करने की स्कीम सरकार की ओर से लाई गई है। इसलिए बिजली वितरण निगम की ओर से हर ढाणी को बिजली सप्लाई देना जरूरी हो गया है। क्योंकि हर साल गांवों से लोग ढाणियों में जाने लगे है। पिछले कुछ वर्षों में ढाणियों में बिजली सप्लाई की मांग बढ़ गई है। इसलिए ज्यादा दूरी में खंबे लगाकर बिजली सप्लाई करनी पड़ती है। वहीं, दोनों एरिया में निरंतर किसानों व ग्रामीणों की ओर से प्रदर्शन भी किए जाते रहे है। सब स्टेशनाें पर बिजली आपूर्ति पूरी नहीं होने के कारण कई बार धरना प्रदर्शन हुए है।




मुख्यालय की ओर से ऐलनाबाद और रानियां एरिया के लिए टेंडर लगाया गया है। मुख्यालय स्तर पर ही एजेंसी हायर की जाएगी।

एसके सभ्रवाल, एसई, बिजली निगम।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ