जानियें ऋषिकेश समेत इन जगहों पर नहीं खर्च करना पडे़गा 1 रुपया भी।

Advertisement

6/recent/ticker-posts

जानियें ऋषिकेश समेत इन जगहों पर नहीं खर्च करना पडे़गा 1 रुपया भी।

 

      


इस आर्टिकल में हम आपको भारत में घूमने के लिए कुछ ऐसी जगहों के बारे बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर रहने और खाने के लिए आपको एक रुपया भी खर्च करने की जरूरत नहीं है. तो अगर आप भी ट्रिप पर जाने की सोच रहे हैं तो इन अगर आप भी ट्रिप पर जाने की सोच रहे हैं तो इन जगहों पर रुककर अपना खर्चा बचा सकते हैं ।



ऐसे बहुत से लोग हैं जो एक सीमित बजट में घूमना पसंद करते हैं लेकिन कई बार पीक सीजन में होटल्स आदि का रेट इतना ज्यादा होता है कि व्यक्ति चाह कर भी बजट ट्रैवलिंग नहीं कर पाता और बहुत ज्यादा पैसा खर्च हो जाता है. 



कई बार इन्हीं सब चीजों के चलते लोग घूमने का प्लान ही कैंसिल कर देते हैं. रहना और खाना किसी भी ट्रिप का सबसे जरूरी हिस्सा होता है और इसमें व्यक्ति का सबसे ज्यादा पैसा खर्च होता है. अगर आपके साथ भी यही सब होता है तो अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. 



हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप फ्री में रह सकते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में ऐसी बहुत सी जगहें हैं जहां आप फ्री में स्टे कर सकते हैं. तो नॉर्थ हो या साउथ, अब आपको ट्रिप प्लान करते समय बजट की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. 



मणिकरण साहिब गुरुद्वारा (हिमाचल प्रदेश)- दिल्ली या इसके आसपास के शहरों में रहने वाले अधिकतर लोग हिमाचल घूमने जाते हैं. हिमाचल प्रदेश के कसोल  स्थित मणिकरण साहिब गुरुद्वारे में फ्री में रह सकते हैं. यहां फ्री स्टे के साथ ही आपको फ्री पार्किंग और फ्री खाने (लंगर) की सुविधा भी मिलती है. 



आनंदाश्रम (केरल)-  आप इस आश्रम में वॉलंटियर बनकर फ्री में रह सकते हैं. आश्रम में आपको फ्री स्टे के साथ ही खाना भी फ्री मिलता है. आश्रम में आपको दिन तीन समय का खाना भी दिया जाता है जिसे काफी कम मसालों के साथ तैयार किया जाता है.  



गीता भवन (ऋषिकेश)- ऋषिकेश दिल्ली और इसके आसपास के शहरों में रहने वाले लोगों की पहली पसंद है. यहां स्थित गीता भवन आश्रम में आप फ्री में रह सकते हैं. 



आश्रम में आप फ्री में रह सकते हैं. फ्री स्टे के साथ ही यहां आपको खाना भी फ्री मिलता है. आश्रम में लगभग 1000 कमरे हैं जहां दुनिया भर से लोग आकर ठहरते हैं. आश्रम की ओर से सत्संग और योग के सेशन्स भी दिए जाते हैं. 



ईशा फाउंडेशन- ईशा फाउंडेशन कोयंबटूर से लगभग 40 किलोमीटर दूर है.  यह सेंटर योग, पर्यावरण और सामाजिक कार्यों के क्षेत्र में काम करता है. अगर आप चाहें यहां पर अपना सहयोग दे सकते हैं और फ्री में रह सकते हैं. 



गोविंद घाट गुरुद्वारा (चमोली,उत्तराखंड)- यह गुरुद्वारा उत्तराखंड के चमोली  जिले में अलकनंदा नदी के पास स्थित है. यहां आने वाले टूरिस्ट्स, ट्रैकर्स, और श्रद्धालु यहां मुफ्त में रह सकते हैं. गुरुद्वारे से आप पहाड़ों के खूबसूरत नजारे देख सकते हैं.  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ