जाने ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र में 1972 से लेकर 2019 तक बने विधायक ओर पिछले 2021 विधानसभा उपचुनाव में प्रत्याशियों को कितने वोट मिले

Advertisement

6/recent/ticker-posts

जाने ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र में 1972 से लेकर 2019 तक बने विधायक ओर पिछले 2021 विधानसभा उपचुनाव में प्रत्याशियों को कितने वोट मिले



ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र में 1972 से लेकर 2019 तक बने विधायक 


2019 इनेलो के अभय सिंह चौटाला,
2014 इनेलो के अभय सिंह चौटाला 
2009 इनेलो के ओमप्रकाश चौटाला 
2005 इनेलो के सुशील कुमार
 2000 इनेलो के भागीराम
1996  भागीराम 
1991 कांग्रेस के मनीराम 
1987 लोकदल के भागीराम
1982 लोकदल के भागीराम 
1977 में जनता पार्टी के भागीराम और 1972 में इंडियन नेशनल कांग्रेस के बृजलाल विधायक चुने गए।


पिछले 2021 विधानसभा उपचुनाव में प्रत्याशियों की स्थिति

इनेलो के अभय सिंह चौटाला को 65992 वोट मिले, भारतीय जनता पार्टी के गोविंद कांडा को 59253 वोट मिले, इंडियन नेशनल कांग्रेस के पवन बेनीवाल को 20904 वोट मिले, राइट टू रिकॉल पार्टी के चरण सिंह को 278 वोट मिले, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया डेमोक्रेटिक के दलबीर सिंह को 352 वोट मिले, भारतीय संत मत पार्टी के बलवान सिंह को 145 वोट मिले, भारतीय जनराज पार्टी के कप्तान महावीर प्रसाद को 164 वोट मिले,



आजाद उम्मीदवार अभय सिंह को 107 मत, ओमप्रकाश सोनी को 126, जगदीश रूपावास को 259, नरेंद्र सिंह को 211, पवन कुमार को 540, पृथ्वी सिंह को 556, भरत सिंह को 338, विकल पचार को 496, विक्रम पाल को 575, संत धर्मवीर चोटीवाला को 496, सविता काजल को 323, सुरजीत सिंह को 149 और नोटा पर 480 मत प्राप्त हुए।



ऐलनाबाद विधानसभा के पैंतालिसा क्षेत्र में चुनावी चर्चा जोरों पर

ग्रामीण बोले : वोट जरूर डालकर आएंगे, वोट किसी भी प्रलोभनदबाव व लालच में नहीं देंगे। ईमानदार व कर्तव्यनिष्ठ उम्मीदवार का चयन जरूरी

चोपटा। इस बार तो हरियाणा म्हैं मुकाबला जोर का है। बैरा कोनी कोनसी पार्टी बाजी मारज्या । राजस्थान की सीमा से सटे पैंतालीसा क्षेत्र में इसी प्रकार की चर्चा चल रही है। राजस्थान की सीमा से सटे करीब 1 लाख 90 हजार मतदाताओं वाले विधानसभा क्षेत्र ऐलनाबाद में ईनैलोकांग्रेस, बीजपी, जजपा, आप पार्टियों ने उम्मीदवारों को मैदान मे उतारे हैं। ज्यों ज्यों विधान सभा चुनाव के मतदान का नजदीक आ रहा है त्यों त्यों ग्रामीण क्षेत्रों में चुनावी चर्चा जोर पकड़ती जा रही है। हर कोई प्रत्याशी की हार जीत का आकलंन करने लग जाता है।



 इसके साथ ही ग्रामीण जहां भी इक्टठे होते हैं तो चुनाव की नई जानकारी पूछते रहते हैं तथा पूराने चुनावी किस्से सुनाने लगते हैं। युवा व बच्चे भी पुराने चुनावी किस्से सुनने में मशगुल हो जाते हैं। प्रत्याशी की हार जीत का भी जिक्र जरूर करते हैं। हर कोई अपनी पार्टी की जीत को लेकर आश्वस्त दिखाई दे रहा है।  मतदाता वोट किसको देगें इस बात का तो आभास ही नहीं होने दे रहे हैं। लेकिन एक बात तो साफ तौर पर कहते हैं कि मतदान केंद्र पर वोट डालने जरूर जाऐंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतर मतदाता तो यही कहते  हैं कि युवाओं के लिए रोजगारकिसानों के लिए नहरी पानीखाद बीज व फसलों के उचित भाव देने वाले नुमाईंदे का ही चयन करेंगे।  नाथूसरी चोपटा के भादरा  रोड पर बैठे विभिन्न गावों के ग्रामीण एक दुकान के पास बैठ कर चुनावी चर्चा करने लग जाते हैं। विधान सभा चुनाव के बारे में उनसे राय जानी तो उन्होंने बताया कि इस बार सरकार किसकी बनेगी यह तो आने वाला समय ही बताऐगा।



पवन सेठ का कहना है कि ऐलनाबाद में तो इस बार तो इनैलोंकांग्रेस, बीजेपी, जजपा ओर आम आदमी पार्टी ने अपने उम्मीदवार उतारे है।  बैरा कोनी कोनसा बाजी मारज्या। लेकिन उसका कहना है कि सेम की समस्या का हल, नहरी पानीफसलों के उचित भावखाद बीज समय पर व उचित मूल्य पर उपलब्ध करवाने वाले प्रत्यासी का ही चयन करेंगे। विकासकारी सोच व जन हितैषी कार्य करने वाले उम्मीदवार को ही वोट देेंगे।


विनोद कुमार राव का कहना है कि  हमारा नुमाईंदा साफ छवि का होना चाहिए। बिना किसी भेदभाव के काम करवाने वाला होना चाहिए। आपराधिक प्रवृति वाले व्यक्ति का चयन नहीं करना चाहिए।

 


नाथूसरी कलां पवन कुमार भड़िया का कहना है कि ईमानदार व कर्तव्यनिष्ठ उम्मीदवार का चयन होना चाहिए। वोट किसी भी प्रलोभनदबाव व लालच में नहीं देंगे। इनका कहना है कि वोट जरूर डालकर आंउगा।  नुमार्इंदा सबका हितैषी होना चाहिए। भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म कर दे उस उम्मीदवार को वोट करूंगा।

 


भागीरथ ढिल्लों, अजय सिहाग का कहना है कि गरीब हितैषी सरकार बननी चाहिए। झूठे वादे व जुमलों फेंकने वाले नेताओं का चयन नहीं होना चाहिए। विकास कार्यों को प्राथमिकता से हल करने वाले का चयन जरूरी है। किसानों,मजदूरों, युवाओं, महिलाओं के बारे में अच्छी सोच रखने वाले प्रत्यासी को वोट करेंगे। जो जय जवान जय किसान के नारे को सही शब्दों में सार्थक करेगा उसका ही चयन होना चहिए।


फोटो- सिरसा जिले के ऐलनाबाद विधानसभा के नाथूसरी चोपटा के भादरा रोड पर चुनाव पर चर्चा करते हुए ग्रामीण।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ