University declared defaulter: हरियाणा के दो सरकारी विश्वविद्यालयों सहित देश के 157 विश्वविद्यालय डिफॉल्टर घोषित

Advertisement

6/recent/ticker-posts

University declared defaulter: हरियाणा के दो सरकारी विश्वविद्यालयों सहित देश के 157 विश्वविद्यालय डिफॉल्टर घोषित


University declared defaulter: यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने हरियाणा के 2 सरकारी विश्वविद्यालयों को डिफॉल्ट घोषित कर दिया है। इनमें करनाल का महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविद्यालय और हरियाणा राय सोनीपत का खेल विश्वविद्यालय शामिल है। इन दोनों विश्वविद्यालयों को लोकपाल की नियुक्ति न करने पर डिफॉल्ट घोषित किया गया है। वहीं करनाल की महाराणा प्रताप हॉर्टिकल्चर यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार ने UGC द्वारा जो लिस्ट जारी की है उसे फेक बताया और कहा कि हमारी यूनिवर्सिटी में दिंसबर 2022 से लोकपाल के पर नियुक्ति की गई है।



यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन के अनुसार, यह निर्देश छात्र शिकायत निवारण विनियम, 2023 के तहत जारी किया गया है। इन विश्वविद्यालयों ने अभी तक लोकपाल की नियुक्ति नहीं की है, जिसके कारण इन्हें डिफॉल्ट घोषित किया गया है। यह निर्देश 1 जून, 2024 तक के लिए है, जिसमें कई प्रमुख विश्वविद्यालय शामिल हैं। UGC ने इन विश्वविद्यालयों को लोकपाल की नियुक्ति के निर्देश जारी किए हैं।



108 सरकारी और 57 प्राइवेट यूनिवर्सिटी

UGC ने देशभर के 157 विश्वविद्यालयों को डिफॉल्टर घोषित किया है। इसमें 108 सरकारी विश्वविद्यालय, 47 निजी विश्वविद्यालय और 2 डीम्ड विश्वविद्यालय शामिल हैं।



बागवानी के क्षेत्र में प्रगति के लिए हॉर्टिकल्चर यूनिवर्सिटी

महाराणा प्रताप हॉर्टिकल्चर यूनिवर्सिटी करनाल बागवानी के क्षेत्र में समर्पित है। इस विश्वविद्यालय का उद्देश्य बागवानी के क्षेत्र में उन्नत तकनीकों और ज्ञान को प्रसारित करना है। इसकी स्थापना हरियाणा सरकार द्वारा की गई थी, ताकि राज्य में बागवानी के क्षेत्र में शिक्षा और अनुसंधान को बढ़ावा दिया जा सके। इस विश्वविद्यालय का उद्देश्य किसानों और छात्रों को आधुनिक तकनीकों और प्रथाओं के बारे में शिक्षित करना है, जिससे बागवानी के क्षेत्र में प्रगति हो सके।



2019 में स्थापित हुई थी स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी ऑफ हरियाणा

स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी ऑफ हरियाणा (Sports University of Haryana) राई, सोनीपत, हरियाणा में स्थित है और यह भारत में स्पोर्ट्स की शिक्षा और प्रशिक्षण के क्षेत्र में एक प्रमुख संस्थान है। यह विश्वविद्यालय 2019 में स्थापित किया गया था और स्पोर्ट्स और एक्टिविटी के क्षेत्र में उच्च शैक्षणिक और प्रशिक्षण के लिए एक प्रमुख केंद्र बनने का लक्ष्य रखता है। इस यूनिवर्सिटी में विभिन्न स्पोर्ट्स जैसे क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, टेनिस, बैडमिंटन, बॉक्सिंग, गोल्फ, राइफल और पिस्टल, और व्यायाम जैसी गतिविधियों में शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।



रजिस्ट्रार ने UCG पत्र को बताया गलत 

महाराणा प्रताप बागवानी यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार सुरेन्द्र पाल सैनी ने बताया कि UGC द्वारा जो लिस्ट जारी की गई है। वह फेक है। जबकि हमारी यूनिवर्सिटी में दिसंबर 2022 से लोकपाल के पद डॉ.  उमा प्रजापती को नियुक्त किया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ