Successful Farmer: करेले की आधुनिक खेती कर मालामाल हो रहे किसान

Advertisement

6/recent/ticker-posts

Successful Farmer: करेले की आधुनिक खेती कर मालामाल हो रहे किसान



Successful Farmer: आज किसान करेले की आधुनिक खेती कर मालामाल हो रहे हैं। बता दें कि किसानों की सफलता की यह कहानीए अब अन्य किसानों को भी करेले खी खेती की तरफ आकर्षित कर रही है। असल में उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के किसान करेले की खेती से अच्छा लाभ कमा रहे हैंए लेकिन करेले की खेती से लाभ कमाने की सफलता कहानी की पटकथा के पीछे खेत को तैयार करने की महत्वपूर्ण भूमिका हैए तो आईए जानते हैं कि करेले की खेती करने वाले किसानों की सक्सेस स्टोरी और उन्होंने किस तरीके से करेले के लिए खेत तैयार किएए जिससे वे करेले की खेती से मोटा पैसा कमा रहें हैं।



दूसरी श्रीदेवी है ये लड़की, वही आंखें वहीं एक्सप्रेशन, सोशल मीडिया यूजर्स ने बताया हूबहू श्रीदेवी, वीडियो viral


खेत में जाल बनाकर की करेले की खेती Successful Farmer

किसान इन दिनों खेत में जाल बनाकर करेले की खेती कर रहे हैंए जिससे किसानों को करेले की खेती में लाखों का मुनाफा हो रहा हैंए हरदोई के किसान संदीप वर्मा हैंए जो गांव विरुइजोर में रहते हैंए वह कई सालों से करेले की खेती करते आ रहे हैं। उन्होंने बताया है कि उनके पिताजी भी सब्जियों की खेती किया करते थेए सब्जी की खेती गर्मी और बरसात के दिनों में काफी मुनाफा देती है और यह खेती हफ्ता 15 दिन में किसान की जेब में रुपए पहुंचाती रहती है।




मुनाफा देखकर रिश्तेदारों ने किया भी करेले का उत्पादन Successful Farmer

किसान संदीप वर्मा ने बताया कि करेले की फसल की अच्छी पैदावार के लिए 35 डिग्री तक का तापमान बेहतर माना जाता हैंए वहीं बीजों के गुणवत्तापूर्ण जमाव के लिए 30 डिग्री तक का तापमान अच्छा होता है। किसान ने बताया है कि उनकी करेले की इस खेती से कमाई को देखकर अब उनके रिश्तेदार भी करेले की फसल उगाने लगे हैंए जिससे उन्हें भी फायदा होने लगा हैं।




1 एकड़ में 50 क्विंटल पैदावार Successful Farmer

किसान संदीप वर्मा ने बताया कि वह आर्का हरित नामक करेले के बीज को करीब 2 सालों से बो रहे हैए इस बीज से निकलने वाली प्रत्येक बेल में करीब 50 फल तक प्राप्त होते हैं। संदीप ने बताया कि आर्का हरित करेले के बीज से निकलने वाला करेला काफी लंबा और लगभग 100 ग्राम तक वजनी होता है। करेले की 1 एकड़ में लगभग 50 क्विंटल तक की अच्छी पैदावार इससे प्राप्त की जा सकती है। वहीं खास बात ये है कि इस करेला के फल में ज्यादा बीज नहीं पाए जाते हैंए जिससे इसे सब्जी के लिए बड़े शहरों में ज्यादा पंसद किया जाता हैए किसान ने बताया कि गर्म वातावरण करेले की खेती के लिए काफी बेहतरीन माना गया हैए खेत में अच्छे जल निकास की सुविधा के साथ इसे बलुई दोमट मिट्टी में आसानी से किया जा सकता हैं।




इन दिनों करें करेले की बुवाई Successful Farmer

करेले की बुवाई के लिए सबसे उचित समय बरसात के दिनों में मई.जून और सर्दियों में जनवरी.फरवरी माना जाता हैंए किसान ने बताया कि खेत की तैयारी करते समय खेत में गोबर की खाद डालने के बाद इसे कल्टीवेटर अच्छे तरीके से जुताई करके मिट्टी को भुरभरा बनाते हुए उसमें पाटा लगवा कर समतल कर लेंए बुआई से पहले खेत में नालियां बना लें और इस चीज का विशेष ध्यान रखें कि खेत में जलभराव की स्थिति ना बने मिट्टी को समतल बनाते हुए खेत में दोनों तरफ की नाली बनाई जाती हैए साथ ही खरपतवार को भी खेत से बाहर निकाल कर जला दिया जाता हैं या फिर उसे गहरी मिट्टी में दबा दिया जाता हैं।



Story Of Successful Farmer: तरबूज की खेती कर लखपति बने किसान कृष्ण कुमार कालड़ा


ऐसे करें बीजों की बुवाई Successful Farmer

1 एकड़ जमीन में करेला की बुवाई के लिए लगभग 600 ग्राम बीज चाहिए होता हैए करेले की बीजों की बुवाई करने के लिए 2 से 3 इंच की गहराई पर बोया जाता हैए वहीं नाली से नाली की दूरी लगभग 2 मीटर और पौधों की दूरी लगभग 70 सेंटीमीटर होती हैं। बेल निकलने के बाद में मचान पर उसे सही तरीके से चढ़ा दिया जाता हैंए समय.समय पर करेले की पौध को रोग और कीट से बचाव के लिए किसान विशेषज्ञों से सलाह लेकर कीटनाशक का प्रयोग करें।


लागत का मिलता है 10 गुना मुनाफा Successful Farmer

किसान ने बताया कि 1 एकड़ खेत में लगभग 30 हजार रुपये की लागत आ जाती है और अच्छे मुनाफे के साथ लगभग 3 लाख रुपए प्रति एकड़ का फायदा होता है। वहीं हरदोई के जिला उद्यान अधिकारी सुरेश कुमार ने बताया कि जनपद में किसान करेले की खेती से काफी मुनाफा कमा रहे हैंए समय.समय पर किसानों को खेती के संबंध में अच्छी जानकारी दी जा रही है और साथ ही किसानों को अच्छे बीज और अनुदान भी दिए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि किसानों के खेतों में जाकर उनकी फसलों का निरीक्षण भी किया जा रहा हैए जिससे उन्हें उचित खरपतवार और कीट नियंत्रण के संबंध में जानकारी दी जा रही है। सुरेश कुमार ने बताया कि हरदोई का करेला लखनऊ कानपुरए शाहजहांपुर के अलावा दिल्लीए मध्य प्रदेश और बिहार तक जा रहा हैए जिससे किसान को उसकी करेले की फसल का वाजिब मूल्य प्राप्त हो रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ