RBSE 10th 12th Result 2024 Update: 10वीं-12वीं के विद्यार्थी को उत्तर पुस्तिका की पुन: जांच करवाने का मिलेगा मौका

Advertisement

6/recent/ticker-posts

RBSE 10th 12th Result 2024 Update: 10वीं-12वीं के विद्यार्थी को उत्तर पुस्तिका की पुन: जांच करवाने का मिलेगा मौका

 


राजस्थान। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा इस सप्ताह बुधवार को 10वीं तथा विगत सप्ताह सोमवार को 12वीं कलाए विज्ञान तथा वाणिज्य संकाय के साथ साथ वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षाओं के रिजल्ट भी घोषित हो चुके हैं। गौरतलब है कि बोर्ड ने अपने इस साल के पहले परिणाम के रूप में कलाएविज्ञान व वाणिज्य व कृषि संकाय का रिजल्ट एक साथ जारी किया है। जबकि दुसरे परिणाम के रुप में 10वीं का रिजल्ट घोषित किया है। 


बोर्ड द्वारा परिणाम जारी करने के साथ ही विद्यार्थियों को उत्तर पुस्तिकाओं की संवीक्षा तथा संवीक्षा उत्तर पुस्तिका की प्रति ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए दस दिन का समय दिया है। जिसके लिए परीक्षार्थी तय समय सीमा तक निर्धारित शुल्क अदा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकतें हैं जबकि इसके बाद 5 दिन तक विलंब शुल्क का भुगतान करना होगा।


पंजीकरण प्रक्रिया 

बोर्ड वेबसाइट पर पंजीकरण करने के लिए विद्यार्थी को अपने रोल नंबरए मोबाइल नंबरए ईमेल आईडी के साथ.साथ बैंक खाता संख्या और आईएफएससी कोड की भी सूचना दर्ज करनी होगी। साथ ही पहचान पत्र की प्रति भी अपलोड करनी अनिवार्य है। बता दें कि इस बार जहां एक और विज्ञान और कला संकाय के रिजल्ट में बढ़ोतरी हुई है वहीं वाणिज्य के रिजल्ट में गिरावट का सामना करना पड़ा है।


अलग से  लगेगा 26 रुपए ई.मित्र सेवा शुल्क 

इस साल की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए परीक्षार्थी 300 रुपए सामान्य शुल्क व उसके 5 दिन बाद तक 600 रुपए शुल्क के साथ उत्तर पुस्तिका की संवीक्षा या प्रति प्राप्त करने के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर स्व प्रमाणित आईडी से आवेदन अपलोड कर सकेंगे। जबकि प्रति आवेदन 26 रुपए ई.मित्र सेवा के लिए अलग से शुल्क देना होगा। इसके लिए निर्धारित शुल्क नेट बैंकिंगए डेबिटए क्रेडिट कार्ड तथा ई.मित्र के जरिए जमा करवाया जा सकता है। जबकि उत्तर पुस्तिका के अवलोकन करने में कोई आपत्ति हो तो वह निधारित 100 रुपए शुल्क के साथ ऑनलाइन आपत्ति दर्ज कर सकते हैं।


एसएमएस से मिलेगी सभी सूचना

बोर्ड स्तर पर वांछित कार्यवाही उपरान्त आवेदन पत्र का निस्तारण होने के बाद संवीक्षा परिणाम जैसी चेंज अथवा नो चेंज की सूचना मय उत्तर.पुस्तिका स्कैन कॉपी के साथ बोर्ड वेबसाईट पर अपलोड होगी। साथ ही इसकी सूचना परीक्षार्थी को एसएमएस और ईमेल पर भी दी जायेगी।



महत्वपूर्ण तिथियां

  • 10वीं बिना शुल्क अंतिम तिथि. 8 जून
  • 10वीं विलंब शुल्क सहित तिथि. 13 जून
  • 12वीं विलंब शुल्क सहित अंतिम तिथि. 4 जून



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ