NTA NEET 2024: नीट पर बड़ा फैसला! इन बच्चों की दोबारा परीक्षा लेगा एनटीए

Advertisement

6/recent/ticker-posts

NTA NEET 2024: नीट पर बड़ा फैसला! इन बच्चों की दोबारा परीक्षा लेगा एनटीए


NTA NEET 2024: मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम यूजी एनईईटी 2024 पर बड़ी खबर आई है। आखिरकार नीट में धांधली के आरोपों को लेकर देशभर में चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने बड़ा कदम उठाया है। परीक्षा आयोजित करने वाली राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी यानी एनटीए ने नीट यूजी 2024 ग्रेस मार्क्स वापस ले लिए हैं। इसी के साथ 1563 स्टूडेंट्स का नीट स्कोरकार्ड रद्द कर दिया है। ये वे छात्र छात्राएं हैंए जिन्हें नीट ग्रेस माक्र्स दिए गए थे। अब इन बच्चों का नीट रिजल्ट कैंसिल कर दिया गया है।


इसी के साथ एनटीए ने सर्वोच्च न्यायालय में कहा है कि इन 1563 स्टूडेंट्स के लिए फिर से नीट की परीक्षा आयोजित की जाएगी। एनटीए ने कहा है कि 30 जून से पहले इस रि-नीट एग्जाम का रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा। नीट री एग्जाम डेट 2024-23 जून रखी गई है।


बदल जाएगी पूरी मेरिट लिस्ट NTA NEET 2024

1563 बच्चों का नीट रिजल्ट रद्द होने और इनके लिए नीट री.एग्जाम कराए जाने के बाद फाइनल स्कोर का असर पूरी नीट मेरिट लिस्ट पर पड़ेगा। इन बच्चों के मार्क्स बदलते ही इनकी नीट ऑल इंडिया रैंक भी बदलेगी। इसी के साथ पूरी मेरिट लिस्ट बदल जाएगी। लाखों बच्चों की रैंक पर असर पड़ेगा। ऐसे में एनटीए को फिर से नीट रैंक लिस्ट 2024 जारी करने की जरूरत होगी।एनटीए ने कहा है कि जिन स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स दिए गए हैंए अगर वो नीट 2024 रि-एग्जाम में शामिल नहीं होते हैंए तो उनके बिना ग्रेस मार्क्स वाले अंक लागू होंगे। यानी. अगर ग्रेस मार्क्स के साथ किसी को 715 अंक मिले हैंए लेकिन ग्रेस के बिना उसके अंक 640 हैंए तो 640 नंबर पर ही रैंक मिलेगी।


नीट काउंसलिंग 2024 पर रोक नहीं NTA NEET 2024

इन सभी अपडेट्स के बावजूद सुप्रीम कोर्ट ने नीट काउंसलिंग 2024 पर रोक नहीं लगाई है। हालांकिए नीट यूजी काउंसलिंग में कोई अड़चन न आएए इसके लिए जल्द से जल्द नीट परीक्षा दोबारा ली जा रही है और एक सप्ताह के अंदर रिजल्ट की डेट भी तय कर दी गई है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ