New recruitment for 162 posts in BSF: 162 पदों पर बीएसएफ में निकली नई भर्ती

Advertisement

6/recent/ticker-posts

New recruitment for 162 posts in BSF: 162 पदों पर बीएसएफ में निकली नई भर्ती

 


बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स में एक नई भर्ती निकली है। बीएसएफ ग्रुप बी और सी के वाटर विंग में 162 पदों पर इंजन ड्राइवरए वर्कशॉप और क्रू समेत अन्य कैटेगरी में एसआई से लेकर हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल के पदों भर्ती की जाएगी। इन पदों पर हाल ही में नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए  2 जून से लेकर 1 जुलाई तक आवेदन कर सकते है। 

सीमा सुरक्षा बल की इस भर्ती में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार 2 जून से बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इस भर्ती के जरिए एसआई मास्टर, एसआई इंजन ड्राइवर, हेडकांस्टेबल मास्टर, हेड कांस्टेबल इंजन ड्राइवरए हेड कांस्टेबल वर्कशॉप और कांस्टेबल क्रू के पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। इस भर्ती में 10 प्रतिशत वैकेंसी एक्स सर्विसमैन के लिए आरक्षित की गई हैं। इन पदों पर अप्लाई करने के लिए शैक्षिक योग्यता अलग.अलग निर्धारित की गई है, जिसके बारे में उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना में विस्तार से पढ़ सकते हैं।


कैसे होगा सेलेक्शन

एसआई मास्टर इंजन ड्राइवर के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की उम्र 22 से 28 वर्ष तक होनी चाहिए। वहीं हेड कांस्टेबल मास्टरए इंजन ड्राइवरए वर्कशॉप और क्रू के लिए 20 से 25 वर्ष के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। हालांकि इसमें आरक्षित वर्ग के लिए विशेष रूप से छूट का प्रावधान भी किया गया है।


चयन प्रक्रिया

इन पदों पर सेलेक्ट होने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षाए फिजिकलए डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशनए ट्रेड टेस्ट और मेडिकल एग्जामिनेशन की प्रक्रिया से गुजरना होगा।


ऐसे करें आवेदन

  • बीएसएफ की इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर दिखाई दे रहे सेक्शन में जाएं।
  • यहां आपको इस भर्ती के नोटिफिकेशन के बगल में ।चचसल भ्मतम के लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अपनी पर्सनल इनफॉर्मेशन के जरिए वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • अब लॉगइन करने के बाद पताए शैक्षिक योग्यताए अनुभवए डॉक्यूमेंट संबंधित सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भर दें।अब अपने फॉर्म को फाइनल चेक करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद उसका फाइनल प्रिंट आउट निकालकर रख लें।

ग्रुप बीद्ध के पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्यए ओबीसीए ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रूपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं ;ग्रुप सीद्ध के पदों के लिए यह शुल्क 100 रुपये है। एससीए एसटी और ईएसएम वर्ग के उम्मीदवार इस भर्ती में बिना किसी फीस के अप्लाई कर सकते हैं। बीएसएफ की इस भर्ती के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आधिकारिक अधिसूचना को विस्तार से पढ़ें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ