Modi ki 3.0 Sarkar: जाने कौन बनेगा मोदी सरकार का हिस्सा

Advertisement

6/recent/ticker-posts

Modi ki 3.0 Sarkar: जाने कौन बनेगा मोदी सरकार का हिस्सा


 Modi ki 3.0 Sarkar: नरेंद्र मोदी देश के नए प्रधानमंत्री के तौर पर 9 जून की शाम 7:15 बजे शपथ लेने जा रहे हैए और इस शपथ ग्रहण समारोह को लेकर राषट्रपति भवन में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। वहीं ऐसे में कुछ आम चर्चा होती दिख रही है कि मोदी सरकार के नए कैबिनेट में कौन.कौन से नए चेहरे होंगे। वहीं ये चर्चा और दिलचस्प इसलिए हो जाती हैं क्योंकि इस बार केंद्र में भाजपा को पूर्ण बहुमत हासिल नहीं हैं। ऐसे में उसे एनडीए के घटक दलों के साथ मिलकर सरकार बनाना पड़ रहा हैंए और इस स्थिति में ये बात तो साफ हैं कि इस बार की कैबिनेट में भाजपा के साथ.साथ टीडीपी और जेडीयू के नेताओं को भी मौका दिया जाएगाए गठबंधन की राजनीति के तहत पीएम मोदी अपने अन्य सहयोगी दलों का भी ख्याल रखेंगेए इसलिए मोदी कैबिनेट में मंत्री और राज्यमंत्री का पद अब कुछ नए चेहरों को भी मिलना तय हैं।


बिहार और झारखंड से 

नरेंद्र मोदी की नई कैबिनेट में बिहार और झारखंड से कई सांसदों को मंत्री बनाया जा सकता हैंए मिली जानकारी के अनुसार इस लिस्ट में जिन सांसदों का नाम सबसे आगे चल रहा हैए वो हैं जनता दल यूनाइटेड से ललन सिंहए संजय झाए सुनील कुमार और रामनाथ ठाकुरए लोकजनशक्ति पार्टी से चिराग पासवान का नाम भी सामने आ रहा हैं।


टीडीपी पार्टी से ये बनेंगे मंत्री  Modi ki 3.0 Sarkar

तेलुगु देशम पार्टी के नेता चंद्रबाबू नायडू मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री के तौर पर राममोहन नायडू का नाम प्रस्तावित कर सकते हैंए जानकारी के अनुसार टीडीपी नई कैबिनेट में अपनी पार्टी के लिए कम से कम 3 या फिर 4 पद मांग सकते हैं।


इन मौजूदा सांसदों ने किया निराश 

इस बार के लोकसभा चुनाव में मोदी सरकार के कई मौजूदा कैबिनेट मंत्री चुनाव हार चुके हैंए इस लिस्ट में स्मृति ईरान से लेकर राजीव चंद्रशेखर जैसे नाम भी शामिल हैंए मोदी कैबिनेट के अन्य जो मंत्री इस बार चुनाव हारे हैंए उनमें शामिल है अजय मिश्राए सुभाष सरकारए अर्जुन मुंडाए कैलाश चौधरीए कल्याणए एल मरुगनए निसिथ प्रमाणिकए संजीव बालियानए भगवंत खूबाए कौशल किशोरए महेंद्रनाथ पांडेयए कपिल पाटिलए रावसाहेबी दानवेए भरती पवारए साधवी निरंजन ज्योतिए भानुप्रतापए वी मुरली धऱनए और आरके सिंह शामिल हैं।



मंत्री बनने की दौड़ में ये सांसद शामिल  Modi ki 3.0 Sarkar

मनोहर लाल: मनोहर लाल हरियाणा में साढे नौ साल तक सीएम रहे हैंए संघ पीएम नरेंद्र मोदी और शाह से काफी घनिष्ठता हैंए पीएम मोदी के कहने पर उन्होंने सीएम की कुर्सी छोड़ दी थीए हालांकि उनके सीएम रहते ही बीजेपी के खिलाफ राज्य में सत्ता विरोधी लहर बनी हुई हैंए 4 महीने बार राज्य में फिर चुनाव होने हैं। बीजेपी नहीं चाहेगी कि उनकी वजह से राज्य में फिर से पार्टी के खिलाफ नाराजगी बढेए ऐसी स्थिति में संभव हैं कि बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व फिलहाल उन्हें केंद्र में मंत्री बनाने में परहेज करें।


राव इंद्रजीत: बता दें की राव इंद्रजीत छठी बार सांसद बने हैंए अहीरवाल बेल्ट में उनका दबदबा हैं। भिवानी.महेंद्रगढ़ के अहीरवाल बेल्ट में धर्मबीर को जिताने में उनकी भूमिका काफी अहम रही है। अहीरवाल बेल्ट में 14 विधानसभा क्षेत्र हैंए राज्य सरकार बनाने में इस बेल्ट की भूमिका अहम होती हैंए विधानसभा चुनाव को देखते हुए राव इंद्रजीत को केंद्र के मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता हैंए मगर इस बार उनका दबदबा कुछ कम हुआ हैंए वह लड़खड़ाते हुए ही जीते हैंए दरअसल पैतृक इलाके में उन्हें कम वोट मिले हैं।


कृष्णापाल गुर्जर: लगातार 3 जीत हासिल करने वाले कृष्णापाल गुर्जर 2014 और 2019 की केंद्र की सरकार में मंत्री रहे हैंए पीएम मोदी के साथ उनकी अच्छी दोस्ती हैंए मोदी के साथ उन्होंने संगठन में काम भी किया हैंए इस बार उनका काफी विरोध थाए इसके बावजूद वह अपनी सीट जीतने पर कामयाब रहेए ऐसे में इस बार भी वे मंत्री बनने की दौड़ में शामिल हैंए हालांकि विधानसभा चुनाव में जातीय व क्षेत्रीय समीकरण को देखते हुए मंत्री बनना उनका मुश्किल हो सकता हैं।


धर्मबीर सिंह: जीत की हैट्रिक लगाने वाले धर्मबीर सिंह भी मंत्री बनने की दौड़ में शामिल हैंए हरियाणा में जाट बिरादरी से आने वाले बीजेपी के वे इकलौते सांसद हैंए लोकसभा चुनाव में बीजेपी के खिलाफ जाट बिरादरी की नाराजगी साफ तौर पर देखी गई हैंए जाट बेल्ट में बीजेपी को एक भी सीट नहीं मिली हैंए आने वाले विधानसभा चुनाव में बीजेपी जाटों की नाराजगी नहीं झेलना चाहती हैंए इसलिए जाटों को बीजेपी से जोड़ने के लिए धर्मबीर को केंद्र में मंत्री बनाया जा सकता हैं।


ये चेहरे बन सकते हैं मंत्री  Modi ki 3.0 Sarkar

इस समय मौजूद हालतों को देखते हुए अपना दल एस की अनुप्रिया पटेल का तीसरी बार मंत्री बनना तय हैंए जबकि आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी भी यूपी के कोटे और सहयोगी दल के मुखिया होने के नाते केंद्र में मंत्री बन सकते हैंए इसके अलावा एनडीए का कोई अन्य सहयोगी ओपी राजभर.संयज निषाद एक भी सीट नहीं जीत सका हैंए इसलिए बीजेपी को अपने कोर्ट से उन्हें मंत्री पद देना पड़ सकता हैंएवहीं जातीय समीकरण बनाने के लिए पुराने मंत्रियों की जगह उनकी ही जाति के नए चेहरों को जगह दी जा सकती है।


ब्राह्मण चेहरे के तौर पर है इनके नाम

बता दें कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में महेंद्रनाथ पांडेए अजय मिश्रा टेनी ब्राह्मण चेहरे थे। ऐसे में उनकी जगह कम से कम एक ब्राहाण मंत्री यूपी से जरूर होगाए संभावना है कि योगी सरकार में मंत्री जितिन प्रसाद को केंद्र में मौका मिल जाएए जितिन ने पीलीभीत से चुनाव जीता हैं।इसके अलावा राज्यसभी सांसद और पूर्व डिप्टी सीएम डॉण् दिनेश शर्मा या पूर्व मंत्री महेश शर्मा को भी मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती हैंए यूपी के सीनियर बीजेपी लीडर लक्ष्मीकांत वाजपेयी का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हो सकता हैं।


दलित समुदाय से कौन बनेगा मंत्री

उत्तर प्रदेश से कम से कम दो दलित समाज के मंत्री बनाए जा सकते हैंए आगरा से चुनाव जीते एसपी सिंह बघेल के अनुभव को देखते हुए उनको मोदी कैबिनट में मौका मिल सकता हैंए तो वहीं हाथरस से चुनाव जीते अनूप वाल्मीकि को भी जगह मिल सकती हैं।


ओबीसी फैक्टर को साधने की कोशिश  Modi ki 3.0 Sarkar

ओबीसी फैक्टर का ध्यान भी मोदी 3.0 सरकार बनाते समय रखना होगाए लिहाजा बुलंदशहर से चुनाव जीते भोला सिंहए महराजगंज से चुनाव जीते पंकज चौधरी और बरेली से चुनाव जीते छत्रपाल गंगवार में से किसी को मंत्री बनाया जा सकता हैं। वहीं पिछली सरकार में महिला मंत्रियों मे स्मृति ईरानीए साध्वी निरंजन ज्योति और अपना दल की अनुप्रिया पटेल थीए लेकिन इस बार सिर्फ 2 महिलाएं यूपी से चुनकर संसद पहुंची हैंए अनुप्रिया पटेल और हेमा मालिनीए इसलिए अनुप्रिया पटेल का मंत्री बनना तय माना जा रहा हैंए जबकि युवा चेहरे के तौर पर शाहजहांपुर से चुनाव जीतकर आए अरुण सागर को भी मोदी कैबिनेट में जगह मिल सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ