loksabha election: जाने किसको कितना मिल रहा बहुमत

Advertisement

6/recent/ticker-posts

loksabha election: जाने किसको कितना मिल रहा बहुमत

 


लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सात चरणों में 543 सीटों के लिए 51 पार्टियों के 8367 उम्मीदवारों के किस्मत का पिटारा आज खुलने ही वाला हैए मतगणना देशभर में विभिन्न मतगणना केन्द्रों पर भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हो गयीए अंतिम वोट गिने जाने तक मतगणना निरंतर जारी रहेगी। मतगणना के साथ ही विश्व की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक कवायद आज पूरी होगी। अंतिम परिणाम देर रात घोषित किये जाने की संभावना है। करीब 80 दिन तक चले लोकतंत्र के इस महोत्सव में सब की निगाहें आज की मतगणना पर टिकी हैए जो यह तय करेगा देश की सत्ता के सिंहासन में कौन काबिज होगा। अब यह देखना है कि क्या भारतीय जनता पार्टी ;भाजपाद्ध के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ;राजगद्ध सत्ता की हैट्रिक लगाती है या फिर विपक्षी इंडिया समूह सत्ता परिवर्तन के अपने प्रयास में सफल रहता है।


महाराष्ट्र में बड़ा उपलफेर हुआ है और इंडिया गुट 26 सीटों पर आगे चल रहा है। एनडीए या महायुति गठबंधन 21 सीटों पर आगे है। अब तक देश भर में एनडीए 291 सीटों पर आगे चल रहा है। इंडिया ब्लॉक 231 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। अन्य 21 सीटों पर आगे हैं। कुल 543 सीटों के रुझान आ गए हैं। केरल की तिरुवनंतपुरम सीट से बीजेपी के राजीव चन्द्रशेखर 4900 वोटों से आगे हैं। कांग्रेस के शशि थरूर पिछड़ गए हैं। कर्नाटक में बीजेपी 17 सीटों पर आगे चल रही है। भाजपा़ 290 सीटों पर आगे चल रही है। इंडिया ब्लॉक 227 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। अन्य 20 सीटों पर आगे हैं। कुल 543 सीटों के रुझान आ गए हैं।



हिसार से रणजीत सिंह 707 वोट से आगे चल रहे हैं। मेरठ से भाजपा प्रत्याशी अरुण गोविल 11 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। मुजफ्फरनगर से भाजपा उम्मीदवार संजीव बालियान फिलहाल आगे चल रहे है। अमेठी से कांग्रेस प्रत्याशी किशोरी लाल शर्मा आगे चल रहे हैं। इस सीट से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पीछे हो गई हैं।सिरसा लोकसभा का अब तक दो राउंड के परिणाम में बीजेपी अशोक तवर दृ 11979 पर है तो कांग्रेस सेलजा .18157 पर लीड बनाए हुए है। 


कुरुक्षेत्र लोकसभा 2024 

भाजपा  4749

गठबंदन  4490

इनलो र 206

पहले राउंड में नविन आगे हैं 



नई दिल्ली लोकसभा सीट पर भाजपा की बांसुरी स्वराज अपने निकटतम प्रतिद्वंदी आम आदमी पार्टी के सोमनाथ भारती से 8125 मतों से अधिक आगे चल रही है द्य गांधीनगर से भाजपा के अमित शाह 35 हजार वोटों से आगे। गया सीट से जीतनराम मांझी आगे हैं। मंडी में कंगना रनौत आगे हैं। जालंधर सीट से कांग्रेस के चरणजीत सिंह चन्नी आगे। पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद आगे हैं। कुल 371 सीटों के रुझान आ गए हैं। बीजेपी 225 सीटों पर आगे है। इंडिया ब्लॉक 135 सीटों पर आगे है। 


गौतमबुद्ध नगर में पोस्टल बैलेट की गिनती में बीजेपी के महेश शर्मा आगेए पंजाब की लुधियाना सीट पर कांग्रेस के अमरिंदर सिंह राजा वारिंग आगे चल रहे हैं। नागपुर में पोस्टल बैंलेट मतगणना में बीजेपी के नितिन गडकरी आगे चल रहे हैं। एमपी के भोपालए विदिशाए इंदौरए खजुराहोए गुनाए रतलाम में शुरूआती रुझानों में बीजेपी आगे है। राजकोट लोकसभा सीट पर भाजपा उमीदवार पुरषोत्तम रूपाला 16 हजार मतों से आगेण् जोरहाट लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार गौरव गोगोई आगे चल रहे हैं। ओडिशा की 9 लोकसभा सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है। अमरेली लोकसभा सीट पर भाजपा के भरत सूतरिया पहले राउंड के बाद आगे चल रहे हैं। दिल्ली की सभी 7 सीटों पर आगे चल रही है।


उत्तर प्रदेश के वाराणसी में पोस्टल बैलेट की गिनती में भाजपा प्रत्याशी नरेन्द्र मोदी आगे हैं। पूर्णिया सीट से पप्पू यादव आगे चल रहे हैं। गोरखपुर शहर विधानसभा में पहले रुझान में भाजपा के रवि किशन आगे चल रहे हैं। फतेहपुर में पोस्टल बैलेट में बीजेपी से साध्वी निरंजन ज्योति आगे चल रही हैं। सपा प्रत्यासी नरेश उत्तम पटेल पीछे। इस वक्त एनडीए की डबल सेंचुरी हो गई है। 201 सीट पार हो गया है। इंडिया ब्लॉक 113 सीटों पर आगे है। दिल्ली की नॉर्थ ईस्ट सीट से बीजेपी के मनोज तिवारी आगे हैं। लोकसभा चुनाव में सबसे पहले खबर उत्तर प्रदेश की कैराना सीट से आई है। यहां भाजपा प्रत्याशी प्रदीप चौधरी ने पोस्टल बैलट की काउंटिंग में बढ़त बना ली है। ण्8रू31 ।ड


रुझान में अमृतसर सीट से बीजेपी के उम्मीदवार तरनजीत संधू आगे हैं। तमिलनाडु की तूतीकोरिन सीट से डीएमके की कनिमोझी आगे चल रही हैं। गुना में भाजपा के ज्योतिरादित्य सिंधिया आगे हैं। पूर्वोत्तर में शुरूआती रुझानों के अनुसारए एसकेएम उम्मीदवार इंद्र हैंग सुब्बा सिक्किम में आगे चल रहे हैं। एनडीए इस वक्त 122 सीटों पर आगे है। इंडिया ब्लॉक 75 सीटों पर बढ़त बनाए है। अन्य 9 सीटों पर आगे हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ