Haryana Smart Meter: प्रदेश के इन शहरों में लगेंगे स्मार्ट मीटर, जितने रूपए का रिचार्ज करवाएंगे उतनी ही मिलेगी बिजली

Advertisement

6/recent/ticker-posts

Haryana Smart Meter: प्रदेश के इन शहरों में लगेंगे स्मार्ट मीटर, जितने रूपए का रिचार्ज करवाएंगे उतनी ही मिलेगी बिजली


Haryana Smart Meter: हरियाणा प्रदेश में अब बिजली निगम ने बिजली चोरी रोकने के लिए और डिजीटल तरीके से भुगतान के लिए स्मार्ट मीटर स्कीम में तेजी ला दी हैं। इसी के कारण प्रदेश के 10 जिलों में इस प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया हैं। बिजली निगम की तरफ से सिरसाए फतेहाबाद और जींद सर्कल के लिए 681 करोड़ रुपए के टेंडर लगाए हैए वही प्रदेश के करनालए पंचकूला और पानीपत हेडक्कार्टर स्तर पर स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य पूर्ण हो चुका हैं। अब प्रदेश के अन्य जिलों में स्मार्ट मीटर लगाने का विभाग कार्य शुरू करेगा। इसको लेकर सर्कल के अनुसार करोड़ों रुपये के टेंडर लगाए गए हैं। स्मार्ट मीटर में उपभोक्ता मोबाइल के जरिए मीटर की निगरानी कर पाएंगे।


जाने कैसे काम करेगा स्मार्ट मीटर Haryana Smart Meter

जानकारी के लिए बता दें कि उपभोक्ता मीटर को प्री.पेड भी करवा सकता हैं यानी जितने रुपये का रिचार्ज करवाएंगे उतनी ही बिजली मिलेगी। रिचार्ज खत्म होते ही बिजली सप्लाई बंद हो जाएगी। यदि उपभोक्ता प्री.पेड प्लान का लाभ नहीं लेना चाहता है तो सामान्य मीटर की तरह बिजली बिल उपभोक्ता के मोबाइल नंबर पर आता रहेगाए और उससे उपभोक्ता वर्तमान की तरह भरकर बिलजी आपूर्ति ले सकेंगे। वहीं अधिकारियों की माने तो विभाग के पास उपभोक्ता के बिजली लोड का सही आंकलन भी आ जाएगाए मीटर ज्यादा चलने और अधिक बिल आने की समस्या खत्म हो जाएगी।


Read This: Modi ki 3.0 Sarkar: जाने कौन बनेगा मोदी सरकार का हिस्सा


इन शहर में स्मार्ट मीटर लगने का टेंडर हुआ पास

  • हिसार-भिवानी: 548 करोड़
  • सिरसा-फतेहाबाद जींद: 681 करोड़
  • पलवल-नारनौल व रेवाड़ी: 579 करोड़
  • गुरुग्राम वन-टू और फरीदाबाद: 546 करोड़



उपभोक्ता और विभाग दोनों को होगा लाभ Haryana Smart Meter:

अधिकारियों की माने तो स्मार्ट मीटर से उपभोक्ता और विभाग दोनों का फायदा होगाए जहां उपभोक्ता अपनी मर्जी के अनुसार बिजली का प्रयोग कर पाएगाए वहीं विभाग के कर्मचारियों की बिल देने और मीटर के तेज चलने जैसे समस्या से रूबरू नहीं होना पड़ेगा। वहीं उपभोक्ता को बिजली के खर्चे की तुरंत जानकारी मिलती रहेगी। प्री.पेड सुविधा लेने वाले उपभोक्ताओं को मोबाइल रिचार्ज की तरह बिजली का रिचार्ज मिल सकेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ