Education News: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया ऐलान, आसान होंगी नीट, जेई सीयूईटी की परीक्षाएं

Advertisement

6/recent/ticker-posts

Education News: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया ऐलान, आसान होंगी नीट, जेई सीयूईटी की परीक्षाएं



Education News:केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शास्त्री भवन में कार्यभार संभाल लिया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करने की स्पीड को और तेज किया जाएगा। नई शिक्षा नीति देश की शिक्षा व्यवस्था में बड़े बदलाव किए हैंए जिनका फायदा छात्रों को मिल रहा है।शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्कूली स्तर से लेकर उच्च शिक्षा में किए जा रहे सुधार बहुत जरूरी हैं। छात्रों का तनाव दूर करने के लिए पिछले कुछ वर्षों में शिक्षा मंत्रालय ने अहम फैसले लिए हैं। आने वाले समय में कई और चीजें पाइपलाइन में है।


स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव संजय कुमारए चेयरमैन प्रोण् एमण् जगदीश कुमारए उच्च शिक्षा सचिव केण् संजय मूर्ति समेत शिक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने शिक्षा सुधारों के मिशन पर तेजी से काम करने पर जोर दिया।


आसान होंगे एंट्रेंस एग्जाम्स के पेपर

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि सभी छात्रों को शिक्षा के समान अवसर मिलने जरूरी हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं में भी यह कोशिश की जानी चाहिए कि ग्रामीण इलाकों के छात्रों को भी बेहतर मौके मिलें। इसी दिशा में सरकार ने प्रयास किए हैं। एंट्रेंस टेस्ट के क्वेश्चन पेपर को आसान बनाया जाना बहुत जरूरी है। ग्रामीण इलाकों के केंद्रीय विद्यालयए नवोदय विद्यालयए नॉन.कोचिंग इलाकों में छात्रों की प्रतियोगी परीक्षाओं में क्या परफॉर्मेंस रही है। इस पर डिटेल प्रेजेंटेशन करने को कहा गया है।


प्रधान ने कहा कि जिस तरह से इंजिनियरिंगए मेडिकल और यूनिवर्सिटी प्रतियोगी परीक्षाओं में बड़ी संख्या में छात्र शामिल हो रहे हैं। यह दिखाता है कि अब दूरदराज के क्षेत्रों के छात्र भी एंट्रेंस टेस्ट को क्लियर कर पा रहे हैं। स्टूडेंट फ्रेंडली प्रोसेस बनाया जा रहा है और जो भी जरूरी होगाए मंत्रालय उस दिशा में काम करेगा।


तैयार हो रहीं एनसीईआरटी की नई किताबें

नैशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग भी नई किताबों को तैयार कर रहा है। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी तकनीक पर बहुत फोकस करते हैं और शिक्षा में नई.नई टेक्नॉलजी के इस्तेमाल से क्लासरूम टीचिंग को बेहतर बनाने पर काम किया जा रहा है। प्रधान ने कहा कि उन्हें लगातार दूसरी बार शिक्षा मंत्री बनने का मौका मिला है और वह शिक्षा सुधारों के मिशन को तेज करने के लिए कोशिश करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ