हरियाणा बोर्ड की परीक्षाओं में अब फेल नहीं होंगे छात्र लागु होगा 'एसेंसीयल रिपीट'

Advertisement

6/recent/ticker-posts

हरियाणा बोर्ड की परीक्षाओं में अब फेल नहीं होंगे छात्र लागु होगा 'एसेंसीयल रिपीट'



भिवानी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा रविवार को 10वीं का परिणाम घोषित कर दिया गया। 10वीं का वार्षिक परिणाम अबकी बार 95.22 प्रतिशत रहा। दोपहर बाद परिणाम बोर्ड की साईट WWW.Bseh.org.in पर ऑनलाइन देखा गया। बोर्ड चेयरमैन डाॅ वीपी यादव ने परिणाम घोषित करते हुए बताया कि अबकी बार परीक्षा परिणामों में फेल व पास के संबोधन को बोर्ड ने समाप्त करते हुए पास विद्यार्थियों को क्वालीफाईड तथा जो बच्चे पास प्रतिशत अंक नहीं ले पाए उन्हें एसेंसीयल रिपीट से संबोधित करने का निर्णय लिया है ताकि बच्चों में किसी प्रकार की हीन भावना का विकास ना हो।


Read This... Historical Fiction: जानें बूचड़खाने तोड़ने वाले विश्व के सबसे बड़े गौरक्षक की जीवनी



बोर्ड के अध्यक्ष डाॅ वीपी यादव ने पत्रकार वार्ता में बताया कि दसवीं कक्षा की परीक्षा में 2 लाख 86 हाजर 714 परीक्षार्थी ने परीक्षा दी थी। जिनमें 2 लाख 73 हजार 15 परीक्षार्थी पास हुए। इन परिणामों में लड़कियों की पास प्रतिशतता 96.32 रही। जबकि लड़कों की पास प्रतिशतता 94.22 रही। उन्होंने बताया कि छात्राओं ने छात्रों से 2.10 फीसदी ज्यादा पास प्रतिशतता दर्ज कर बढ़त हासिल की है। 


बोर्ड अध्यक्ष डाॅ वीपी यादव ने इस परीक्षा में राजकीय विद्यालयों की पास प्रतिशतता 93.19 रही तथा प्राईवेट विद्यालयों की पास प्रतिशतता 97.80 रही है। इस परीक्षा में ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों की पास प्रतिशतता 95.24 रही है जबकि शहरी क्षेत्र के विद्यार्थियों की पास प्रतिशतता 95.18 रही है। उन्होंने बताया कि पास प्रतिशतता में पंचकुला जिला टॉप तथा नूंह जिला पायदान पर सबसे नीचे रहा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ