भीषण गर्मी में ज्यादा एसी चलाने से आग लगाने का खतरा, जानें कितनी देर चलाएं

Advertisement

6/recent/ticker-posts

भीषण गर्मी में ज्यादा एसी चलाने से आग लगाने का खतरा, जानें कितनी देर चलाएं



Extreme Heat: देश-प्रदेश में तापमान 45 डिग्री के पार जा चुका हैए जिसकी वजह से आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं। साथ ही एयर कंडीशनर ;एसी के ट्रिप होने की शिकायतें भी आने लगी हैं। यानी चलते.चलते एसी बंद हो जा रहा है। ऐसे में अगर समय पर सावधानी नहीं बरती गईए तो एसी के फटने की आशंका बढ़ जाती है। एक्सपर्ट के मुताबिकए एसी को हर 1 से 2 घंटे में 5 से 7 मिनट के लिए बंद कर देना चाहिए। साथ ही घंटों धूप में खड़ी गाड़ी को स्टार्ट करने से पहले गाड़ी के शीशे खोल देंए एसीए म्यूजिक सिस्टम समेत सभी फीचर को बंद कर दें। इससे गाड़ी ओवरहीट नहीं होगी।

  

इन दिनों भीषण गर्मी पड़ने के चलते अब एसी के ट्रिप होने की शिकायत आ रही हैं। ऐसे में एसी को ओवरहीटिंग से बचाने की जरूरत हैए नहीं तो एसी के फटने की आशंका बढ़ जाती है। विकास के मुताबिकए अगर आपके एसी का कंप्रेसर छत पर खुले में लगा है तो उसके ऊपर शेड बनवा देंए जिससे उसके टेंपरेचर में 5 से 6 डिग्री का अंतर आ जाएगा। इसके अलावा एसी चलाते वक्त हर एक से दो घंटे में 5 से 7 मिनट के लिए इसे बंद दें। एसी के कंप्रेसर या आउटर यूनिट पर एक मग पानी डाल देंए ताकि टेंपरेचर कंट्रोल में रहे।


इन दिनों में गाड़ियों में आग लगने से बचाने के लिए कई एहतियात बरतने की जरूरत है। उन गाड़ियों में आग लगने की सबसे ज्यादा आशंका हैए जिन गाड़ियों में बाजारों से कोई डिवाइस या पार्ट लगाया गया है या फिर गाड़ी घंटों धूप में खड़ी होती हो। इससे गाड़ी ओवरहीट हो जाती है। इसलिए धूप में खड़ी गाड़ी को सीधे स्टार्ट नहीं करना चाहिए। गर्मी शुरू होने से पहले गाड़ी की जांच जरूर कराएं। जगदेव ने बताया कि सबसे ज्यादा 10 पुरानी गाड़ियों में आग लगने के मामले सामने आते हैं। 


गर्मी में गाड़ी चलाते समय ये बरतें सावधानियां 

  • धूप में खड़ी गाड़ी को तुरंत स्टार्ट करने से पहले उसके शीशे खोल दें और एसीए म्यूजिक सिस्टम समेत सभी फीचर को बंद कर दें।
  • अगर एसी ऑन होने के बाद भी गाड़ी ठंडी न हो रही हो तो गाड़ी की तुरंत जांच कराएं।
  • नई गाड़ियों में मार्केट से कोई डिवाइस लगवाने से बचें।
  • गाड़ी में सीएनजी सिस्टम फिट कराने के लिए गवर्नमेंट अप्रूव्ड सेंटर पर ही जाएं। यहां से सीएनजी फिट कराने पर आरसी में इसकी जानकारी जोड़ दी जाती हैए जबकि बाहर मार्केट से फिट कराने पर ऐसा नहीं होता।
  • समय.समय पर सर्विस जरूर कराएं।
  • गाड़ी में एसी के काम न करने पर कूलेंट की जांच जरूर कराएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ