अगर आप गर्मियों के मौसम में इलेक्ट्रिक कार चलाते हैं तो इन 10 बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

Advertisement

6/recent/ticker-posts

अगर आप गर्मियों के मौसम में इलेक्ट्रिक कार चलाते हैं तो इन 10 बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

 




गर्मी का मौसम आ चुका है और इसका असर इलेक्ट्रिक कारों पर भी पड़ता है। ठीक वैसे ही जैसे गर्मी में पेट्रोल-डीजल कारों का ध्यान रखना जरूरी होता है, इलेक्ट्रिक कारों के लिए भी कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है। अक्सर आप सुनते हैं कि इलेक्ट्रिक कारों की बैटरी में हीटिंग इश्यू होता है और इससे कार में आग भी लग सकती है। इसके साथ ही कुछ और भी समस्याएं गर्मी के मौसम में इलेक्ट्रिक कारों के साथ होती हैं और आप अगर इनका ध्यान नहीं रखते हैं तो परेशानी खड़ी हो सकती है। चलिए, आपको 10 प्रमुख पॉइंटस के जरिये इलेक्ट्रिक कारों के गर्मी में सही रखरखाव के बारे में बताते हैं।


1. बैटरी का टेंपरेचर

गर्मी के मौसम में इलेक्ट्रिक कारों में लगी बैटरी का तापमान बढ़ जाता है, जिससे इसकी क्षमता और रेंज कम हो सकती है। ऐसे में आप कार को सीधी धूप में खड़ी करने से बचें। गैरेज या छायादार जगह उपलब्ध न हो तो कार को सनस्क्रीन कवर से ढककर रखें।



2. चार्जिंग

बैटरी को 100 पर्सेंट तक चार्ज करने से बचें। 80 फीसदी चार्ज ही पर्याप्त है। ज्यादा चार्ज करने से बैटरी पर दबाव बढ़ सकता है। आप अगर लंबी यात्रा पर जा रहे हैं तो रास्ते में चार्जिंग स्टेशन का पता लगाकर रखें।


3. गैरजरूरी बिजली का इस्तेमाल कम करें

गर्मी में एसी का इस्तेमाल ज्यादा होता है, जिससे बैटरी की खपत बढ़ जाती है। ऐसे में जब जरूरत ना हो तो कार की एसी बंद रखें। खिड़कियों का इस्तेमाल करके हवा का आवागमन बनाए रखें।


.4. टायर प्रेशर

गर्मी में टायर का दबाव कम हो सकता है, जिससे माइलेज कम होता है और टायर फटने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में नियमित रूप से टायर प्रेशर की जांच करवाते रहें।



5. प्री-कूलिंग

आप अगर कार को गैरेज में खड़ी करते हैं और फिर बाहर निकलते हैं तो एसी चलाकर कार को ठंडा कर लें। इससे गाड़ी चलाते समय बैटरी पर कम दबाव पड़ेगा।



6. रीजेनरेटिव ब्रेकिंग

डाउनहिल या ट्रैफिक में गाड़ी रुकते समय रीजनरेटिव ब्रेकिंग का इस्तेमाल करें। इससे ब्रेक लगाते समय पैदा होने वाली ऊर्जा बैटरी में वापस चली जाती है।


7. मेंटेनेंस

गर्मी के मौसम में इलेक्ट्रिक कार का नियमित रूप से रखरखाव करवाना जरूरी है। इससे गाड़ी की अच्छी कंडीशन बनी रहती है और बैटरी की लाइफ भी बढ़ जाती है।



8. लॉन्ग टूर

लंबी यात्रा पर निकलने से पहले मौसम का पूर्वानुमान देख लें। अगर गर्मी ज्यादा है तो बीच-बीच में चार्जिंग के लिए रुकने की योजना बना लें।


9. पार्किंग

आप अगर कार को लंबे समय के लिए पार्क कर रहे हैं तो उसे ठंडी जगह पर पार्क करें।


10. ड्राइविंग स्टाइल

तेज गति से गाड़ी चलाने और अचानक ब्रेक लगाने से बैटरी की खपत बढ़ जाती है। इसलिए धीमी गति से और संयमित तरीके से गाड़ी चलाएं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ