Loksabha Election: 7 लोकसभा सीट में नामांकन वापसी आज, 12 अप्रैल से भरे जाएंगे तीसरे चरण के लिए नामांकन

Advertisement

6/recent/ticker-posts

Loksabha Election: 7 लोकसभा सीट में नामांकन वापसी आज, 12 अप्रैल से भरे जाएंगे तीसरे चरण के लिए नामांकन


Loksabha Election  लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए भरे गए नामांकन के बाद आज सोमवार को लोकसभा क्षेत्रों में प्रत्याशियों की स्थिति साफ हो जाएगी। दोपहर के बाद नामांकन वापसी का समय तय है और इसके बाद रिटर्निंग अधिकारी प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित कर देंगे। इस प्रक्रिया के बाद 26 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार तेज हो जाएगा और प्रत्याशियों के चुनावी खर्च और चुनाव प्रचार पर चुनाव आयोग की निगरानी बढ़ जाएगी। 12 अप्रैल से तीसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। दूसरे चरण के लिए 28 मार्च से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हुई थी जो 4 अप्रैल तक चली।


 इसके बाद 5 अप्रैल को नाम.निर्देशन पत्रों की स्क्रूटनी की गई। तब 16 प्रत्याशियों के नामांकन खारिज हुए थे। इसके बाद जो स्थिति बनी थी उसके अनुसार टीकमगढ़ में 8 प्रत्याशी, दमोह में 16, खजुराहो में 14, सतना में 20, रीवा में 14, होशंगाबाद में 12 और बैतूल में 9 उम्मीदवारों के नाम.निर्देशन पत्र सही पाये गये। स्क्रूटनी में टीकमगढ़ में 2, दमोह में 2, खजुराहो में 5, सतना में 2 और रीवा में 5 प्रत्याशियों के नामांकन रिजेक्ट किए गए थे।


तिथि सीट की संख्या     सीट का नाम

19 अप्रैल 6         सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा

26 अप्रैल 7         टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद, बैतूल

7 मई 8         मुरैना, भिड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़

13 मई 8         देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन, खंडवा


मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि 93 अभ्यर्थियों के नामांकन पत्र सही पाए गए हैंए जबकि गलतियों के चलते 16 के अस्वीकृत कर दिए गए हैं। टीकमगढ़ ;अजाद्ध में 8ए दमोह में 16ए खजुराहो में 14ए सतना में 20ए रीवा में 14ए होशंगाबाद में 12 और बैतूल ;अजजाद्ध में 9 अभ्यर्थियों के नामांकन पत्र सही पाए गए हैं। वहींए टीकमगढ़ए दमोह और सतना में 2.2ए खजुराहो और रीवा में 5.5 अभ्यर्थियों के नामांकन पत्र रद किए गए हैं।तीसरे चरण के नामांकन की प्रक्रिया 12 अप्रैल से शुरू की जाएगी। तीसरे चरण के तहत मध्य प्रदेश की आठ सीटों पर मतदान होगा।


यह भी पढ़े ... मुंशी प्रेमचंद की कहानी:- अनुभव


चुनाव के पहले चरण के लिए 19 अप्रैल से नामांकन भरने का काम शुरू हुआ था और 27 मार्च तक नाम निर्देशन पत्र भरे गए थे। 28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच के बाद 30 अप्रैल तक नाम वापसी हुई थी। इसके बाद सीधीए शहडोलए जबलपुरए मंडलाए बालाघाट और छिंदवाड़ा में 19 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए 88 प्रत्याशी चुनाव मैदान में रहे थे। इन क्षेत्रों में अब दोनों ही प्रमुख राजनीतिक दल कांग्रेस और भाजपा के नेताओं के दौरे और सभाएं तेज हो गए हैं। साथ ही भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त किए गए सामान्य प्रेक्षकए पुलिस प्रेक्षक और व्यय प्रेक्षकों की टीम लोकसभा क्षेत्रों में रहकर प्रत्याशियों के चुनाव प्रचारए आचार संहिता उल्लंघन और खर्च की निगरानी कर रही है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ