करोड़ों की मालकिन जया प्रदा को पहली फिल्म में कितनी फीस मिली थी, जानिए उनकी जिंदगी से जुड़ी दिलचस्प बातें....

Advertisement

6/recent/ticker-posts

करोड़ों की मालकिन जया प्रदा को पहली फिल्म में कितनी फीस मिली थी, जानिए उनकी जिंदगी से जुड़ी दिलचस्प बातें....

 


मनोरंजन - जया प्रदा 80 के दशक की उन पॉपुलर एक्ट्रेसेस में से एक रहीं, जिन्होंने बॉलीवुड पर लंबे वक्त तक राज किया। जया प्रदा ने अपने डांस और बेमिसाल एक्टिंग से दर्शकों का दिल जीत लिया। लंबे वक्त से वह फिल्मों से दूर हैं और राजनीति में सक्रिय हैं, लेकिन आज भी वह अपनी इंप्रेसिव पर्सनेलिटी के लिए चर्चित रहती हैं। जया प्रदा ने अपने बॉलीवुड के सफर में तमाम उतार-चढ़ाव देखे, लेकिन उन्होंने लगातार खुद को साबित किया। आज के समय में जया प्रदा करोड़ों रुपये की मालकिन हैं, लेकिन उनका बचपन बेहद सामान्य तरीके से बीता था। जया प्रदा ने कैसे फिल्मों में एंट्री ली और किस तरह से वह एक फेमस सेलेब्रिटी बनीं, इसकी एक दिलचस्प कहानी है। जया प्रदा अपना बर्थडे 3 अप्रैल को मनाती हैं, इस मौके पर आइए जानते हैं जया प्रदा से जुड़ी दिलचस्प बातें...


जया प्रदा आंध्रप्रदेश के एक छोटे से गांव राजमुंदरी में 3 अप्रैल 1962 को पैदा हुई थीं। मिडिल क्लास से आने वाली जया प्रदा बचपन से ही डांस की शौकीन थीं। उनकी मां नीलावनी ने डांस के प्रति उनके बढ़ते रुझान को देख उन्हें डांस सीखने के लिए उनकी डांस क्लास शुरू करा दी। जयाप्रदा का रियल नाम ललिता रानी है। 


जया प्रदा ने सोचा नहीं था कि वह फिल्मों में आएंगी, लेकिन उनके साथ कुछ ऐसा हुआ कि जिससे उनकी जिंदगी पूरी तरह बदल गई। जब जया प्रदा स्कूल में पढ़ाई करती थीं, उस वक्त स्कूल के एक फंक्शन में जया प्रदा ने एक छोटी सी डांस परफॉर्मेंस दी थी। उस फंक्शन में साउथ की फिल्मों के डायरेक्टर के बी तिलक भी मौजूद थे। वे जया का डांस देखते ही इंप्रेस हो गए। उन्होंने जया को अपनी फिल्म में तीन मिनट के डांस का ऑफर दे दिया। हालांकि जया ने संकोच की वजह से उस ऑफर के लिए हां नहीं कहा, लेकिन परिवार के मनाने के बाद वह इसके लिए तैयार हो गईं। उस वक्त जया प्रदा की उम्र सिर्फ 12 साल थी और इतनी छोटी सी उम्र में उन्होंने ऐसा डांस किया कि लोग उनके फैन हो गए।


डांस से फेमस हुईं जया प्रदा 


इस तीन मिनट के डांस के लिए जया प्रदा को फीस के तौर पर 10 रुपये मिले थे, जो उस समय में बड़ी रकम हुआ करती थी। इसी डांस ने जया की किस्मत बदल दी। निर्देशक के बी तिलक जया प्रदा के डांस से इतने इंप्रेस हुए कि उन्होंने अपनी फिल्म का सिर्फ वही हिस्सा तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गजों को दिखाया, जिसमें जया ने परफॉर्मेंस दी थी। इसके बाद तो जैसे जया प्रदा के पास बड़ी-बड़ी फिल्मों के ऑफर आने लगे और कुछ ही समय में जया प्रदा 70 और 80 के दशक की टॉप एक्ट्रेस बन गईं और मेहनताने के तौर लाखों रुपये की फीस लेने लगीं।। हालांकि जया प्रदा को बीच-बीच में असफलताओं का दौर भी देखना पड़ा लेकिन, कई फिल्मों में उन्हें कामयाबी भी मिली। जया प्रदा 90 के दशक तक काफी पॉपुलर रहीं। 


जयाप्रदा ने लगभग तीन दशक तक बॉलीवुड में काम किया और इस दौरान उन्होंने लगभग 200 फिल्मों में काम किया। इनमें 'संजोग', 'औलाद', 'स्वर्ग से सुंदर', 'शराबी', 'चौराहा', 'घर-घर की कहानी' जैसी फिल्में शामिल हैं। इन फिल्मों में वह अमिताभ बच्चन, मिथुन चक्रवर्ती, संजय दत्त, ऋषि कपूर और जीतेंद्र जैसे इंडस्ट्री के दिग्गजों के साथ नजर आईं। जयाप्रदा ने बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस रही श्रीदेवी (दिवंगत) के साथ भी एक दर्जन फिल्मों में यादगार भूमिका निभाई। एक दिलचस्प बात ये भी है कि वह 7 भारतीय भाषाओं की जानकार हैं और अलग-अलग भाषा की इन फिल्मों में काम भी कर चुकी हैं। 


राजनीति में ऐसा रहा सफर


90 के दशक में ही उन्होंने एक्टिंग छोड़कर राजनीति में एंट्री ली। जया ने 1994 में तेलुगु देशम पार्टी ज्वाइन की। यहां चंद्रबाबू नायडू से मतभेदों के चलते उन्होंने पार्टी छोड़ दी और फिर समाजवादी पार्टी ज्वाइन कर ली। यहां वह पार्टी की एक बड़ी नेता के तौर पर स्थापित हो गईं। लेकिन 26 मार्च, 2019 को उन्होंने समाजवादी पार्टी छोड़कर भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन कर ली। 


मैरिड लाइफ नहीं रही कामयाब


जिस समय में जया प्रदा अपने करियर में टॉप पर थीं, तभी उनके घर पर रेड पड़ी। यह उनकी लाइफ का सबसे बुरा फेज था। इसके बाद जया प्रदा को लंबे वक्त तक नाकामी ही हाथ लगी। इसी समय में प्रोड्यूसर श्रीकांत नाहटा ने उनका साथ दिया। उन्होंने इस दौरान जया प्रदा की काफी मदद की। जया प्रदा और श्रीकांत नाहटा के बीच धीरे-धीरे नजदीकियां बढ़ती गईं। दोनों शादी करना चाहते थे, लेकिन मुश्किल ये थी कि नाहटा पहले से शादीशुदा थे और तीन बच्चों के पिता थे। लेकिन जया प्रदा नाहटा से प्रेम करने लगी थीं। उन्हें इस बात से फर्क नहीं पड़ता था कि श्रीकांत शादीशुदा थे। जया ने श्रीकांत से शादी कर ली, लेकिन उन्हें पत्नी का दर्जा नहीं मिल पाया। शादी के तीन दशक बीत जाने के बाद भी जया प्रदा की अपनी कोई संतान नहीं हुई। इसके बाद उन्होंने अपनी बहन के बेटे सिद्धू को गोद ले लिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ