Training for Agniveer Bharti अब कॉलेजों में दी जाएगी अग्निवीर भर्ती की ट्रेनिंग

Advertisement

6/recent/ticker-posts

Training for Agniveer Bharti अब कॉलेजों में दी जाएगी अग्निवीर भर्ती की ट्रेनिंग


सरकार ने युवाओं के फायदे के लिए एक नई शुरुआत की है। अब कॉलेजों में अग्निवीर भर्ती  Agniveer Bharti  की तैयारी के लिए ट्रेनिंग देने का फैसला लिया गया है। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग, मध्यप्रदेश ने एक दिशानिर्देश जारी किया है। इसमें पहले तो अग्निवीर योजना के बारे में बताते हुए लिखा है कि इसकी शुरुआत केंद्र सरकार ने इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में सैनिकों की भर्ती के लिए 16 जून 2022 को की थी। जो युवा कम समय के लिए आर्म्ड फोर्सेस में जाना चाहते हैं, ये उनके लिए बेहतरीन अवसर है।

  

एमपी के कॉलेजों में अग्निवीर प्रशिक्षण का निर्देश

कॉलेजों में कार्यरत टीपीओ, खेल अधिकारी, एनसीसी अधिकारी द्वारा संयुक्त रूप से अग्निवीर योजना के लिए चिन्हित विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया जाए। कॉलेज लेवल पर इच्छुक विद्यार्थी जो अग्निवीर भर्ती  Agniveer Bharti  के लिए फिजिकल पैरामीटर पूरा करते हैं, इनकी सूची तैयार की जाए। इच्छुक विद्यार्थियों को अग्निवीर योजना के बारे में सलाह दी जाए। योजना के बारे में ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार कर छात्रों को इसके बारे में अवगत कराया जाए।


यह भी पढ़े ... GK booster:- जाने विश्व के प्रमुख देशों की संसद के नाम


अग्निवीर का वेतन

अग्निपथ योजना के अनुसार अग्निवीरों की भर्ती  Agniveer Bharti  मेरिट के आधार पर चार साल के लिए होती है। आगे इनमें से 25 प्रतिशत सैनिकों को कुशलता के आधार पर स्थाई किया जाता है। इन्हें शुरुआत में 30 हजार रुपये प्रति महीना वेतन दिया जाता है। फिर चौथे साल तक ये रकम 40 हजार हो जाती है। चार  साल बाद सेवा से बाहर होने के बाद उन्हें सेवा निधी के तहत करीब 10.04 लाख रुपये ब्याज के साथ दिए जाएंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ