Loksabha Election: घोषणा के बाद चढ़ा सियासी पारा

Advertisement

6/recent/ticker-posts

Loksabha Election: घोषणा के बाद चढ़ा सियासी पारा



जाने राजस्थान की हाईप्रोफाइल सीटों का समीकरण

Loksabha Election देश में लोकसभा चुनाव को लेकर तिथियों की घोषणा हो चुकी है। 19 अप्रैल से देश में 7 चरणों में मतदान होगा। चुनाव की तिथि घोषित होने के बाद राजस्थान की राजनीति में हलचल तेज हो गई है। राजस्थान की 25 लोस सीटों को लेकर 2 चरण में मतदान होंगे। इनमें 12 सीटों पर पहले चरण में 19 अप्रैल को तथा 13 सीटों पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होंगे। राजस्थान की कुछ लोस सीटें हाई प्रोफाइल पर सब लोगों की नजर टिकी हुई है। इस मुकाबले में मौजूदा 4 केंद्रीय मंत्री चुनावी मैदान में है। 


लोस सीट उदयपुर 

उदयपुर लोकसभा क्षेत्र सीट पर दो सेवानिवृत अफसरों के बीच मुकाबला है। बीजेपी ने इस सीट पर मन्नालाल रावत को उम्मीदवार घोषित किया है। मन्नालाल रावत राजस्थान परिवहन विभाग में एडिशन कमिश्नर रह चुके हैं। ताराचंद और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के करीबी माने जाते हैं। राजनीति में चर्चा है कि गहलोत की वजह से ही ताराचंद मीना को कांग्रेस का टिकट मिला। 


लोस सीट चित्तौड़गढ़ 

राजस्थान की चित्तौड़गढ़ लोकसभा सेट राजनीति की सुर्खियों में है। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी चुनाव मैदान में उतर रहे हैं। कांग्रेस ने पूर्व मंत्री उदयलाल आंजना को टिकट दिया है। इस दौरान निर्दलीय विधायक चंद्रभान सिंह आक्या ने भी गत दिनों निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा की थी। लेकिन बीजेपी ने डैमेज नियंत्रण करते हुए उन्हें मना लिया। इस दौरान चंद्रभान सिंह ने सीएम भजनलाल शर्मा और प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी के सामने बिना किसी शर्त के बीजेपी को समर्थन देने की घोषणा की।


लोस सीट चूरू 

चूरू लोक सभा सीट को लेकर राजस्थान की राजनीति में बवाल हुआ है। इस दौरान भाजपा ने सांसद राहुल कस्वां का टिकट काट दिया। जिसके कारण उन्होंने बीजेपी से बगावत करते हुए प्रदर्शन किया। इसके बाद उन्होंने कांग्रेस ज्वाइन कर ली। इस पर कांग्रेस ने उन्हें चूरू से लोकसभा सीट का टिकट दे दिया है। जबकि भाजपा की ओर से पैरा ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट देवेंद्र झाझडिया को टिकट दिया। ऐसे में बीजेपी को लगातार 2 बार के सांसद रह चुके राहुल कस्वां से चुनौती मिलने की संभावना है।


लोस सीट जालौर सिरोही 

जालौर सिरोही लोकसभा सीट राजस्थान की राजनीति की सुर्खियों में हैं। कांग्रेस ने यहां से पूर्व सीएम अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत को टिकट दिया है। जबकि भाजपा की ओर से लुम्बाराम उम्मीदवार है। गहलोत के बेटे के चुनाव को लेकर राजस्थान की सियासत की नजरे इस सीट पर टिकी हुई हैए क्योंकि इस सीट से पूर्व सीएम गहलोत की प्रतिष्ठा दांव पर है। ऐसे में उम्मीद है कि जालौर सिरोही लोकसभा सीट पर रोचक मुकाबला देखने को मिलेगा।


लोस सीट अलवर 

राजस्थान की अलवर लोकसभा सीट को लेकर भाजपा ने राज्यसभा सांसद भूपेंद्र यादव को चुनावी मैदान में उतारा हैं। जिनसे मुकाबले के लिए कांग्रेस ने विधायक ललित यादव को टिकट दिया है। इधरए ललित यादव को टिकट देने को लेकर कांग्रेस में बवाल हुआ। इसको लेकर शनिवार को पूर्व सांसद करण सिंह यादव समेत 18 कांग्रेस नेताओं ने बीजेपी ज्वाइन कर ली। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि करण सिंह यादव के बीजेपी में शामिल होने पर कांग्रेस को नुकसान हो सकता है।


लोस सीट कोटा-बूंदी 

कोटा लोकसभा सीट से कांग्रेस ने अभी तक अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। इस लोकसभा चुनाव पर कोटा में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को वोटिंग होगी।


यह भी पढ़े ... हरियाणा बोर्ड 9वीं से 12वीं क्लास का बदलेगा सिलेबस


लोस सीट जयपुर 

जयपुर को लोकसभा की श्वीआईपी सीटश् कहा जाता है। जयपुर को बीजेपी का गढ़ माना जाता है। हालांकि बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने ही अभी यहां उम्मीदवार घोषित नहीं किए हैं। कयास हैं कि जयपुर लोकसभा सीट से भाजपा किसी ब्राह्मण चेहरे को मौका दे सकती है। दोनों ही राजनीतिक दल यहां से उम्मीदवारों के नाम को लेकर मंथन में जुटे हुए हैं। जयपुर में पहले चरण में 19 अप्रैल को वोटिंग होगी।


लोस सीट बीकानेर 

इस लोकसभा चुनाव में बीकानेर में मेघवाल वर्सेस मेघवाल की लड़ाई देखने को मिल रही है। भाजपा ने इस बार फिर अर्जुनराम मेघवाल को उम्मीदवार बनाया है तोए कांग्रेस ने पिछली गहलोत सरकार में मंत्री रहे गोविंदराम मेघवाल को टिकट दिया है। लोकसभा चुनाव को लेकर घोषित कार्यक्रम के अनुसार बीकानेर में पहले चरण में 19 अप्रैल को वोटिंग होनी है।


लोस सीट जोधपुर 

बीजेपी ने फिर से केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को चुनावी मैदान में उतारा। शेखावत ने 2019 में तत्कालीन सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को 2ण्74 लाख वोटों के रिकॉर्ड अंतर से हराया था। जोधपुर पूर्व सीएम अशोक गहलोत का गृह जिला है। इधर कांग्रेस ने नए चेहरे पर दाव खेला है। इसके तहत उन्होंने करण सिंह उचियारड़ा को शेखावत के खिलाफ चुनाव मैदान में उतारा। लोकसभा चुनाव कार्यक्रम के तहत जोधपुर में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को वोटिंग होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ