CM Arvind Kejriwal सीएम केजरीवाल गिरफ्तार, कैसे चलेगी दिल्ली सरकार?

Advertisement

6/recent/ticker-posts

CM Arvind Kejriwal सीएम केजरीवाल गिरफ्तार, कैसे चलेगी दिल्ली सरकार?



CM Arvind Kejriwal दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को केंद्रीय जांच एजेंसी ED ने गिरफ्तार कर लिया है। इससे पहले आम आदमी पार्टी के अहम नेता दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और राज्यसभा सांसद संजय सिंह भी गिरफ्तार हो चुके है। जब आम आदमी पार्टी के शीर्ष के सभी नेता जेल में हैं, ऐसे में पार्टी और दिल्ली की सरकार कैसे चलेगी, यहा बड़ा सवाल उठ रहा है। ऐसे में एक सक्षण नेतृत्व को तलाशने की चुनौती है, जो केजरीवाल की गैरमौजूदगी में पार्टी और दिल्ली में सरकार को संभाल सके, लोकसभा के चुनाव बिल्कुल करीब आ गए है, ऐसे में यह चुनौती और भी बड़ी हो गई है। 


वहीं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ईडी की गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका को वापस ले लिया है। सीएम केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच को इसकी जानकारी दी है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और गुजरात में पार्टी अपना चुनाव अभियान शुरू करने वाली थी और उसके स्टार प्रचारक केजरीवाल को होना था, वहीं कुछ खबरों में ये भी कहा गया था कि गिरफ्तारी की आशंका के बीच नेतृत्व को लेकर जिन नामों पर चर्चा चली, उनमें अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल, दिल्ली सरकार में मंत्री अतिशी और सौरभ भारद्वाज के नाम शामिल हैं।


वहीं दिल्ली सरकार में अतिशी पर शिक्षा, वित्त, पीडब्ल्यूडी, राजस्व समेत सबसे अधिक पोर्टफोलियो की जिम्मेदारी है, उन्हें केजरीवाल का खास माना जाता है। इसी तरह सौरभ भारद्वाज भी दिल्ली कैबिनेट के प्रमुख सदस्य है और स्वास्थ्य और शहरी विकास जैसे कई महत्वपूर्ण पोर्टफोलियो संभाल रहे हैं। हालांकि अतिशी और सोमनाथ भारती ने पत्रकारों से कहा है कि अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा नहीं देंगे। वहीं अतिशी ने ये भी कहा कि जरूरत पड़ी तो वो जेल से ही सरकार चलाएंगे, कोई भी कानून जेल से सरकार चलाने पर प्रतिबंध नहीं लगाता क्योंकि उन्हें कोई सजा नहीं हुई है, केजरीवाल मुख्यमंत्री थे, है और रहेंगे।

गुरुवार को हुई अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी

ईड़ी की टीम गुरुवार की शाम दिल्ली के मुख्यमंत्री आवास पर पहुंची, तो तभी ये कयास लगाए जाने लगे थे कि अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी हो सकती है। जिसके बाद करीब 9 बजे आप नेता अतिशी ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की पुष्टी की और कहा कि पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट में ये याचिका दायर की है, उन्होंने सर्वोच्च अदालत से इस मामले में तत्काल सुनाई की अपील की है। आप नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि रात में ही सुप्रीम कोर्ट में ये याचिक दायर कर दी गई है, और उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री आवास की पूरी तलाशी ली गई है, जिसमें सिर्फ 70 हजार रुपये नकद में मिले, जिसे ईडी वापस कर गई है।


यह भी पढ़े ... विश्व प्रसिद्ध व्यक्तित्व:- रवीन्द्रनाथ ठाकुर (भारत) बंगला साहित्य के गौरव


 मुख्यमंत्री केजरीवाल का मोबाइल भी ले लिया गया है और उन्हें गिरफ्तार करके ले गए है। इसी बीच मुख्यमंत्री आवास से बाहर भारी भीड़ में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता इकट्ठा होकर नारेबाजी करने लगे, सीएम आवास के बाहर दिल्ली पुलिस ने धारा 144 लागू कर दी थी, जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने आप के कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ