लोकसभा चुनाव के चलते यूपीएससी की परीक्षा स्थगित

Advertisement

6/recent/ticker-posts

लोकसभा चुनाव के चलते यूपीएससी की परीक्षा स्थगित

 


संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा  2024 को स्थगित कर दिया है। यह परीक्षा पहले 26 मई 2024 को होने वाली थी। हालांकि, अभी आयोग की तरफ से रिवाइज्ड शेड्यूल नहीं जारी किया गया है। लेकिन माना जा रहा है कि जल्द ही शेड्यूल जारी किया जाएगा। बता दें कि चुनाव की तारीखें घोषित होने के बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे कि आयोग की तरफ से प्रीलीम्स की डेट को बदला जा सकता है। वहीं, अब परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। नया शेड्यूल जल्द जारी किया जाएगा।



इस साल, आयोग ने सीएसई के लिए कुल 1,056 और आईएफएस के लिए 150 रिक्त पदों को अधिसूचित किया है। यूपीएससी सीएसई परीक्षा तीन चरणों - प्रारंभिक, मुख्य और व्यक्तित्व परीक्षा में आयोजित की जाती है। यूपीएससी सीएसई प्रारंभिक परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे और यह 26 मई को आयोजित होने वाली थी। कट-ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार यूपीएससी आईएएस मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे।


यूपीएससी की सिविल सर्विसेज परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में एक माना जााता है। यही वजह है कि इस परीक्षा को बहुत ही कम अभ्यर्थी क्लियर कर पाते हैं। वहीं, जो अभ्यर्थी इस परीक्षा को क्लियर करते हैं, वे अन्य के लिए मिशाल बन जाते हैं। आपको बता दें कि यूपीएससी की सिविल सर्विसेज परीक्षा हर वर्ष आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में बड़ी संख्या में अभ्यर्थी शामिल होते हैं। अभ्यर्थियों का चयन तीन राउंड की परीक्षा के बाद किया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ