पुरानी गाड़ी खरीदते समय रखे इन बातों का ध्यान...

Advertisement

6/recent/ticker-posts

पुरानी गाड़ी खरीदते समय रखे इन बातों का ध्यान...



इंजन ओयल चेक करना न भूलें

 गाड़ी की कंडीशन देखना न भूलें

 गाड़ी के पूरे कागज होने पर ही खरीदें

 15 साल से ज्यादा पुरानी गाड़ी न लें

 इंजन की जांच करना न भूलें

आज के समय में लोग सुविधाओं की तरफ ज्यादा ध्यान देते हैं। जहां पहले लोग अपने जीवन को सादे तरीके से काट लेते थे, तो वहीं दूसरी तरफ अब लोग लग्जरी चीजों की तरफ ज्यादा ध्यान देते हैं। ऐसा करना गलत नहीं है। उदाहरण के लिए आए दिन सार्वजनिक वाहन से काफी संख्या में लोग ट्रैवल करते हैं। लेकिन दूसरी तरफ लोग अपने वाहन से चलना ज्यादा पसंद करते हैं। 

कोई कार से, तो कोई बाइक या स्कूटर से आदि। लेकिन ऐसा नहीं है कि सभी लोग नई गाड़ी ही खरीदते हैं, बल्कि काफी लोग पुरानी गाड़ी भी खरीदते हैं ताकि उनका काम निकल सके। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुरानी गाड़ी खरीदते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना है? शायद नहीं, क्योंकि आपकी छोटी-सी गलती आप पर भारी पड़ सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि गाड़ी खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखें और कौन-सी गलतियां न करें। 


इंजन ओयल चेक करना न भूलें

पुरानी गाड़ी खरीदते समय सबसे पहली चीज जो ध्यान देनी है कि उस गाड़ी में इंजन ओयल है या नहीं। दरअसल, कुछ लोग गाड़ी पसंद करके खरीद तो लेते हैं, लेकिन अगर आप गाड़ी को लंबा चलाकर ले जा रहे हैं और उसमें इंजन ओयल नहीं है। तो ऐसे में आपका इंजन सीज हो सकता है। इसलिए इंजन ओयल जरूर चेक करें, और अगर न हो तो तुरंत इसे डलवाएं।


गाड़ी की कंडीशन देखना न भूलें

पुरानी गाड़ी खरीदते समय आपको गाड़ी की कंडीशन भी देखनी चाहिए। गाड़ी कहीं से टूटी तो नहीं है, उसकी लाइट, इंडिकेटर और बॉडी को जरूर देखें। ध्यान दें कि गाड़ी लेने दिन के समय जाएं और गाड़ी को अच्छे से देखें, ताकि कोई दिक्कत न हो। 


गाड़ी के पूरे कागज होने पर ही खरीदें

पुरानी गाड़ी खरीदते समय ध्यान देना चाहिए कि गाड़ी के पूरे कागज जरूर लें। आरसी, पीओसी और इंश्योरेंस के अलावा सेल लेटर जरूर बनवा लें। इससे खरीदने वाला और गाड़ी बेचने वाला दोनों ही सुरक्षित रहते हैं।


15 साल से ज्यादा पुरानी गाड़ी न लें

कई बार देखा जाता है कि लोग जब पुरानी गाड़ी खरीदते हैं, तो किसी एप या किसी अन्य व्यक्ति से खरीदते हैं। वहीं, लोग इस कोशिश में रहते हैं कि उन्हें पुरानी गाड़ी कम से कम दाम में मिल जाए, जिसे वो थोड़ा समय निकालकर बेच दें। जबकि लोग ये भूल जाते हैं कि 15 साल पुरानी गाड़ी को लेने से वो दिक्कत में पड़ सकते हैं। दरअसल, मोटर एक्ट अधिनियम के मुताबिक 15 साल से पुरानी गाड़ी को आप सड़क पर नहीं चला सकते हैं। ऐसी गाड़ियों को स्क्रैप करवाना पड़ता है। इसलिए गाड़ी खरीदते समय उसका मॉडल जरूर जान लें।


इंजन की जांच करना न भूलें

पुरानी गाड़ी खरीदते समय उसके इंजन की जांच जरूर करें, क्योंकि अगर इंजन में दिक्कत होगी तो फिर आप बार-बार गाड़ी में पैसे लगाते रहेंगे और आपको खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। इससे बचने के लिए गाड़ी खरीदते समय अपने साथ किसी जानकर व्यक्ति या किसी मैकेनिक को जरूर ले जाएं, ताकि आपको इंजन के बारे में सही जानकारी मिल सके।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ