100 साल कैसे जिएं? डॉ ने बताई यह बातें

Advertisement

6/recent/ticker-posts

100 साल कैसे जिएं? डॉ ने बताई यह बातें




 प्राचीन काल से लेकर आज तक इंसान अमर होने का तरीका खोज रहा है। मगर इस खोज में भटकने की वजह से वो सामान्य उम्र तक भी नहीं जी पाता। पिछले कुछ सालों में इंसान की संभावित उम्र 100 साल से घटकर काफी नीचे आ गई है। मगर दुनिया की कुछ जगह ऐसी भी हैं जहां पर रहने वाले लोग 100 साल से भी ज्यादा जीते हैं और आखरी वक्त तक किसी जवान की तरह स्वस्थ और ताकतवर रहते हैं।




100 साल जीने का उपाय: जेनेटिक्स, दुर्घटना और बीमारी जैसे मौत के कारणों को कंट्रोल नहीं किया जा सकता है। मगर कुछ लोग एक्सरसाइज, स्मोकिंग और एल्कोहॉल की लिमिट और डाइट पर ध्यान ना देने की वजह से वक्त से पहले ही चले जाते हैं। 



साइंटिफिक रिपोर्ट्स में छपी एक रिसर्च के मुताबिक हाई फ्लेवेनोल्स से मरने के इन सभी वजहों का खतरा दूर किया जा सकता है।यह फ्लेवोनोइड का एक प्रकार है जो कई सारे प्लांट बेस्ड फूड्स में मिलता है। एक्सपर्ट्स इंफ्लामेशन, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और ब्लड प्रेशर में इसे लेने की सलाह देते हैं। यह ब्लड फ्लो बढ़ाने में भी मदद करता है। कुछ शोध में इसे कैंसर की गांठ नष्ट करने वाला भी देखा गया है।



रिसर्च में मौजूद प्रतिभागी डायबिटीज, हाइपरटेंशन, कोरोनरी हार्ट डिजीज, एंजाइना, स्ट्रोक, हार्ट अटैक, हाइपरलिविडेमिया, कंजेस्टिव हार्ट फेलियर की हिस्ट्री रखते थे। मगर हाई फ्लेवेनोल्स लेने के बाद मृत्यु के इन सभी कारणों में भारी गिरावट देखने को मिली

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ