Sirsa news अग्रिपथ योजना सिरसा, फतेहाबाद, जींद और हिसार जिला के युवा कर सकते हैं online आवेदन

Advertisement

6/recent/ticker-posts

Sirsa news अग्रिपथ योजना सिरसा, फतेहाबाद, जींद और हिसार जिला के युवा कर सकते हैं online आवेदन





Sirsa news अग्रिपथ योजना 2024-25 के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरु हो गई है जिसके लिए पोर्टल  21 मार्च 2024 तक खुला रहेगा।सिरसा न्यूज 



निदेशक भर्ती, सेना भर्ती कार्यालय हिसार के प्रवक्ता ने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा के लिए अभ्यर्थी द्वारा प्रति आवेदक परीक्षा शुल्क 250 रुपये का भुगतान करना होगा। भर्ती वर्ष 2024-25 के लिए अग्नि वीरों की भर्ती दो चरणों में की जाएगी प्रथम चरण ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा (ऑनलाइन सीईई) व द्वितीय चरण भर्ती रैली होगी। भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार के लिए अपना नाम वेबसाइट पर पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 21 मार्च 2024 के उपरांत बंद कर दी जाएगी।
उन्होंने बताया कि सिरसा, फतेहाबाद, जींद और हिसार जिला के जिन युवाओं का जन्म 1 अक्टूबर 2003 से 30 अप्रैल 2007 के बीच हुआ है तथा उन्होंने दसवीं या बारहवीं की कक्षा उत्तीर्ण की है और उम्मीदवार जो कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा में उपस्थित हुए हैं व परिणामों की घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे भी आवेदन करने के पात्र हैं, बशर्ते वे अन्य सभी शर्तें को पूरा करते हों।





उन्होंने बताया कि अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर लिपिक व स्टोर कीपर तकनीकी, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर ट्रेडमैन दसवीं पास व अग्निवीर ट्रेडमैन आठवीं पास के पद सभी आर्म फोर्स के लिए है। जिन उम्मीदवारों ने न्यूनतम शैक्षणिक व आयु सीमा की योग्यता पूरी कर रखी है वे इस योजना के तहत अपने आवेदन ऑनलाइन कर सकते है। आवेदन करते समय सभी उम्मीदवार अपना निजी मोबाइल नंबर की जानकारी दर्ज करके सबमिट का बटन अवश्य दबाएं। उम्मीदवार जितनी बार भी अपना ऑनलाईन फार्म खोले, उसे बंद करने से पहले वे सबमिट बटन को अवश्य दबाएं। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़े और योजना के तहत भर्ती प्रक्रिया को अच्छी तरह से समझ लें।



उन्होंने कहा कि अग्निवीर आर्मी रैली प्रक्रिया पूरी तरह से नि:शुल्क है तथा अभ्यर्थी को इसके लिए किसी संस्था या कोचिंग सेंटर से जुड़ने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने सभी अभ्यर्थियों से कहा है कि वे किसी भी तरह की भर्ती संबंधी अफवाह पर ध्यान न दें और भर्ती के दौरान दलालों से सावधान रहें। यदि किसी प्रार्थी को फार्म भरने में समस्या आती है तो वे आर्मी की वेबसाइट पर संपर्क कर सकते है। सेना भर्ती कार्यालय हिसार में भी निजी तौर पर संपर्क किया जा सकता है। आवेदन प्रक्रिया का तरीका और ऑनलाइन परीक्षा का तरीका समझने के लिए वेबसाइट पर वीडियो अवश्य देखें। सभी उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र के पांच स्थान भरने की आवश्यकता है.






 यह भी पढ़ें...

म्यूजिकल इवेंट तथा लेक्चर डेमोंस्ट्रेशन कार्यक्रम 26 फरवरी को

Sirsa news  सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में आगामी 26 फरवरी को प्रात: 11.30 बजे स्थानीय राजकीय नेशनल महाविद्यालय के सभागार में म्यूजिकल इवेंट तथा लेक्चर डेमोंस्ट्रेशन आयोजित किया जाएगा।
यह जानकारी देते हुए जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी संजय बिढलान ने देते हुए बताया कि कार्यक्रम में अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त संगीतकार पंडित सुभाष चंद्र घोष व उनकी टीम के कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगें। उन्होंने आमजन से अपील की है कि वे अधिक से अधिक संख्या में कार्यक्रम में पहुंचे और सांस्कृतिक कार्यक्रम में लुप्त होती कला व शास्त्रीय संगीत से रुबरु हों।


अगली खबर.....

लोक नृत्य दलों के पंजीकरण के लिए आवेदन आमंत्रित, 29 फरवरी अंतिम तिथि
कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग हरियाणा द्वारा सभी जिलों से आवेदन आमंत्रित


Sirsa news कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग हरियाणा द्वारा लोकनृत्य दलों के पंजीकरण के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इच्छुक दल 29 फरवरी तक विभाग की मेल आईडी ऑर्टएंडकल्चरलअफेयरसएचआरवाईएटजीमेलडॉटकॉम (artandculturalaffairshry@gmail.com) पर आवेदन कर सकते हैं। राज्य के पंजीकृत लोक नृत्य दलों को ही विभाग द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों में अनुबंधित किया जाएगा।
जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी संजय बिढलान ने टीम लीडर तथा सह-कलाकारों से संबंधित जानकारी देते हुए बताया कि कोरियोग्राफर व टीम लीडर के नृत्य विधा से संबंधित दस्तावेजों को लाना अनिवार्य है। कोरियोग्राफर की न्यूनतम आयु 35 वर्ष तथा सह-कलाकार की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि किसी एक दल में पंजीकृत सदस्य केवल अपने पंजीकृत दल में ही प्रस्तुति दे सकेगा, अन्यथा विभाग द्वारा उसके पूर्ण दल का पंजीकरण रद्द कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि दल के सदस्य पर किसी भी प्रकार का पुलिस केस अथवा कोर्ट केस नहीं होना चाहिए, अन्यथा उसका पंजीकरण रद्द करने के साथ-साथ विभाग द्वारा आयोजित किसी भी कार्यक्रम में प्रस्तुति का कार्य नहीं दिया जाएगा। सभी कलाकार पारम्परिक व साफ-सुथरी वेशभूषा में होने अनिवार्य हैं। दलों को अग्रिम व नकद राशि नहीं दी जाएगी। राशि की अदायगी कलाकार के व्यक्तिगत बैंक खाते में सीधे की जाएगी।
डीआईपीआरओ ने बताया कि मानदेय अदायगी हेतु बिल व संबंधित दस्तावेज टीम लीडर द्वारा सत्यापित होने चाहिए। बिलों में कटिंग व व्हाइटनर का प्रयोग नहीं होना चाहिए। पंजीकरण के लिए मूल दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ठ, कैंसेलेल्ड  बैंक चेक, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो तथा उनकी प्रतियां साथ लाना अनिवार्य है। एक कलाकार केवल एक ही दल में अपना पंजीकरण करवा सकता है। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए विभाग के कार्यालय एस.सी.ओ. 29, पहली मंजिल, सेक्टर-7 सी, मध्य मार्ग, चंडीगढ़ अथवा मोबाइल नं. 6239573353, 9728970819 पर संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने कलाकारों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में आवेदन का आह्वान किया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ