PM Kisan Samman Nidhi 16th installment, कब आएगी किसानों के खाते में 16वीं किस्त की राशी

Advertisement

6/recent/ticker-posts

PM Kisan Samman Nidhi 16th installment, कब आएगी किसानों के खाते में 16वीं किस्त की राशी



PM Kisan Samman Nidhi 16th Installment: भारत देश में किसानों farmer के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं, जिनमें से एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना को केंद्र सरकार चलाती है, जिसके तहत पात्र किसानों की आर्थिक मदद की जाती है। इसमें सालाना किसानों को 6 हजार रुपये दिए जाते हैं और इस पैसे को हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की किस्त के रूप में दिया जाता है। किसानों को अब तक 15 किस्तों  का लाभ दिया जा चुका है और इस बार 16 वीं किस्त की राशी जारी होनी है। वहीं, अब किसानों के लिए खुशखबरी  है क्योंकि सरकार ने 16वीं किस्त जारी करने की तारीख बता दी है। जानिए किस तारीख को जारी होगी अगली क़िस्त PM Kisan Yojana 16th installment release date      https://pmkisan.gov.in




दरअसल, केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल पर 16वीं किस्त जारी होने का तारीख बता दी है। इसके मुताबिक, 28 फरवरी 2024 के दिन किस्त जारी होगी यानी 5 दिन बाद लाभार्थियों के बैंक खाते में 16वीं किस्त के रूप में दो हजार रुपये भेजे जाएंगे।



किसानों को किस्त की रकम पात्र किसानों के बैंक खाते में सीधे डीबीटी के माध्यम से भेजी जाती है। जहां आखिरी किस्त और इससे पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही जारी की थी। वहीं, योजना की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, इस बार भी पीएम मोदी खुद ही किस्त के पैसे किसानों के बैंक खाते में हस्तांतरित करेंगे।




ऐसे कर पाएंगे चेक:-

जब 16वीं किस्त के पैसे लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजे जाएंगे, तो आपको एक मैसेज प्राप्त होगा। ये मैसेज बैंक की तरफ से या सरकार की तरफ से हो सकता है, जिसमें जानकारी दी जाती है कि आपके बैंक खाते में किस्त के पैसे आ चुके हैं।

 

वहीं, अगर किसी कारण आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर किस्त प्राप्त होने का मैसेज न आए, तो आप अपने नजदीकी बैंक जाकर अपनी पासबुक में एंट्री करवाकर जान सकते हैं कि आपको किस्त के पैसे मिले हैं या नहीं।

पीएम किसान योजना से 16th इन्सटॉलमेंट का स्टेटस को चेक करने के लिए आप सभी को सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट  https://pmkisan.gov.in   पर जाना होगा।



इसकी अधिकारिक वेबसाइट पे जाने के बाद आपको  स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपकी सारी जानकारी ओपन यहाँ पर ओपन हो जाएगी आपको आप से मांगी गई सारी जानकारी को भर देना है , इस तरह आप बेनिफिशियरी स्टेटस को चेक कर सकते हो।

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ