Haryana News कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे के समानंतर ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का काम शुरू, 126 किमी लंबाई, 5700 करोड़ होंगे खर्च

Advertisement

6/recent/ticker-posts

Haryana News कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे के समानंतर ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का काम शुरू, 126 किमी लंबाई, 5700 करोड़ होंगे खर्च




Haryana news  कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे के समानंतर 5700 करोड़ रुपये की लागत से 126 किलोमीटर लंबी पलवल-सोनीपत रेलवे लाइन परियोजना ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर से नूंह, सोहना, मानेसर, खरखौदा को जोड़ने वाला ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का कार्य शुरू  हो गया है. Haryana Orbital Rail Corridor work started in Haryana


हरियाणा के ये शहर हरियाणा के नूंह, सोहना, मानेसर और खरखौदा को रेल लाइन से जुड़ा जाएगा। यह पूरी परियोजना 126 किमी लंबी होगी। इस पर सरकार 5700 करोड़ रुपये खर्च करेगी। 


इस परियोजना का नाम ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर है। यह कॉरिडोर कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे के समानंतर बनेगा।

इसके लिए 441.47 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है, जिसके लिए 1419.24 करोड़ रुपये का मुआवजा बांटने का कार्य किया जा रहा है। इसमें से 1167.92 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि बांटी जा चुकी है, जबकि शेष 251.32 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि भी जल्द से जल्द बांट दी जाएगी।


परियोजना के लिए शेष भूमि के अधिग्रहण का कार्य भी जारी है। यह जानकारी प्रदेश के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने दी। वह बुधवार को एचओआरसी प्रोजेक्ट के लिए भूमि अधिग्रहण की वर्तमान स्थिति को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।



 बैठक में जिला झज्जर, सोनीपत, नूंह, पलवल और गुरुग्राम के उपायुक्त वीसी के माध्यम से जुड़े। बैठक में मुख्य सचिव ने कहा कि हरियाणा ऑरबिट रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट राज्य के लिए बेहतरीन परियोजना है। 



उन्होंने निर्देश दिया कि अधिकारी इसके लिए पलवल, गुरुग्राम, झज्जर, नूंह और सोनीपत में अधिग्रहित भूमि का मुआवजा बांटने का कार्य जल्द से जल्द पूरा करें। 



इसके अलावा उपमंडल पलवल, सोहना, गुरुग्राम, पटौदी, नूंह और तावडू में स्ट्रक्चर कॉम्पन्सेशन बांटने का कार्य भी जल्द से जल्द पूरा किया जाए। बैठक में वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी सहित एचआरआईडीसी के पदाधिकारी भी मौजूद रहे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ