Sirsa News मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सिरसा जिला को दी 59 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की सौगात

Advertisement

6/recent/ticker-posts

Sirsa News मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सिरसा जिला को दी 59 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की सौगात




Sirsa News हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को हिसार के लुवास विश्वविद्यालय में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम मेें वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश की 2024 करोड़ की लागत से तैयार होने वाली परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया। chopta plus Sirsa News


इन परियोजनाओं का किया लोकार्पण
मुख्यमंत्री मनोहर लाल 33 करोड़ 77 लाख रुपये की लागत की चार परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जिनमें 6 करोड़ 40 लाख 15 हजार रुपये की लागत से गांव गोरीवाला में निर्मित 33केवी सब स्टेशन, 4 करोड़ 66 लाख 43 हजार रुपये की लागत से हुडï्डा सैक्टर 20 में निर्मित 33 केवी सब स्टेशन, 9 करोड़ 23 लाख 68 हजार रुपये की लागत से गांव फतेहपुर नियामत खां में निर्मित 33 केवी सब स्टेशन व 13 करोड़ 47 लाख रुपये की लागत से 132/33 केवी पावर ट्रांसफार्मर के साथ 132 केवी एआईएस गांव जमाल का निर्माण उपरांत लोकार्पण किया।


इन परियोजनाओं का किया शिलान्यास
मुख्यमंत्री मनोहर लाल 24 करोड़ 79 लाख रुपये की 8 परियोजनाओं का शिलान्यास किया, जिनमें 4 करोड 50 लाख रुपये की लागत से हिसार घग्गर मल्टीपर्पज ड्रेन के लिए शेरांवाली पैरलल चैनल, दक्षिणी घग्गर नहर और घग्गर बांध निकास मार्ग का निर्माण कार्य, 8 करोड़ 78 लाख 70 हजार रुपये की लागत से आरडी 65000-116596 टेल से डबवाली डिस्ट्रीब्यूटरी की रीमॉडलिंग, 4 करोड़ 97 लाख 35 हजार रुपये की लागत से आरडी 0-57300 टेल से जंडवाला डिस्ट्रीब्यूटरी की रीमॉडलिंग, एक करोड़ 10 लाख 51 हजार रुपये की लागत से धोतड़ से खारियां तक सड़क की विशेष मरम्मत, एक करोड़ 13 लाख 40 हजार रुपये की लागत से साहूवाला से शुगर मिल पन्नीवाला मोटा तक सड़क की विशेष मरम्मत, एक करोड़ 5 लाख 12 हजार रुपये की लागत से फतेहपुरिया से मेहना खेड़ा तक सड़क का पुनर्निर्माण, एक करोड़ 74 लाख 19 हजार रुपये की लागत से जोधपुरिया से धोतड़ तक सड़क की विशेष मरम्मत व एक करोड़ 49 लाख 85 हजार रुपये की लागत से ऐलनाबाद में अनाज मंडी, सब्जी मंडी और लक्कड़ मंडी में चारदीवारी के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया।


इसी कड़ी में स्थानीय लघु सचिवालय स्थित बैठक कक्ष में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने बतौर मुख्यअतिथि शिरकत की। Sirsa News



मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिला सिरसा से संबंधित लगभग 59 करोड़ रुपये विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इनमें बिजली वितरण निगम की 33 करोड़ 77 लाख रुपये की लागत की चार परियोजनाओं का उद्घाटन तथा सिंचाई विभाग व मार्केटिंग बोर्ड की 24 करोड़ 79 लाख रुपये की 8 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि किसी भी प्रदेश व देश की अर्थव्यवस्था इनफ्रास्ट्रक्चर पर निर्भर होती है और हमारी सरकार लगातार प्रदेश में इनफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत कर रही है, इसलिए हमारी अर्थव्यवस्था अच्छी है। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी डिजिटल माध्यम से अब तक 7 बार पूरे प्रदेश में विकास परियोजनाओं का उद़्घाटन व शिलान्यास किया गया है, जिससे लगभग साढ़े 15 हजार करोड़ रुपये की लागत की 1459 परियोजनाएं जनता को समर्पित की गई, । हमारी सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन के अनेक काम किए हैं। भर्तियों व ट्रांसफर के सिस्टम में बड़ा बदलाव करके पारदर्शिता लाकर भ्रष्टाचार को खत्म किया है। सरकार ने ऐसी व्यवस्थाएं की हैं कि आज योजनाओं व सुविधाओं का लाभ लोगों को उनके घर द्वार पर मिल रहा हैं, आज यह आठवां कार्यक्रम है।


बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा सबका साथ-सबका विकास नीति पर चलते हुए सभी क्षेत्रों में समान विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज जिला को लगभग 59 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात दी है। उन्होंने कहा कि सरकार सबका साथ-सबका विकास की नीति पर चलते हुए कार्य करवा रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल सदैव किसानों की आमदनी बढ़ाने के लक्ष्य को पूरा करने के प्रयास में लगे हैं। हमारी सरकार किसान व गरीब वर्ग को समर्पित है और इनके हितार्थ नई-नई योजनाएं शुरू की हैं।

इस अवसर पर उपायुक्त पार्थ गुप्ता, एडीसी डा. विवेक भारती, जिलाध्यक्ष भाजपा निताशा सिहाग, रानियां मार्केट कमेटी के पूर्व चेयरमैन शीशपाल कंबोज, वरिष्ठï भाजपा नेता सुरेश पंवार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
फोटो कैप्शन : 09 से 12


26 जनवरी को ड्रोन उड़ाए जाने पर रहेगी पूर्णत: पाबंदी, धारा 144 लागू
Sirsa News
जिलाधीश पार्थ गुप्ता ने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर आपराधिक प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 व ड्रोन नियमावली 2021 के तहत आदेश जारी कर नगर परिषद सिरसा व डबवाली तथा नगर पालिका ऐलनाबाद व कालांवाली की सीमा के एक किलोमीटर के दायरे तक ड्रोन, ग्लाइडर, रिमोट कंट्रोल एयरक्राफ्ट, फ्लाइंग कैमरा, कवर्ड चोपर, हवाई कवरेज के लिए हेलीकैम, पतंग, गुब्बारे आदि उड़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।
जिलाधीश द्वारा गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर सुरक्षा कारणों से नगर परिषद सिरसा व डबवाली तथा नगर पालिका ऐलनाबाद व कालांवाली की सीमा के एक किलोमीटर के दायरे तक में ड्रोन (यूएवी) की उड़ान प्रतिबंधित की गई है। ड्रोन नियमावली 2021 के तहत निर्धारित क्षेत्र को अस्थाई रेड जोन घोषित किया गया है। ये आदेश ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों, पुलिस कर्मियों व वायु सेना से संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों पर लागू नहीं होंगे। आदेशों की उल्लंघना करने वाले व्यक्ति के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188 और अन्य लागू धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी।


फल उत्कृष्टता केंद्र मांगेआना में दो दिवसीय फल एक्सपों का शुभारंभ, 800 किसानों ने लिया भाग
Sirsa News
फल उत्कृष्टता केंद्र मांगेआना में दो दिवसीय फल एक्सपो का शुभारंभ उद्यान विभाग के संयुक्त निदेशक डा. पीसी संधु ने किया। मेले के प्रथम दिन जिला सिरसा, फतेहाबाद व हिसार जिले के किसानों का पंजीकरण किया गया। केंद्र इंचार्ज उप-निदेशक डॉ सत्यबीर शर्मा द्वारा मेले में आए किसानों का स्वागत किया गया। इस मौके पर एफपीओ, मशीनरी बागवानी, कृषि एवं नर्सरियों से संबंधित विभिन्न उत्पादों की 30 स्टाल लगाई गई। इस प्रदर्शनी में लगभग 800 किसानों, महिलाओं उद्यमियों ने भाग लिया।
संयुक्त निदेशक उद्यान डा. पीसी संधु ने किसानों को संबोधित करते हुए विभाग द्वारा किसानहित में चलाई जा रही विभिन्न स्कीमों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की तथा केंद्र पर अपनाई जा रही नींबूवर्गीय, अनार, अमरूद, खजूर, जैतून, आड़ू, नाशपाति की आधुनिक उत्पादन तकनीक, विभिन्न फसलों में सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली की तकनीक, गुणवत्तापूर्ण उत्पादन के साथ-साथ फसलों की उत्पादकता बढ़ाने की तकनीक, कृषक समुदाय की आय में वृद्धि करने बारे एक्सपों में आए किसानो को जानकारी उपलब्ध करवाई गई।
मेले में केंद्रीय शुष्क बागवानी संस्थान, बीकानेर (राजस्थान) से आए डॉ जगन सिहं गौरा, वैज्ञानिक (फल विज्ञान) द्वारा मेले में आए किसानो को नींबूवर्गीय फसलों की आधुनिक तकनीकी द्वारा उत्पादन एवं नींबूवर्गीय फसलों में आने वाली बीमारियों तथा उनकी रोकथाम के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। उद्यान विभाग से सेवानिवृत उद्यान अधीक्षक डा. अमर सिहं पूनियां ने किन्नौ का बाग लगाने बारे पूर्ण जानकारी किसानों से सांझा की गई।
डॉ सचिन शर्मा, इफको क्षेत्र अधिकारी, डबवाली द्वारा किसानो को नैनो यूरियां तरल, नैनो डीएपी तरल एवं अन्य जल विलय उर्वरक खाद को किस प्रकार से अपने खेत में प्रयोग कर सकते है इस बारे में विस्तृत रूप से जानकारी किसानो को दी। विभागीय अधिकारियों द्वारा मेले में आए किसानों से बागवानी फसलो के बारे में प्रश्नोतरी भी की गई तथा जवाब देने वाले किसानों को उपहार भी दिए गए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ