फ्लेक्सी लोन (Flexi Loan) क्या है ? जानिए फ्लेक्सी लोन लेने का आसान तरीका

Advertisement

6/recent/ticker-posts

फ्लेक्सी लोन (Flexi Loan) क्या है ? जानिए फ्लेक्सी लोन लेने का आसान तरीका

 


फ्लेक्सी लोन (Flexi Loan) का फायदा उठाने के लिए भारत इंडिया में लगभग सभी फाइनेंशियल संस्थानों/ बैंकों  के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध है। ग्राहक को या तो वेबसाइट पर लॉग-इन करना होगा या फॉर्म प्राप्त करने के लिए नज़दीकी बैंक शाखा में जाना होगा। लोन फॉर्म को सही जानकारी के साथ भरें और फिर संस्थान में जमा करें।

जब आर्थिक इमरजेंसी होती है, तो लोन और नकदी दोनों के रूप में मदद की जरूरत होती है। इसीलिए ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए बैंकिंग क्षेत्र ने ग्राहकों को कई बेहतरीन विकल्प दिया है जिसे फ्लेक्सी लोन‘ (Flexi Loan) कहा जाता है। इस लेख में हम लोन के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

 

फ्लेक्सी लोन (Flexi Loan) क्या है ?

फ्लेक्सी लोन नए ज़माने का नया ऋण है जो बड़ी आसानी से ग्राहकों की आर्थिक इमरजेंसी के समय उनकी आवश्यकता को पूरा करता है। यह लोन एक प्रकार का पर्सनल लोन/ व्यक्तिगत ऋण होता है, जिसमें फाइनेंस संस्थान या बैंक अपने ग्राहकों को पहले से मंज़ूर लोन प्रदान करते हैं, जो उनके बैंक खाते में जमा की जाती है और आवश्यकता पड़ने पर उनका उपयोग किया जा सकता है। ICICI बैंक और बजाज फिनसर्व जैसे फाइनेंस संस्थान अपने पुराने और विश्वसनीय ग्राहकों को Bajaj Flexi Loan  के रूप में फ्लेक्सी लोन प्रदान करते हैं।

 

फ्लेक्सी लोन (Flexi Loan) की विशेषताएं

फ्लेक्सी लोन या फ्लेक्सी पर्सनल लोन/ व्यक्तिगत ऋण तीन सबसे अनोखी सुविधाएं प्रदान करता है जो कि निम्नलिखित हैं:

 

आप फाइनेंस संस्थान/ बैंकद्वारा दी गई क्रेडिट लिमिट से आवश्यक लोन राशि निकाल सकते हैं। यह एक ओवरड्राफ्ट सुविधा का एक प्रकार है जहां ग्राहक इमरजेंसी के समय अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए नकदी की आवश्यकता होने पर आवश्यक राशि निकाल सकते हैं।

ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार उधार ली गई लोन राशि को प्री-पे (अवधि से पहले भुगतान) कर सकते हैं।

इस विकल्प की एक और बड़ी विशेषता यह है कि, आपके फाइनेंस संस्थान/ बैंकने कितनी भी लिमिट दी हो, ब्याज केवल आपके द्वारा निकाली गई राशि पर लगाया जाएगा। शेष राशि पर ब्याज नहीं लगाया जाएगा।

फ्लेक्सी लोन (Flexi Loan) के लाभ

हर समय कैश उपलब्ध: फ्लेक्सी लोन (Flexi Loan) के साथ आप इमरजेंसी के समय पड़ने वाली फाइनेंशियल आवश्यकताओं के लिए हमेशा तैयार रह सकते हैं। इस प्रकार के लोन में, लोन राशि को पहले ही मंज़ूर कर दिया जाता है, जिसे आप ज़रूरत पड़ने पर आपको मिली क्रेडिट लिमिट से निकाल सकते हैं।

 

आसान लोन भुगतान: फ्लेक्सी पर्सनल लोन काफी सस्ता विकल्प है क्योंकि इस प्रकार के लोन में आप प्रदान की गई क्रेडिट लिमिट से राशि निकाल सकते हैं। इस प्रकार, लोन भुगतान तब आसान हो जाता है जब आप अपनी आवश्यकता के अनुसार और अपनी इच्छा के अनुसार धन उधार लेते हैं। इसके अलावा, जब आपके पास अतिरिक्त धन हो तो आप भुगतान कर सकते हैं।

 एसबीआई क्रेडिट कार्ड – ऑफ़र ऑनलाइन भुगतान, आवेदन करें


एसबीआई पर्सनल लोन –SBI ब्याज दर, अप्लाई करो

जब चाहें तब पैसा निकाल सकते हैं: यदि आपने पहले से उधार ली गई राशि का पहले ही भुगतान कर दिया है और आपको तत्काल कैश की आवश्यकता है, तो आप फिर से राशि को लोन के कार्यकाल के भीतर वापस ले सकते हैं।

 

कम से कम दस्तावेज़ आवश्यक: चूंकि फ्लेक्सी लोन (Flexi Loan) पहले से ही मंज़ूर होते हैं, इसीलिए लोन को प्रोसेस करने के लिए कम से कम दस्तावेज आवश्यक होते हैं। यह न केवल आपके समय की बचत करता है बल्कि दस्तावेज़ी कार्रवाई से संबंधित परेशानियों को भी कम करता है।

 

कम ब्याज दर: फ्लेक्सी पर्सनल लोन भी आपको ब्याज भुगतान को कम करने में मदद कर सकते हैं। जब आपको यह लोन मिलता है, तो ब्याज केवल आपके द्वारा निकाली गई राशि पर लगाया जाता है, न कि मंज़ूर हुई पूरी राशि पर। इसका तात्पर्य यह है कि यदि आपको 10 लाख रू. की लिमिट प्राप्त हुई है लेकिन अगर आप केवल 5 लाख रू. निकालते हैं तो आपको केवल 5 लाख रू. पर ब्याज देना होगा। इसका मतलब यह भी है कि आपकी EMI कम होगी, जिससे लोन को चुकाना और भी आसान हो जाएगा।

फ्लेक्सी लोन (Flexi Loan) योग्यता शर्तें

नौकरीपेशा व्यक्ति: नौकरी पेशा व्यक्ति अपने पर्सनल लोन की ज़रूरत को पूरा करने के लिए फ्लेक्सी लोन (Flexi Loan) विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। शादी, छुट्टी, घर की मरम्मत, उच्च शिक्षा और बड़े मेडिकल खर्च के लिए पर्सनल लोन का लाभ उठाया जाता है। फ्लेक्सी लोन का विकल्प चुनना फायदेमंद है क्योंकि इससे कैश मैनेजमेंट को सही ढंग से और कुशलता से किया जा सकता है।

 

 

व्यवसाय करने वाला कोई भी व्यक्ति अपने कर्ज़ के लिए फ्लेक्सी लोन (Flexi Loan) का विकल्प चुन सकता है और व्यवसाय के विस्तार के लिए अन्य व्यावसायिक आवश्यकताओं जैसे फाइनेंस के लिए भी। फ्लेक्सी लोन कंपनी के लिए वर्किंग कैपिटल को बढ़ाकर फाइनेंस में व्यवसायी की मदद करता है और इस प्रकार व्यवसाय में लिक्विडिटी बनी रहती है/ यानी पैसे की कमी नहीं रहती। फ्लेक्सी लोन का उपयोग इन्वेंट्री स्टॉकिंग के लिए भी किया जा सकता है। व्यवसायी लोन छूट प्राप्त करने के लिए फ्लेक्सी लोन का उपयोग कर सकते हैं यानी वे अपने क्रेडिट का भुगतान कर सकते हैं और लोन से राहत पा सकते हैं।

पेशेवरों के लिए नकदी की आवश्यकता को पूरा करने के लिए फ्लेक्सी लोन (Flexi Loan) एक प्रभावी विकल्प है। उदाहरण के लिए डॉक्टरों के लिए पर्सनल लोन उनको नकद प्रदान करता है जिसका उपयोग वे अपने क्लिनिक, चिकित्सा उपकरण के फाइनेंस करने आदि के लिए कर सकते हैं।

चूंकि योग्यता शर्तें एक संस्थान से दूसरे संस्थान में अलग अलग हो सकती हैं, इसलिए, सटीक जानकारी जानने के लिए उस संस्थान से ज़रूर सम्पर्क करें जिससे आप लोन लेना चाहते हैं ।

 

फ्लेक्सी लोन (Flexi Loan) काफी अच्छा विकल्प है व इसका उपयोग उस तरीके से किया जा सकता है जिस तरह आवेदक चाहते हैं। यदि किसी ग्राहक ने एक ही फाइनेंस संस्थान से कई लोन लिए हैं तो ग्राहक लोन कंसोलीडेशन का विकल्प चुन सकता है। लोन कंसोलीडेशन में, कई क्रेडिट(उधार) को एक ही लोन बना दिया जाता है जिससे इनका भुगतान करना आसान होता है। यह प्रभावी ढंग से फंड मैनेजमेंट के लिए एक सुविधाजनक तरीका है। ब्याज की विभिन्न दरों पर विभिन्न लोन की EMI का भुगतान करने के बजाय, फ्लेक्सी पर्सनल लोन का लाभ उठाना बेहतर होता है।

बैंक/ लोन संस्थान

ब्याज दरें (प्रति वर्ष)

HDFC बैंक

10.50% से शुरू

अप्लाई करें

SBI

10.55%-14.55%

पंजाब नेशनल बैंक

10.40%-16.95%

अप्लाई करें

ICICI बैंक

10.65% से शुरू

अप्लाई करें

एक्सिस बैंक

10.49% से शुरू

अप्लाई करें

कोटक महिंद्रा बैंक

10.99% से शुरू

अप्लाई करें

इंडसइंड बैंक

10.49% से शुरू

अप्लाई करें

IDFC फर्स्ट बैंक

10.75% से शुरू

अप्लाई करें

बजाज फिनसर्व

11.00% से शुरू

अप्लाई करें

टाटा कैपिटल

10.99% से शुरू

अप्लाई करें

मनी व्यू

15.96% से शुरू

अप्लाई करें

बजाज फिनसर्व

11.00% से शुरू

अप्लाई करें

फेडरल बैंक

11.49% से शुरू

अप्लाई करें

डीएमआई फाइनेंस

12.00% -40.00 से शुरू

अप्लाई करें

 

एक करोड़ तक का लोन लेकर ऐसे लगाएं सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, जाने पीएमएफएमई की पूरी जानकारी

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ