धुन्ध व कोहरे के दौरान वाहन चालक बरतें ये सावधानियां, नहीं होगी दुर्घटना

Advertisement

6/recent/ticker-posts

धुन्ध व कोहरे के दौरान वाहन चालक बरतें ये सावधानियां, नहीं होगी दुर्घटना



पुलिस अधीक्षक ने वाहन चालकों को धुंध के मौसम में वाहन चलाते समय सावधानियां बरतने के सुझाव दिए है जो इस प्रकार है - धुन्ध व कोहरे के दौरान सुरक्षित सफर के लिए पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

 

(1) अपने गंतव्य को जानें व निर्धारित करने से पहले मार्ग की योजना बनाएं और अतिरिक्त समय हाथ में रखें ।

 

(2)  अपने वाहन को अच्छी स्थिति में रखें। सुनिश्चित करें कि सब कुछ काम करने के क्रम में है, विशेष रूप से रोशनी, ब्रेक, विंडस्क्रीन वाइपर।

 


(3) अपने सामने और साईड के वाहनों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें और टेल-गेटिंग से बचें।

 

(4) यदि कोहरे में दृश्यता 100 मीटर से कम रह जाती है, तो रोशनी चालू करें। गति कम करें, स्पीडोमीटर देखें, अपने हेडलाइट्स को ओवर ड्राइव न करें।

 

(5)कोहरे और कभी-कभी बारिश के दौरान,सड़क पर फिसलन हो सकती है। फिसलन भरी सड़कों पर सावधान रहे।

 

(6) अन्य वाहनों से आगे निकलने का प्रयास न करें।

 

(7) व्यस्त सड़कों के किनारे गाड़ी पार्क ना करे यदि कोहरा बहुत घना है, तो कहीं सुरक्षित जगह रुक कोहरे के कम होने का इंतजार करना सबसे अच्छा है।

 

(8) अपनी लेन में ड्राइव करें और धैर्य रखें।

 

(9) वाहनों पर फोग लाइट अवश्य लगवायें।

 

(10 वाहनों के पीछे रेडियम टेप/रिफलैक्टर लगाएं क्योकि जब पीछे वाले वाहन की लाइट पड़ती है तो यह चमकने लग जाती है। इससे पीछे वाले वाहन चालक को पता चल जाता है कि उसके आगे कोई अन्य वाहन चल रहा है।

 

(11) शराब पीकर वाहन ना चलाए।



सर्दी के मौसम में पड़ने वाले कोहरे व धुंध के दौरान सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस अधीक्षक डबवाली ने सभी थाना प्रबंधको, चौकी प्रभारियों और यातायात प्रभारी  को अपने-अपने क्षेत्रों में सावधानी के साथ वाहन चालकों को ट्रैफिक के नियमों के प्रति जागरूक करने के निर्देश दिए है ।

 

               

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सर्दी के मौसम में सुरक्षित यातायात के प्रति सावधानी बरतनी जरूरी है। सुबह और रात में कोहरे के दौरान वाहन चालकों को अधिक सावधानी के साथ ट्रैफिक के नियमों पर पूरी तरह से ध्यान रखकर वाहन चलाने की आवश्यकता है ताकि नागरिक सुरक्षित सफर कर सके और सड़क पर कोई दुर्घटना न हो। नागरिको को धुंध के मौसम में कम दृश्यता के कारण किसी प्रकार का कोई नुक़सान व दुर्घटना ना होने पायें तथा इस सम्बन्ध में यातायात प्रभारी को निर्देश दिये की वाहनो के रिफलैक्टर लगाये जाये ।

 

           

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ