हिमांशी एकेडमी सिलाई ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण केंद्र कागदाना

Advertisement

6/recent/ticker-posts

हिमांशी एकेडमी सिलाई ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण केंद्र कागदाना


 हिमांशी एकेडमी सिलाई ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण केंद्र कागदाना दाखिले शुरू (दाखिलों के लिए संपर्क करें संचालक रितु शर्मा 8570027045 ) 

चौपटा। ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं व बेटियों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। ग्रामीण महिलाओं को सही मार्गदर्शन व प्रशिक्षण मिले तो अपनी प्रतिभा, लग्न और मेहनत के बल पर आत्मनिर्भर बन सकती है।


इसी कड़ी में हरियाणा के सिरसा जिले के गांव कागदाना में रितु शर्मा ने अपनी बेटी हिमांशी के नाम पर हिमांशी एकेडमी कागदाना सिलाई प्रशिक्षण केन्द्र में 50 महिलाओं व बेटियों को सिलाई का प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाने का एक सफल प्रयास शुरू किया हुआ है। हिमांशी  एकेडमी सिलाई प्रशिक्षण केन्द्र की संचालिका 12वीं तक पढ़ी-लिखी रितु शर्मा का कहना है कि उसके 6 बेटियां हैं जिनके पालन पोषण के साथ-साथ इस क्षेत्र की महिलाओं व बेटियों को विभिन्न  व्यवसायों का प्रशिक्षण देकर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने की एक अनोखी  पहल शुरू की है। 


उन्होंने बताया कि समाजसेवी गोविंद कांडा की संस्था एक नई पहल के तहत उन्होंने गांव कागदाना में सिलाई प्रशिक्षण केंद्र खोलकर महिलाओं को मुफ्त सिलाई का प्रशिक्षण दिया जाता है। वर्तमान में हिमांशी अकादमी सिलाई प्रशिक्षण संस्थान में दो शिफ्टों में 50 महिलाएं में बेटियां सिलाई का प्रशिक्षण ले रही है। प्रशिक्षण पूरा होने पर उन्हें प्रमाण पत्र वितरित किए जाएंगे और महिलाओं को स्वरोजगार के लिए एक नई दिशा मिल रही है। 


उन्होंने बताया कि उन्होंने अपनी बेटी के नाम से हिमांशी अकादमी शुरू की है जिसमें वर्तमान में सिलाई का कार्य शुरू किया गया है। इसके साथ ही कढ़ाई का कार्य और ब्यूटी पार्लर का प्रशिक्षण भी शुरू कर रही है । इसके अलावा इस क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के कोर्स महिलाओं की रुचि के अनुसार करवाकर उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने का सपना है और इसी दिशा में इसका प्रयास सफल सिद्ध हो रहा है।  

फोटो।  गांव कागदाना में सिलाई प्रशिक्षण केंद्र  हिमांशी अकादमी में महिलाओं को सिलाई का प्रशिक्षण देती रितु शर्मा

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ