सिरसा जिले के 90 आंगनबाड़ी केंद्र बनेगें प्ले स्कूल

Advertisement

6/recent/ticker-posts

सिरसा जिले के 90 आंगनबाड़ी केंद्र बनेगें प्ले स्कूल

 

सिरसा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की बैठक के बाद शिक्षा विभाग ने आंगनबाड़ी केंद्रों में चल रहे प्ले स्कूल को अपने अधीन बाल वाटिका के तौर पर चलाने का निर्णय लिया है। 25 नवंबर को पंचकूला में मुख्यमंत्री ने सभी अधिकारियों की बैठक ली थी। उसमें मुख्यमंत्री ने आदेश दिए थे कि आंगनबाड़ी प्ले स्कूलों को अब शिक्षा विभाग अपने अधीन लेगा। इसके तहत 90 आंगनबाड़ी प्ले स्कूलों को अब शिक्षा विभाग चलाने की तैयारी कर रहा है।

 

 

महिला एवं बाल विकास विभाग की आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल बनाने की योजना फेल होती हुई नजर आ रही है। जिन आंगनबाड़ी केंद्रों को एक साल पहले विभाग ने प्ले स्कूल बनाया था, अब उन्हें शिक्षा विभाग टेक ऑफ करने की योजना बना रहा है। इससे आंगनबाड़ी केंद्रों में बने प्ले स्कूलों का अस्तित्व ही खत्म हो जाएगा। जिले में 1378 आंगनबाड़ी केंद्रों में से करीब 90 आंगनबाड़ी केंद्र कम प्ले स्कूल ऐसे हैं, जो राजकीय स्कूलों में चलाए जा रहे हैं। इन केंद्रों को बाल वाटिका में मर्ज कर दिया जाएगा। इसके तहत बाल वाटिका 1, बाल वाटिका 2 और बाल वाटिका 3 में नौनिहालो को लिया जाएगा। बाल वाटिका-1 में 3 से 4 वर्ष के नौनिहाल, बाल वाटिका- 2 में 4 से 5 वर्ष के और बाल वाटिका - 3 में 5 से 6 वर्ष तक के नौनिहाल लिए जाएंगे।

 

 

------------------

आंगनबाड़ी और बाल वाटिका के बीच स्थिति होगी साफ

 

 

 

इसी वर्ष प्राइमरी शिक्षा विभाग की ओर से बाल वाटिका बनाने की योजना शुरू की गई। इसके बाद आंगनबाड़ी केंद्र और बाल वाटिका में असमंजस की स्थिति बन गई कि नौनिहाल का दाखिल किसमें किया जाए। ऐसे में बाल वाटिका शिक्षकों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के बीच नौनिहालों को दाखिला को लेकर झगड़े की स्थिति भी बनी। अब विभाग के इस फैसले से स्थिति स्पष्ट हो गई है कि जो आंगनबाड़ी केंद्र प्ले स्कूल बनाए गए थे, उन्हें शिक्षा विभाग अपने अधीन कर लेगा।

 

 

 

-------------------

कार्यकर्ताओं को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं

 

जिले में 521 प्राइमरी स्कूल है। इसमें बाल वाटिका शिक्षा विभाग की ओर से चलाई जा रही है। वहीं इस दौरान जिले की 90 आंगनबाड़ी केंद्र जिन्हें प्ले स्कूल बनाया गया है, उसमें 90 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और 90 हेल्पर कार्य करती है। इस दौरान इन कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देकर बाल वाटिका में रखा जाएगा या फिर इनकी नौकरी खत्म होगी अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है।

 

 

 

------------------

 

 

 

जानिए क्या है बाल वाटिका

 

नई शिक्षा नीति के तहत जिले में प्राइमरी स्कूलों में निजी या प्ले स्कूलों की तर्ज पर बाल वाटिकाएं इसी शिक्षा सत्र से शुरू की गई है। इनमें बच्चे खेल-खेल में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। शिक्षा विभाग की ओर से जिले में 521 बाल वाटिकाएं शुरू की गई हैं। बाल वाटिकाओं में पहली कक्षा से पहले प्री नर्सरी की कक्षा लग रही है। जिसमें प्राइमरी स्कूलों के ही शिक्षक उन्हें शिक्षा दे रहे है। बाल वाटिका में बच्चों को खेल-खेल में शिक्षा दी जाती है।

 

---------------------

 

 

 

शिक्षा विभाग राजकीय स्कूलों में चल रहे आंगनबाड़ी केंद्र जो प्ले स्कूल में कन्वर्ट हो चुके हैं, उन्हें अपने अधीन करने की योजना बना रहा है। इसके लिए विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। जल्द ही आगामी आदेशों के बाद इस पर काम शुरू किया जाएगा।

-डॉ. कपिल देव, जिला कोऑर्डिनेटर, एफएलएन सिरसा।

 

----------------------

 

शिक्षा विभाग जिले की करीब 90 आंगनबाड़ी केंद्रों को अंडर टेक करने की योजना बना रहा है। ये वो आंगनबाड़ी केंद्र है जो राजकीय स्कूलों में चल रही है। अभी शिक्षकों को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है।

 

-बूटा राम, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सिरसा

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ