नाथूसरी चौपटा में सार्वजनिक शौचालय नहीं, 52 गांवों के दुकानदार, राहगीर व आमजन परेशान

Advertisement

6/recent/ticker-posts

नाथूसरी चौपटा में सार्वजनिक शौचालय नहीं, 52 गांवों के दुकानदार, राहगीर व आमजन परेशान

 


नाथूसरी चौपटा में सार्वजनिक शौचालय न होने के कारण दुकानदार, राहगीर व आमजन परेशान

- महिलाओं और बच्चों को होती हैं अधिक परेशानी

-नोहर रोड़ पर बने सार्वजनिक शौचालय की बिगड़ी व्यवस्था

चौपटा । नाथूसरी चौपटा में सार्वजनिक शौचालय न होने के कारण स्थानीय दुकानदारों, आने जाने वाले राहगीरों व ग्रामीणों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 


यह भी पढ़ें ...

नाथूसरी चौपटा में दिन भर लोगों का आवागमन लगा रहता है । ऐसे में सार्वजनिक शौचालय ना होने के कारण महिलाओं, बच्चों व पुरुषों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है । हालांकि चौपटा के नोहर रोड़ पर कुछ वर्ष पहले सार्वजनिक शौचालय बनाया गया था जो अब बंद पड़ा है। दुकानदारों का कहना है कि इसमें कोई सुविधा नहीं है और आसपास में गंदगी के ढेर पड़े हैं । जिस कारण आने जाने वाले आमजन व दुकानदारों को परेशानी का सामना करना पड़ता है ।


 सार्वजनिक शौचालय न होने के कारण जगह जगह फैल रही गंदगी :-
चौपटा में सार्वजनिक शौचालय न होने के कारण जगह जगह गंदगी फैल रही हैं। चौपटा के सिरसा रोड़, भट्टू रोड़, भादरा रोड़, नोहर रोड़ पर काफी दूर-दूर तक दुकानें व कई प्रतिष्ठान खुले हुए हैं। लेकिन सार्वजनिक रूप से कहीं भी शौचालय की व्यवस्था नहीं है, जिससे बच्चों, महिलाओं व पुरुषों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है ।

 700 से अधिक हैं दुकानें, 52 गांवों के लोगों का आवगमन :-
चौपटा में सार्वजनिक शौचालयों की व्यवस्था की जानी इसलिए भी जरूरी है क्योंकि यहां करीब 700 से अधिक दुकानें हैं और 52 गांवों के लोग आते जाते रहते हैं। इसके बावजूद चौपटा में सार्वजनिक शौचालय की व्यवस्था नहीं है । जिस वजह से आमजन को काफी परेशानी उठानी पड़ती है।

- भीड़ भाड़ वाली जगह पर सार्वजनिक शौचालय जरूरी :-
सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत घरों में तो शौचालयों का निर्माण करवाया जा रहा है। लेकिन नाथूसरी चौपटा में सार्वजनिक शौचालय न होने के कारण दुकानदार, राहगीर व आमजन को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। विशेषकर महिलाओं और बच्चों को अधिक परेशानी होती हैं । नाथूसरी चौपटा जैसे भीड़ भाड़ व आबादी वाली जगह पर सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण करवाना भी जरूरी है। शौचालय ना होने से लोगों को काफी परेशानी हो रही है।


नोहर रोड़ पर बने सार्वजनिक शौचालय की बिगड़ी व्यवस्था :-
हालांकि चौपटा के नोहर रोड़ पर एक सार्वजनिक शौचालय बना हुआ है । लेकिन इसमें कोई सुविधा नहीं है और आसपास में गंदगी के ढेर पड़े हैं । जिस कारण आने जाने वाले आमजन व दुकानदारों को परेशानी का सामना करना पड़ता है । दुकानदारों की मांग है कि इस गंदगी को हटाया जाए और सफाई व्यवस्था की जाए तथा सार्वजनिक शौचालय में भी सफाई पानी की व्यवस्था की जाए  ताकि आने-जाने वाले आमजनों को कठिनाइयों का सामना न करना पड़े ।

फ़ोटो । नोहर रोड़ पर बने हुए शौचालय में फैली गंदगी । 
शौचालय के आसपास लगा गंदगी का ढेर । 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ