sirsa news : इस स्कूल में 542 विद्यार्थियों के लिए दो वर्ष से नहीं है शौचालय की सुविधा

Advertisement

6/recent/ticker-posts

sirsa news : इस स्कूल में 542 विद्यार्थियों के लिए दो वर्ष से नहीं है शौचालय की सुविधा



222 बेटियों के लिए सिर्फ एक यूनिट से चल रहा काम, लड़के खुले में शौच को मजबूर 


Sirsa news : गांव कंवरपुरा का राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल पिछले दो वर्षों से शौचालय की कमी से जूझ रहा है। स्कूल में 542 विद्यार्थियोंं के लिए शौचालय की अस्थाई व्यवस्था है, जिसके सहारे काम चल रहा है। विडम्बना की बात तो यह है कि स्कूल में इन विद्यार्थियों में 222 छात्राएं हैं, जिनके लिए स्कूल प्रशासन द्वारा पिछले दो वर्ष से शौचालय की डिमांड भेजी जा रही है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही।


फिलहाल स्कूल में छात्राओं के लिए एक यूनिट से वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। जबकि लड़कों के लिए शौचालय नहीं होने के कारण टैम्प्रेरी शौचालय से काम चलाया जा रहा है।


गौरतलब है कि माननीय पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की फटकार के बाद शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में तुरंत कार्रवाई करते हुए जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर स्कूलों से इस रिपोर्ट मांगी है। उधर जिला शिक्षा अधिकारियों ने भी ब्लॉक वाइज अधिकारियों से स्कूलों में शौचालय की स्थिति पर रिपोर्ट तैयार करने के आदेश दिए हैं। 



जानकारी अनुसार, राजकीय सीनियर सैकेंडरी विद्यालय कंवरपुरा पिछले लंबे समय से देहाती क्षेत्र में शिक्षा का उजियारा फैला रहा है। तमाम सुविधाओं के बावजूद इस स्कूल में शौचालय का अभाव विद्यार्थियों के लिए बड़ी परेशानी बना हुआ है। अध्यापकों ने बातचीत दौरान बताया कि पिछले दो वर्ष से स्कूल में शौचालय नहीं है, जिसके चलते छात्र-छात्राओं को दिक्कतें सामने आ रही हैं। 


उन्होंने बताया कि छठी कक्षा से लेकर 12 वीं कक्षा तक इस स्कूल में 542 विद्यार्थी पढऩे के लिए आते हैं, जिसमें आधे से ज्यादा 222 बेटियां भी शामिल हैं। शौचालय के अभव में छात्रों को जहां खुले में शौच के लिए जाना पड़ता है, वहीं छात्राओं की इतनी बड़ी संख्या के लिए शौचालय की दो यूनिट की आवश्यकता है, लेकिन स्कूल में फिलहाल एक ही यूनिट है, जिसके चलते छात्राओं को भी समय की बर्बादी के साथ-साथ अन्य समस्याएं भी उठानी पड़ रही हैं। 


 कई बार उठाई मांग, नहीं हुई सुनवाई
समाजसेवी जगतपाल ने बताया कि स्कूल में शौचालय बनवाने के लिए कई बार मांग उठाई जा चुकी है, लेकिन विभाग की ओर से कभी संतोषजनक जवाब नहीं मिला। अपितु इस संबंध में विभाग द्वारा आरटीआई के जवाब में भी गलत जानकारी मुहैया करवा दी जाती है। उन्होंने बताया कि स्कूल स्तर पर कई बार इस संबंध में उच्चाधिकारियों को लैटर के माध्यम से भी अवगत करवाया गया है, लेकिन दो वर्ष से समस्या जस की तस खड़ी है। 



वर्जन
स्कूल में शौचालय न होने के चलते बच्चों को बड़ी परेशानी उठानी पड़ रही है। दो वर्ष से लगातार इस संबंध में विभाग को पत्र भेजकर अवगत करवाया जा रहा है, लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई। हां, अभी एक दिन पूर्व विभाग का लेटर आया है, जिसमें शौचालय से संबंध में डिमांड मांगी गई है, जो भेज दी गई है। स्कूल में 542 छात्र हैं, जिसमें आधी लड़कियां हैं, ऐसे में शौचालय न होना बड़ा दुखदाई है। 
- अरवेल सिंह, प्रिंसीपल राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल कंवरपुरा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ