पीएम विश्वकर्मा स्कीम कामगारों के लिए महत्वपूर्ण

Advertisement

6/recent/ticker-posts

पीएम विश्वकर्मा स्कीम कामगारों के लिए महत्वपूर्ण

  


सिरसा न्यूज,  अतिरिक्त उपायुक्त डा. विवेक भारती ने कहा कि पीएम विश्वकर्मा योजना कामगारों के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण योजना है। स्कीम के बेहतर क्रियान्वयन से कामगारों को आगे बढने का बेहतर अवसर मिलेगा। इसलिए अधिकारी योजना के बारे में अधिक से अधिक प्रचार करें, ताकि हाथ से काम करने वाले हर कामगार तक योजना का लाभ पहुंचे।

एडीसी ने मंगलवार को लघुसचिवालय स्थित सभागार में पीएम विश्वकर्मा स्कीम के क्रियान्वयन बारे बैठक ली। इस दौरान उन्होंने पीएमएफएमई व पीएमईजीपी स्कीम की भी समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा स्कीम के बारे में ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में लोगों को अधिक से अधिक जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि विश्वकर्मा स्कीम के लिए संबंधित सीएससी सेंटर पर कोई भी कामगार अपना नि:शुल्क पंजीकरण करवा सकता है। उन्होंने कहा कि संबंधित बीडीपीओ ग्रामीण क्षेत्र में योजना के लिए पात्र लोगों का पंजीकरण करवाएंगे तथा सरपंच को इस बारे जानकारी उपलब्ध करवाएंगे।

योजना के मापदंड व लाभ :

पीएम विश्वकर्मा योजना की पात्रता के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी जरुरी है। पिछले पांच वर्षों में पीएमईजीपी, पीएम स्वनिधि एवं मुद्रा योजना के तहत ऋण  ना लिया हो। इसके अलावा सरकारी सेवा में कार्यरत व्यक्ति और उनके परिवार के सदस्य इस योजना के तहत पात्र नहीं होंगे। योजना के पात्र व्यक्ति को एक सर्टिफिकेट मिलेगा। टूल किट खरीदने के लिए 15 हजार रुपये अनुदान के रुप में मिलेंगे। सस्ते कर्ज पर तीन लाख रुपये का ऋण दिया जाएगा। इसके अलावा संबंधित कामगार को नि:शुल्क प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ